IIT क्या है - पूरी जानकारी

Author: in July 07, 2021
दोस्तों आज के इस Article में हम जानने वाले हैं । IIT क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में ओर Iit का कोर्स कितने साल का होता है आईआईटी क्या है? आईआईटी करने के लिए कितनी फीस लगती हैं? आईआईटी करने के लिए ट्वेल्थ में कितने मार्क्स होने चाहिए। आईआईटी में एडमिशन लेने की तैयारी कैसे करते हैं। ओर IIT करने के लिए ओर भी क्या - क्या जरूरी बातें हमे मालूम होना चाहिए । 

IIT का Full Form क्या है 

Iit का फुल फॉर्म : Indian institutes technology हैं । 

दोस्तों IIT में एडमिशन पाना उन हर स्टूडेंट का सपना होता है । जो इंजीनियर बनना चाहते हैं अगर आप भी किसी अच्छे इंस्टीट्यूट से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं तो IIT इसके लिए सबसे अच्छा इंस्टीट्यूट माना जाता है तो चलिए दोस्तों जानते हैं IIT kya hai ओर IIT की तैयारी कैसे की जाती है। 
Iit kya hai


IIT क्या है - पूरी जानकारी 


Indian institutes technology यह एक इंजीनियरिंग कराने वाली शिक्षण संस्थान है। यह संस्थान भारत सरकार के अंतर्गत काम करती हैं। जहां से हर साल इसके सभी शाखाओं से ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करके कई योग्य इंजीनियर बनते हैं।
सबसे पहला आईआईटी संस्थान 1951 ईस्वी में बनाया गया था और इसकी स्थापना खड़कपुर में की गई थी। 

आज हर का गर्जन  को मालूम होता है कि आईआईटी किस  प्रकार के संस्था है और इसमें बच्चों को पढ़ाना कितना कठिन काम है, लेकिन एक बात तो है कि जो भी बच्चा इससे इंजीनियर बनकर निकलता है, उसकी पूरी लाइफ बन जाती है। उसको सबसे बेहतरीन जॉब हासिल होती है। हमने कई बार समाचारों में भी सुना है और कई ऐसे आईआईटी स्टूडेंट्स को भी देखा है जिन्होंने 90 लाख तक का सालाना पैकेज जॉब के रूप में हासिल किया है। 

IIT  में एडमिशन लेने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?


जो भी छात्र आईआईटी में एडमिशन लेना चाहते हैं। उन्हें 12वीं की परीक्षा में कम से कम 60% अंक प्राप्त करना जरूरी होता है। सिर्फ 12 ही नहीं बल्कि दसवीं में 60% से ज्यादा अंक लाना जरूरी है। दूसरी बात यह है कि जब आप दसवीं पास करके साइंस में एडमिशन लेते हैं तो आपको फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ पढ़ना जरूरी है। जब आप दसवीं पास करने के बाद में लगातार 11वीं और 12वीं करते हैं तो अब 12वीं की परीक्षा लिखने के साथ उसी साल में आईआईटी की भी परीक्षा में बैठ सकते हैं। 

IIT me kitne chance milte hai


12वीं की परीक्षा के पहले ही आईआईटी के परीक्षा हो जाती है। अगर आप उस साल पास नहीं करते तो आपको एक चांस और मिलता है। यानी कि आप अगले साल भी इसकी परीक्षा में बैठ सकते हैं। कुल मिलाकर आपको दो मौके मिलते हैं। आईआईटी की परीक्षा में बैठने के लिए ।

वही आगर आप 10 से लेकर 12वीं के बीच में एक भी साल का गेप करते है तो सिर्फ आपको एक चांस मिलता है और अगर आप 2 साल का गैप करते हैं तो आपको कोई चांस नहीं मिलती है । 

यनिकी  10वीं और 12वीं के बीच में आपको किसी भी तरह का गैप  नहीं रखना है। जब आप दसवीं पास करके  इंटरमीडिएट में अपनी एडमिशन करवाते हैं। यानिक 12th  में पढ़ाई करने के लिए एडमिशन करवाते हैं तो उस वक्त आपको फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ अपने विषय के रूप में चुनने जरूरी है। 

