बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं | बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं Online?

Author: in January 02, 2023

बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं Online? यह बात हम सभी भली-भांति जानते हैं कि पिछले कुछ समय में हमारे देश में काफी तेजी से विकास हुआ है और जिन क्षेत्रों में सबसे अधिक काम हुआ है उनमें से एक जो कि डॉक्यूमेंटेशन इंफ्रास्ट्रक्चर का क्षेत्र भी हैं। आज से कुछ सालों पहले तक हमारे देश के लोगों के पास Identification के लिए कोई सटीक या फिर कह जाए तो Specific Documentation नही हुआ करता था। 


कुछ काम Identiification अर्थात पहचान के लिए कभी वोटर आईडी कार्ड का उपयोग किया जाता था तो कभी राशन कार्ड का उपयोग किया जाता था परन्तु 2014 में जब नई सरकार आई तो उनके द्वारा किए जाने वाले पहले कार्यों में से एक आधार कार्ड लागू करना था। आधार कार्ड भारतीयों के लिए एक पहचान पत्र है जो हर भारतीय के पास होना चाहिए। अगर आपने आपके बच्चो का आधार कार्ड अब तक नही बनवाया है तो यह लेख पूरा पढ़े क्योंकि इस लेख में हम आपको 'बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं' (Baccho Ka Aadhar Card Kaise Banvaye) के विषय में पूरी जानकारी देंगे।

बच्चो का आधार कार्ड बनवाना क्यों जरूरी है?

आज से कुछ सालो पहले तक हमारे देश में लोगो के पास अपना कोई मुख्य Identification Document अर्थात पहचान पत्र नहीं हुआ करता था। हम खुद यह बात भली भांति जानते है की जब कही भी पहचान पत्र की जरूरत हुआ करती थी, कही राशन कार्ड काम में आता था तो कही लोग Voter ID Card का उपयोग किया करते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है क्युकी 2014 में जब सरकार बदली तो नई सरकार के द्वारा किये जाने वाले सबसे पहले कार्यो में से एक कार्य Aadhar Card को लाना था जो भारतीयों के लिए एक आधिकारिक पहचान पत्र है। वर्तमान समय मे आधार कार्ड बेहद जरूरी है और हर भारतीय के पास आधार कार्ड का होना काफी जरूरी हो गया है और कई कार्यो में इसकी जरूरत होती है।

कई बार ऐसा देखा गया ही कि लोगो के पास तो आधार कार्ड होता है लेकिन वह अपने बच्चो का आधार कार्ड बनवाना भूल जाते है जिसके चलत उन्हें कई जगहों पर डॉक्यूमेंटेशन के मामले में दिक्कत आती है। किसी योजना का लाभ उठाने से लेकर बैंक में अकाउंट खुलवाने तक कई जगहों पर आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है तो ऐसे में अगर आपने अपने बच्चो का आधार कार्ड नही बनवा रखा तो सामान्य सो बात है कि आपको कई जगहों पर बच्चो की पहचान के लिए डॉक्यूमेंटेशन के मामले में दिक्कत आ सकती है तो ऐसे में यह जरूरी है कि आप अपने बच्चो के आधार कार्ड बनवा ले। अगर आप नही जानते कि बच्चो का 'बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं' तो इसके बारे मे हम आपको इस लेख में बताएंगे।

बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं - Baccho Ka Aadhar Card Kaise Banvaye

