भारत में सोना कहा पाया जाता है । bharat me sona kaha paya jata hai

Author: in September 28, 2020

 दोस्तों फिर से स्वागत है आपका HML Blog  में क्या आपको सोना कहा से आया  और क्या आपको मालूम है सोने का कुआं कहां पाया जाता है और शायद यह तो मालूम ही होगा कि भारत में सोना इतना महंगा क्यों होता है नहीं जानते हैं कोई बात नहीं इन सभी सवालों का जवाब आज के पोस्ट  में मिलेगा इसलिए बने रहिए पोस्ट  के साथ । 


सोना क्या है । Sona kya hai ?

सुना एक ऐसी चीज है। जिसकी  चमक हर किसी की आंखों को भाती है वैसे सिर्फ आंखों को ही नहीं इसकी  चमक जेब पर भी अच्छा खासा असर डालती है क्योंकि सोना वाकई में बहुत ही महंगा धातु है लेकिन फिर भी सोने को पसंद करने वाले लोग इसके पीछे पागल है जहां हर शुभ काम में गोल्ड यानी सोने की मौजूदगी को तरक्की की निशानी मानी जाती है पर यहां सवाल ये है कि आखिर सोना हमारी पृथ्वी में आया तो आया कहां से

और यह क्यों इतना महंगा धातु में और तो और हमारे देश में किस जगह पर सोने की पैदावार सबसे ज्यादा होती है । अगर आपको भी इन सभी चीजों के बारे में जानना है तो इस पोस्ट  में मेरे यानी अपने दोस्त Hindi me Helps  के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि सोने से जुड़ी है पोस्ट  आपको पूरी तरह से हैरान कर के रख देगी।

भारत में सोना कहा से आया 

जिस सोने के आभूषण आप और हम इतनी खुशी से पहनते हैं वह इस धरती पर आया कैसे  यह बहुत बड़ा सवाल है और कई लोगों के दिमाग में अक्सर यह सवाल गोते लगाता होगा और इसके जवाब में हम आपको बता दें कि वैज्ञानिकों ने सोने के उत्पादन के पीछे कई अध्ययन की है इसको लेकर कई सारी धारणाएं मौजूद है लेकिन वैज्ञानिकों ने एक अध्ययन ऐसा किया । जिसमे  उन्होंने यह दावा किया कि सोने की उत्पत्ति अभी की नहीं है बल्कि पृथ्वी के निर्माण के समय की है क्योंकि जब हमारी पृथ्वी का निर्माण हो रहा था।

तो हमारी पृथ्वी तरह-तरह के उल्का पिंड से टकरा रही थी और उन्हें उल्का पिंडों से टकराने के कारण सोने और प्लेटिनम जैसे धातु हमारी पृथ्वी की कोर में आकर जमा हो गई अब आपको पृथ्वी के निर्माण के बारे में ना पता  तो हम आपको बताना चाहेंगे कि वैज्ञानिकों के अनुसार पृथ्वी ने अपने शुरुआती समय में लंबे समय तक उल्का पिंडों से टकराव के कारण कई सरधमके झेले  यह धमाके आज से खरबो 2 साल पहले होते थे।


 इस दौरान चंद्रमा के आकार वाले बड़े भूमंडलीय विंडो यानी कि एस्ट्रॉयड के टकराव की वजह से बहुत ही भारी मात्रा में धातु और चट्टान बनाने वाली धरती की सतह और आंतरिक भाग में पहुंचे जिसकी वजह से सुने और बाकी धातु वगैरह हमारी पृथ्वी पर मौजूद है । 

दोस्तो अगर भारत में मौजूद होने की बात करें तो सोना अक्षर मिश्र धातुओं के रूप में पाया जाता है जहा अस्तन  एक  टन पत्थर से करीब 4 ग्राम सोना निकाला जाता है।  जहां भारत में सबसे अधिक मात्रा में खपत होने वाली वस्तुओं में सोना सबसे प्रमुख है।

भारत में कितना सोना हैं 

 हमारे देश में मौजूदा सोने के भंडार लगभग 10 हजार  टन से भी ज्यादा है।जिसमें सबसे ज्यादा मात्रा आभूषणों के रूप में देखने को मिलती है ऐसे मैं अगर हम भारत में महजुद सोने की प्रमुख खदानों की बात करें तो दोस्तों इन खदानों के नंबर एक पर कर्नाटका आता है।

भारत में सोने की खदान कहा है 

कर्नाटका

 भारत में सोने का सबसे बड़ा उत्पादक कर्नाटका ही है जहां सोने की खदानें कोलार गोल्ड फील्ड धारवाड़ हसन और रायचूर जिलों में स्थित है वैसे क्या आपको मालूम है कोलार गोल्ड फील्ड दुनिया की सबसे गहरी सोने की खदानों में से एक है वैसे आमतौर पर सोने की खदानें काफी ज्यादा गहरी होती है।

दोस्तों इस राज्य में सोने का उत्पादन इतना है कि यह राज्य अकेले ही भारत में मौजूद 8857 प्रतिशत सोने का उत्पादन करता है ऐसे कर्नाटका के अलावा कई ऐसे राज्य हैं जहां पर आपको सोने की खदानें मिल जाएंगे जिनमें एक नाम आंध्र प्रदेश का भी नाम  शामिल है।