अगर आप इसमे से किसी भी  विषयों की पढ़ाई नहीं करते हैं तो फिर आईआईटी की परीक्षा में बैठने का मौका नहीं मिलेगा । कई बार ऐसा भी हुआ है कि किसी छात्र ने आईआईटी की परीक्षा निकाल ले और ट्वेल्थ में फेल हो गया तो इस सूरत में भी आप आईआईटी में एडमिशन नहीं ले सकते हैं। ।

आईआईटी (IIT )  की फीस कितनी है?


भारत में आईआईटी के कई ब्रांच है और प्रत्येक कॉलेज में फीस का स्ट्रक्चर भी अलग-अलग देखा जाता है तो अगर हम बात करें। आईआईटी खड़कपुर की तो यहां पर हर सेमेस्टर के लिए आपको 148000 तक पे करना पड़ता है यानी  कि पूरा बी टेक कोर्स करने के लिए आपको ₹10 लाख रुपय  तक लगते हैं। 

वहीं आईआईटी कानपुर में आपको हर सेमेस्टर के लिए ₹112000 रुपय लगते हैं। यानी कि बी टेक कोर्स पूरा करने के लिए आपको  ₹8लाख रुपए  का खर्च आता है।

 आईआईटी मद्रास में पर सेमेस्टर के लिए ₹112000 तक लगते हैं और इसमें अब बी टेक कोर्स पूरा करने के लिए लगभग ₹800000 लगते हैं तो इससे हमे अंदाजा मिल जाता है कि अगर आप आईआईटी में पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको हर सेमेस्टर के लिए एक से डेढ़ लाख रुपए तक खर्च करने पड़ते हैं। यानी पूरी बी टेक की कोर्स करने में आपको 8 से 10 लाख  रुपए लगाने पड़ते हैं।

आईआईटी कितने साल का कोर्स होता है

 आपको यह तो जरूर मालूम होगा कि आईआईटी 4 साल का कोर्स होता है तो उसे हिसाब से इसका आकलन कर सकते हैं कि अगर आप हर सेमेस्टर में एक से डेढ़ लाख रुपए भर रहे हैं तो आपको पूरे 8 सेमेस्टर यानी कि 8 सेमेस्टर के लिए कितने खर्च लगेंगे। 

iit एग्जाम पैटर्न 


आईआईटी के एग्जाम के पैटर्न में भी समय के साथ बदलाव होते रहते हैं। इस post  में हम आपको तत्काल में इस्तेमाल होने वाले एग्जाम पैटर्न की  जानकारी दे रहे हैं। 

अगर आप आईआईटी निकालना चाहते हैं तो आपको इसका एग्जाम पैटर्न अच्छी तरह से समझना होगा। उसके अनुसार आपको तैयारी करनी पड़ेगी और इस एग्जाम को crack करना पड़ेगा। 

IIT (आईआईटी) की परीक्षा दो चरणों में ली जाती है। 
  1. JEE Mains 
  2. JEE Advance 

JEE का पेपर कितने नंबर का होता है?


Jee Mains :- इसकी परीक्षा 3 घंटे के लिए जाती है। इस परीक्षा को कंप्यूटर द्वारा दिया जाता है। इसके अंतर्गत (  फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ ) से सवाल पूछे जाते हैं। कुल मिलाकर 90 सवाल पूछे जाते हैं जिसमें से 75 सवालों के जवाब देना अनिवार्य है। 

प्रत्येक विषय से 20 मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पूछे जाते हैं और 10 न्यूमेरिकल्स क्वेश्चन पूछे जाते हैं जिनमें से 5 का जवाब   जवाब देना जरूरी है,

JEE Mains ऑप्शन 

 मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन के प्रत्येक सही जवाब के लिए आपको चार नंबर दिया जाता है और जब आप जवाब देते हैं तो एक नंबर काट दिया जाता है। वही न्यूमेरिकल क्वेश्चंस में आपको प्रत्येक सही जवाब के लिए चार नंबर दिए जाते हैं और अगर आप इस पर गलती करते हैं तो आप की नेगेटिव मार्किंग नहीं होती।

