Saturday, November 26, 2022

Bank Alert : एक आदमी कितने बैंक खाता खोल सकते है?

By:   Last Updated: in: ,

नमस्कार , क्या आपको पता है की भारत में एक व्यक्ति कितने बैंक एकाउंट खुलवा सकता है । क्या देश में ऐसी कोई लिमिट हैं जिसके बाद आप seving account नहीं रख सकते हैं क्या रिजर्व बैंक बैंक ऑफ इंडिया का ऐसा कोई नियम है । अगर आपके पास भी ऐसे सवाल है की एक आदमी कितने बैंक खाता खोल सकते है? तो आज इस पोस्ट में हम बात करेंगे इन सवालों और इनसे जुड़े कुछ सवाल को आपके लिए बेहद जरूरी हैं । 


सबसे पहले बात करते है की भारत में एक व्यक्ति कितने बैंक एकाउंट रख सकता है। और क्या RBI ने सबको limit सेट किया है तो इसका जवाब हैं नहीं । 

एक आदमी कितने बैंक खाता खोल सकते है? 

दोस्तों अगर आपके पास एक से अधिक बैंक एकाउंट में खाता है तो आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं हैं आपने देश में ऐसे कोई लिमिट नहीं है की एक आदमी दो , चार या दस बैंक एकाउंट में खाता नहीं खोल सकता है । 

बता दे की आरबीआई ने बैंक एकाउंट खोलने पर कोई ऐसी लिमिट नहीं रखी है अगर आप कई बैंकों के साथ मल्टीपल सेविंग अकाउंट रखते हैं तो आपको सभी बैंकों नियम लागू किए गए पर ध्यान रखना होगा । 

हालाकि मल्टीपल सेविंग अकाउंट रखते व्यक्त आपको कई बातो को ध्यान भी रखना होता हैं और मल्टीपल सेविंग अकाउंट अगर आप अच्छे से रखा जाए तो आपका कई benefit ले सकते हैं । लेकिन इसका मतलब ये भी नहीं है की हम जाकर हर बैंक के साथ सिविंग एकाउंट खुलवा ले ये जनरल प्रोस्टेट भी नही है और ना ही ऐसा होना चाहिए । क्योंकि बैंक एकाउंट खोलवाना ही नही उन्हें मैनेज करना भी जरूरी हैं। 

एक से अधिक बैंक एकाउंट रखने से क्या होता हैं 

आपको बता दे की अगर आप एक से अधिक यानिकि मल्टीपल अकाउंट रखते है तो आपको कई तरह के बेनिफिट मिल सकते है। लेकिन ये आम आदमी के लिए काफी मुस्किल है क्योंकि बैंक एकाउंट ओपन कराने के साथ ही आपको उसके minimum balance को मेंटेन करना होता हैं । 

इसके अलावा भी कई अन्य तरह की सुविधाओं को आपको मैनेज करना होता है कुछ अपवाद छोड़ दिए गए तो लगभग हर सेविंग अकाउंट पर कस्टमर पर एक मिनिमम बैंक बैलेंस मेंटेनेंस करना होता है । 

यानि की हर महीने आपकी बैंक एकाउंट में बैंक की ओर से सेलेक्ट की गई एक लीमिट तक पैसे होने ही चाहिए इससे कम होने पर बैंक आपके अमाउंट से ही प्लेंटी काटता है और आप अगर तब भी इसे मेंटेन नहीं करते है तो बैलेंस नेगेटिव में चला जाता हैं । 

अगर आप एक या दो account रखते है तो आप दोनो को बड़ी आसानी से मैनेज कर सकते हैं लेकिन वहीं बैलेंस ज्यादा हुआ तो आपके लिए ये टेक्स्ट थोड़ा भारी हो सकता है बता दे की एक से अधिक खाता रखने पर आपको उनका मेंटेनेंस चार्ज क्रेडिट कार्ड , डेबिट कार्ड चार्ज services चार्ज समिति कई चार्ज का भुगतान करना पड़ सकता है । 

तो अगर आप सिर्फ एक बैंक में account रखेंगे तो आपको सिर्फ एक बैंक की ही चार्ज देंगे होंगे कई बैंकों में मिनिमम बैलेंस 5,000 होती है तो कहीं बैंको में 10,000 रुपए होता है ।

अगर आप इससे कम बैलेंस रखते है तो आपको टैलेंटी देनी पड़ती हैं जिसका सीधा असर आपके सिबिल स्कोर पर पड़ता है इसी के साथ आपको बता दे की आरबीआई ने बताया है की आप आपने फालतू खातों को बंद करा दे जिससे आपको इस तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े । 

अपना खाता बंद कैसे करें?

आपको बता दे की खाते को बंद कराने के लिए आपको एक di link from भरना होता है आपको बैंक की ब्रांच से account बंद करने की फॉर्म मिल जाता है जिसको भर करके जमा करने पर आपका खाता बंद हो जाता है । 

एक से अधिक खाता हो इसके लिए एक जो बड़ी जरूरी चीज है वो ये है की इसमें आपकी लागत क्या होगी और इसको खुलवाने के पीछे जो वजह है उस पर आपको बेनिफिट कितना होगा । 

जैसा की हमने आपको पहले बताया बैंक एकाउंट को maintain करके रखना भी जरूरी है इसके लिए आपको कितनी फंड की जरूरत होगी इसके मुकाबले आपको बेनिफिट और रिटर्न कितना मिलेगा इस सबकी लिस्ट बना कर अपना नफा नुकसान समझ ले । 

इससे आपको ये समझ आ जायेगा की आपके लिए एक से अधिक मल्टीपल सेविंग अकाउंट रखना सही है या फिर नहीं तो दोस्तो आज आपने देख की एक आदमी कितने बैंक खाता खोल सकते है? उम्मीद करता हूं यहां जानकारी आपको पसंद आई होगी।


No comments:
Write comment