आज के समय मे कोई भी व्यक्ति अपना समय व्यर्थ नही करना चाहता और यह बात हम सभी भलो भांति जानते है कि दस्तावेजों से जुड़े कार्यो में काफी समय व्यर्थ जाता है। अगर किसी कार्य मे आपके दस्तावेज पूरे नही होंगे तो हो सकता है कि आपका कार्य अधूरा भी रह जाये। ऐसे में यह जरूरी है कि आप न केवल अपना बल्कि अपने बच्चों का भी आधार कार्ड बनवाकर रखे। अगर आपने अपने बच्चों का आधार कार्ड नहीं बनवा रहा था और आप जानना चाहते हैं कि 'बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं' (Baccho Ka Aadhar Card Kaise Banvaye) तो बता दे कि यह काफी आसान है। वर्तमान समय में नवजात शिशु का भी आधार कार्ड बनवाया जा सकता है, जो कई लोग बनवाते भी हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आप को डॉक्यूमेंटेशन से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े बेहतर होगा कि आप अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवा लें। बच्चों का आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया उनके उम्र के अनुसार निर्धारित है क्योंकि अगर आपके बच्चे की उम्र 5 साल से कम है तो जब उसका आधार कार्ड बनाया जाएगा उसमें उसका बायोमैट्रिक डाटा नहीं लिया जाएगा लेकिन 5 साल का होने के बाद अगर आप अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाते हो तो उसके लिए निर्धारित प्रक्रिया बिल्कुल अन्य लोगों के लिए अर्थात वयस्क के लिए बनाए जाने वाले आधार कार्ड के समान ही हैं परंतु उनमें डॉक्यूमेंट थोड़े अलग लगते है, लेकिन आप आसानी से बच्चो का आधार कार्ड बनवा सकते हो।

8 साल के बच्चे का आधार कार्ड कैसे बनेगा

वर्तमान समय में यह काफी चल रही हो चुका है कि आप अपने से जुड़े हुए सभी दस्तावेज बिल्कुल सटीक रूप से कंप्लीट करके रखी क्योंकि किसी भी काम में या फिर किसी जगह पर आपसे जरूरी दस्तावेज मांगे जा सकते हैं तो ऐसे में आपके पास कोई जरूरी दस्तावेजों का होना जरूरी होता है। अन्य कोई दस्तावेज हो या ना हो लेकिन आधार कार्ड तो आपके पास होना ही चाहिए। वर्तमान समय में काफी सारे लोग अपने बच्चों का आधार कार्ड भी बनवा लेते हैं जिससे कि उन्हें डॉक्यूमेंटेशन के मामले में कोई समस्या ना हो तो अगर आपका बच्चा 5 साल से कम का है और आप उसका आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको इस से जुड़े कुछ मुख्य तथ्य पता होना चाहिए, जो इस प्रकार है:

  •  5 साल से कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड आसानी से बनाया जा सकता है।
  •  5 साल से कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए बायोमैट्रिक डाटा नहीं लेना पड़ता।
  • 5 साल से कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए केवल उसकी तस्वीर ली जाती है।
  •  5 साल से कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए माता-पिता में से किसी एक आधार कार्ड होना जरूरी होता है।
  • यदि माता-पिता में से किसी एक के पास भी आधार कार्ड नहीं है तो पहले उन्हें अपना आधार कार्ड बनवाना होगा।
  •  5 साल से कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के बाद जब बच्चा 5 साल का हो जाता है तो उसे आधार कार्ड में अपना बायोमेट्रिक जाता है ऐड करवाना होता है।
  • 5 साल से कम उम्र के बच्चे का आधार कार्ड बनवाने पर जब बच्चा 15 साल का हो जाता है तो डेटा ऐड या फिर कहां जाए तो अपडेट करने की प्रक्रिया को दोहराया जाता है।

5 से 15 साल के बच्चो का आधार कार्ड बनवाने से जुड़े मुख्य तथ्य

यह बात हम सभी भली-भांति जानते हैं कि वर्तमान समय में सबसे बेहतर यही होता है कि हमारे पास सभी दस्तावेज सटीक रूप से उपलब्ध हो और काफी सारे लोग तो आपने बच्चों के दस्तावेज भी कंप्लीट और अपडेट रखते हैं जिससे कि उन्हें दस्तावेजों से जुड़े किसी भी तरह की कोई समस्या का सामना ना करना पड़े। अगर आप के दस्तावेजों से जुड़ी किसी समस्या का सामना नहीं करना चाहते तो बेहतर होगा कि आप अपने बच्चो के दस्तावेज भी कम्प्लीट रखे, जिसमे आधार कार्ड का कम्प्लीट रहना तो जरूरी होता ही होता है। अगर आपका बच्चा 5 से 15 साल की उम्र का है तो आपको उसके आधार बनवाने से जुड़े कुछ मुख्य तथ्य पता होने चाहिए, जो कुछ इस प्रकार है:

  • 5 से 15 साल के बच्चों के आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया वयस्को के समान होती है।
  •  5 से 15 साल के बच्चो का आधार कार्ड बनवाने में वयस्को के मुकाबले दस्तावेजों में अंतर होता है।
  • अगर आप 5 से 15 साल की उम्र में अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाते हैं आपको 15 साल का होने के बाद उसका बायोमैट्रिक डाटा अपडेट करवाना होता है।
  •  अगर आप 5 से 15 साल के बच्चों का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उसका जन्म प्रमाण पत्र भी प्रदान करना होगा।

बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं से जुड़ी निर्धारित प्रक्रिया

यह बात हम से पहले भी जानते हैं कि आज के समय में हमारे देश में यह काफी ज्यादा जरूरी हो चुका है कि हमारे पास सभी तरह के आवश्यक दस्तावेज सटीक रूप से मौजूद हो और वह सारे दस्तावेज पूरी तरह से कम्प्लीट हो। दस्तावेज ना होने या फिर दस्तावेजों के अपडेट इतना होने के चलते कई तरह के विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है तो ऐसे में इन समस्याओं से बचने के लिए यह भी जरूरी होता है कि आप अपने बच्चों के दस्तावेज भी पूरे रखें। बच्चों के दस्तावेजों में आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेज होता है जो आपके पास होना चाहिए। अगर आप अपने बच्चे का आधार कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए निर्धारित प्रक्रिया आसान है और वह कुछ इस प्रकार है:

  1.  अपने नजदीकी आधार कार्ड केंद्र पर जाए।
  2. आधार कार्ड केंद्र अधिकारी के द्वारा जाने वाला आधार इनरोलमेंट फॉर्म भरे।
  3. फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी सटीक रूप से भरे और बताए गए सभी दस्तावेजों को अटैच करके आधार कार्ड अधिकारी को जमा करा दे।
  4. इसके बाद वह आपके बच्चे की तस्विर आदि लेगा और अगर बच्चा 5 वर्ष से अधिक का है तो उसका बायोमेट्रिक डाटा भी लेगा।
  5. प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको इनरोलमेंट स्लिप दी जाएगी।

इस तरह से बड़ी आसानी से आप अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवा सकते हैं। अगर आप सटीक रूप से इस प्रक्रिया का अनुसरण करके अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाते हैं और आधार केंद्र अधिकारी से इनरोलमेंट स्लिप ले आते हैं तो उसके बाद कुछ दिनों बाद आप ना केवल कुछ दिनों बाद आप ना केवल अपना कुछ दिनों बाद आप ना केवल अपना आधार कार्ड ऑनलाइन निकलवा सकते है बल्कि आपके घर पर आधार कार्ड डिलीवर भी किया जा सकता है। इस तरह से आप अपने बच्चे का आधार कार्ड आसानी से बनवा सकते है।

निष्कर्ष । 

आज का समान हमारे देश में यह कार्यालय जरूरी हो चुका है कि व्यक्ति अपने सभी दस्तावेज पूरी तरह से कंप्लीट रखें और उन्हें अपडेटेड रखे जिससे कि उसे कभी भी दस्तावेजों से जुड़ी भी किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े और उसका समय बिल्कुल भी व्यर्थ ना हो।

 ऐसे में अगर आप चाहते हो कि आपका दस्तावेजों से जुड़े कार्यों में समय व्यर्थ ना हो और आपको सरकारी कार्यालयों के चक्कर न काटने पड़ें तो इसके लिए बेहतर होगा कि आप अपने बच्चों का भी आधार कार्ड बनवाकर रख ले। ऐसे काफी सारे लोग हैं जो अपने बच्चों का आधार कार्ड भी बनवाना चाहते हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि आखिर 'बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं' (Baccho Ka Aadhar Card Kaise Banvaye) और यही कारण है कि हमने यह लेख लिखा है क्योंकि इस लेख में हमने इस विषय की पूरी जानकारी आसान भाषा मे दी है। उम्मीद है कि यह लेखक के लिए ज्ञानवर्धक साबित हुआ होगा और आपको इस लेख से थोड़ी मदद मिली होगी।


मोबाइल से बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनाएं?

बच्चों का आधार कार्ड घर बैठे कैसे बनवाएं?

छोटे बच्चों के आधार कार्ड बनाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

How to update child Aadhar card after 5 years online



Related Articles :-