 मेंस की परीक्षा 300 अंकों की होती है। यह परीक्षा मुख्य रूप से अंग्रेजी और हिंदी में ली जाती है। लेकिन जो उम्मीदवार (  गुजरात , दमन दीव नगर , हवेली )  से नाता रखते हैं, वह इसका एग्जाम गुजराती में लिख सकते हैं। 

Jee Advance exam

 इस परीक्षा के दूसरे चरण के जैसे जेईई एडवांस भी कहा जाता है। यह परीक्षा में 3 घंटों की होती है, लेकिन जो शारीरिक रूप से विकलांग होते हैं, उन्हें 4 घंटे दिए जाते हैं। 

एडवांस में  पेपर से सवाल पूछे जाते हैं। इसमें दोनों ही पेपर में ( फिजिक्स,  केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स )  के सवाल पूछे जाते हैं। लेकिन इन सवालों के पैटर्न अलग-अलग होते हैं पेपर वन के अंतर्गत। मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन ,  न्यूमेरिकल वैल्यू आंसर टाइप क्वेश्चन पैराग्राफ बेस्ड क्वेश्चन पूछे जाते हैं। पेपर टू के अंतर्गत भी मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन होते हैं, लेकिन इनमें एक से अधिक जवाब सही हो सकते है ।

इसके अलावा इसमें न्यूमेरिकल वैल्यू आंसर, टाइप, क्वेश्चंस और मैचिंग टाइप क्वेश्चन पूछे जाते हैं। चलिए अब जान लेते हैं कि अगर आपको आईआईटी क्रैक करना है तो इसकी तैयारी कैसे करते हैं?

IIT को तैयारी कैसे करें 


आईआईटी (IIT ) की परीक्षा को crack  करने के लिए सबसे पहले तो आपको इस के एग्जाम के पैटर्न को अच्छे ढंग से समझना होगा। बहुत सारे ऐसे स्टूडेंट भी होते हैं जिन्हें इस के एग्जाम पैटर्न को समझने में बहुत परेशानी होती हैं और इस वजह से वह आईआईटी के एग्जाम को निकाल नहीं पाते क्योंकि वह सही ढंग से तैयार ही नहीं कर पाते हैं।

2. Prepare every 

 दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको हर विषय की तैयारी अच्छे से करनी पड़ेगी। इस परीक्षा में फिजिक्स केमिस्ट्री और मैथ के सवाल पूछे जाते हैं तो आपको क्वेश्चन के पैटर्न को समझ कर उसी प्रकार से तैयारी करनी पड़ेगी। 

2.Prepare question bank 

तीसरे जरूरी बात यह है कि आप क्वेश्चन बैंक तैयार करेगी। यानी जो भी क्वेश्चन पिछले वर्षो में पूछे गए हैं, उन सभी को इकट्ठा करें और उनसे तैयारी करें। 

3.Join coaching institute 

चौथी जरूरी बात यह है कि आप अच्छी jee कोचिंग कराने वाली संस्थान से जुड़े और वहां से अच्छी तरीके से तैयारी करें। भारत में कुल मिलाकर 23 आईआईटी संस्थान है। यानी कि आप अगर अच्छी तरह से तैयारी करते हैं तो आपको इनमें से किसी भी आईआईटी संस्थान में एडमिशन मिल जाती हैं और आप! पढ़ाई करके एक बेहतरीन इंजीनियर बन सकते हैं।

 अगर आप आईटी से जुड़ी और डीप नॉलेज चाहते हैं तो हमारे ब्लॉक को जरूर पढ़ें। में इसी तरह हर रोज आपके लिए Article लाता रहूंगा । 

तो दोस्तों आज आपने सीखा IIT kya hai - आईटी क्या है पूरी जानकारी अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा होगा तो आपने दोस्तों के साथ शेयर करें ।


Related Articles :-