Uttar Pradesh 

जहा  से राज्य में सोने का आयात तकरीबन 7.06 लाख टन पर स्वर्ण धातु 37025 किलो उत्पादित होता अनंतपुर जिले में रामगिरी आंध्र प्रदेश में सबसे महत्वपूर्ण सोने की खदान मौजूद है वैसे दोस्तो कर्नाटका , Uttar Pradesh 

के आलावा  झारखंड में भी  सोने की खदान है जहां पर करीब भारत में उत्पादित होने वाले सोने में 11% से अधिक सोना अकेले झारखंड में उत्पादित होता है आपको झारखंड में नदी में पाए जाने वाला सोना यानी कि जलोढ़ सोना देखने को मिलेगा।

Jharkhand में सोना कहा पाया जाता है 

यह सोना झारखंड की राजधानी से करीब 15 किलोमीटर दूर आदिवासी इलाके रतन गरबा में बहती स्वर्ण रेखा नाम की नदी यह कोई  याम नदी नहीं है बल्कि इस नदी में सोने का भंडार छुपा हुआ है जिसका आप ओर हम अंजाद नहीं लगा सकते है 

दोस्तो झारखंड के रतन गरबा में मौजूद आदिवासियों से बड़े-बड़े व्यापारी बहुत कम कीमत में सोना खरीद रहे हैं क्योंकि यहां से बहती पवित्र नदी से निकलता सोना आदिवासी छान का निकालते हैं जो उनके लिए इनका रोजमर्रा का काम है लेकिन उनकी सी मेहनत से बड़े-बड़े व्यापारी खूब मुनाफा कमाते हैं।

रांची में सोना की खदान 

और भाई मुनाफा हम तक सोने की भारी लागत के रूप में पहुंचता है वैसे दोस्तों रांची के पास मौजूद है स्वर्णरेखा नदी से जुड़े एक हैरान करने वाली बात है जहां रांची स्थित यह नदी अपने उद्गम स्थल से निकलने के बाद उसे क्षेत्र के किसी भी अन्य नदी से जाकर नहीं मिलती बल्कि नदी सीधे जाकर बंगाल की खाड़ी में गिरती है।

जहा इस नदी की रेत में निकलने वाले सोने के कणों का अपना एक अलग रहस्य है क्योंकि इस नदी से निकलने वाले सोने के बारे में पता लगाने के लिए कई बड़ी-बड़ी मशीनें शोधकर्ताओं द्वारा लगाई गई लेकिन वह इस बात को जानने में असफल रहे कि आखिर इस नदी में सोना किस जगह पर समाया है और इसी वजह से यह नदी अपने आप में एक रहस्य बन कर रह गई है । 

अब दोस्तों हम आपको यह भी बता दें कि सिर्फ झारखंड में ही नहीं बल्कि केरल में भी सोने का उत्पादन होता है जहां केरल में मौजूदा पूजा और चालिया नदी यह दुनिया है जिनके पास के इलाकों में सोना पाया जाता है।

हम आपको  चलते चलते यह भी बता दें कि सोना निकालने की पूरी 7 प्रक्रिया होती है जिनमें से 4 में मानव हाथों की जरूरत है जबकि तीन में रासायनिक प्रक्रियाएं होती है और उन सभी 7 प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद सोना बन कर तैयार होता है जिनमें अलग-अलग तरह की चीजें शामिल होती है तो दोस्तों अब आप समझ गए होंगे कि किस तरह सोना हमारी पृथ्वी में आया और किस तरह अब यह लोगों के नाम और रुदबे से जोड़कर देखा जाता है क्योंकि अक्सर यह माना जाता है कि जिसके पास जितना सोना होगा उसके पास उतना ही पैसे  होगा।

ओर यह  सच भी है लेकिन सोना आज के समय में एक इन्वेस्टमेंट के रूप में भी लिया जाता है जहा  सोने को देखकर सबसे ज्यादा महिलाएं ही खुश होती है हालांकि दुनिया भर में सबसे ज्यादा सोने के दीवाने आपको सऊदी अरेबियन देखने को मिल जाएंगे वैसे अगर सोने  के दीवानों की बात हम कर ही रहे हैं तो उसमें फर्स्ट पर्सन यानी अमेरिका के प्रेसिडेंट डॉनल्ड ट्रंप पीछे नहीं है क्योंकि उन्हें भी सोने का बड़ा शौक है इसी वजह से आपको इनकी प्राइवेट जेट से लेकर इनके ऑफिस रूम तक मैं गोल्डन डेकोरेशन देखने को मिलेगी।

बाकी क्या आप भी डोनाल्ड ट्रंप के तरह  सोने के दीवाने हैं अगर हां तो हमारी पोस्ट  पर कमेंट करके जरूर बताइए । साथ ही इसी तरह के जबरदस्त पोस्ट  को लगातार पढ़ने  के लिए इस ब्लॉग यानी कि Hindi Me Helps  को  शेयर  बिल्कुल कर देना हम पर मिलेंगे new post  में तब तक के लिए जय हिंद जय भारत

Tags:- Madhya Pradesh me hira kaha paya jata hai

Vishwa Me sabse jyada hira kaha Paya Jata hai

Bharat Mein Heera ki khan kahan sthit hai

Tin Kahan Paya Jata Hai

Gold mines in India in Hindi

Sona kaise banta hai

Chandi kaha paya jata hai

Gold khadan in India

More results



Related Articles :-