Sunday, November 20, 2022

आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है | Aadhar card me kon sa mobile number link hai

By:   Last Updated: in: ,

दोस्तों, अगर आपको ये नहीं पता है की आपके आधार कार्ड में कोन सा मोबाइल नंबर लिंक है और आप जानना चाहते है की aadhar card me kon sa mobile number link hai तो आप इस पोस्ट को आखिर तक जरूर देखें । 


दोस्तों जैसा की हम सभी जानते हैं आधार कार्ड हमारे कितना महत्पूर्ण कागजात document बन गया हैं जहां भी देखो बिना आधार कार्ड के एक भी काम नहीं होता हैं हमारे आधार कार्ड हमारा नाम , पता , डेट ऑफ बर्थ, ईमेल अड्रेस, फिंगरप्रिंट और मोबाइल नंबर लिंक किए होते हैं । 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना कितना जरुरी है ?

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक ना होने पर ऑनलाइन की किसी भी काम को नहीं कर सकते है । जैसे की आधार कार्ड download करना, पैन कार्ड बनाना , ऑनलाइन लोन लेना , या किसी प्रकार की ऑनलाइन services में जहां aadhar के ओटीपी के जरिए काम होता है । 

आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है कैसे पता करें? 

आधार कार्ड में कोन सा मोबाइल नंबर लिंक है इसे चेक करने के लिए UIDAI के official website पर जाना होगा इसका लिंक आपको निचे मिल जाएगा ।

  • सबसे पहले Www.uidai.gov.in पर जाएं और अपना भाषा सेलेक्ट करें।
  • अब आप verify email/mobile number पर जाएं। 
  • इंटर आधार नंबर : की जगह अपना आधार कार्ड नंबर टाइप करें , enter mobile number की जगह जो मोबाइल नंबर लगता है इस आधार कार्ड में जुड़ा होगा उसे टाइप करें , enter CAPTCHA में आप ऊपर लिखे हुए word को डालें उसके बाद send OTP पर क्लिक करें। 

  • अब आपके समाने ऊपर में verification OTP has been send successfully लिखा आ जाता है तो आप समझ लेना आपको वही मोबाइल नंबर इस आधार कार्ड में लिंक है । 

  • और यदि successfully लिखा नहीं आ रहा है तो वो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड में लिंक नहीं है ऐसे सिचुएशन में आप किसी दूसरा मोबाइल डायल कर देख सकते है। 

इस तरह से किसी भी आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है पता लगा सकते है। 

(NOTE) और आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं हैं और आप घर बैठे अपना आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करना चाहते है तो इसके लिए हमने एक अलग से पोस्ट लिख चुका हुं जहां पर आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करें इसकी जानकारी विस्तार से बताया गया है । 

आधार से कौन सा नंबर जुड़ा है कैसे चेक करें ? 

एक और तरीका है आधार कार्ड में कोन सा मोबाइल नंबर जुड़ा है चेक करने की इसके लिए आपको नजदीकी आधार कार्ड सेंटर पर जाना होगा अपना आधार कार्ड को लेकर उसके बाद आपके आधार कार्ड में कोन सा मोबाइल नंबर लिंक है चेक करके बता देगा । 

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करने के लिए क्या करें?

अगर आपके आधार कार्ड में कोन सा मोबाइल नंबर लिंक यदि आप भूल गए हैं और आप दूसरा मोबाइल नंबर update करना चाहते है इसके लिए आधार सेवा केंद्र जाना होगा तभी आपका आधार कार्ड में दूसरा मोबाइल नंबर लिंक हो पाएगा ।

आधार कार्ड डाऊनलोड कैसे करें बिना मोबाइल नंबर लिंक के 

यदि आपके आधार कार्ड में कोई सा मोबाइल नंबर लिंक नहीं है और आप घर बैठे आपने फोन की मदद से download करना चाहते है तो यह काम आप नहीं कर सकते है । लेकिन एक रास्ता है जिसकी मदद से खोया हुआ आधार कार्ड दोबारा पा सकते हैं अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। online Aadhar card download कैसे करे । 

आधार कार्ड में कोन सा मोबाइल नंबर लिंक है ये जानकारी आपको कैसा लगा हमे comment में बताएं और हां मेरे बताए गए पोस्ट में आपको किसी प्रकार की दिक्कत आते है तो हमे बता सकते हैं ।


No comments:
Write comment