jivan ka kadwa sach in hindi

Author: in September 29, 2020

Jivan ka kadwa sach जीवन का कड़वा सच 

आज मैं आप सभी को जीवन के कुछ ऐसे कड़वे सच बताने वाला हुं। जो पता तो सबको है लेकिन मानने के लिए कोई तैयार नहीं है । यह सुनने में बहुत ही कड़वी लगेंगे लेकिन आप सभी के जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होंगे।

Jivan ka kadwa sach जीवन का कड़वा सच 

Jivan ka kadwa sach जीवन का कड़वा सच-  हमेशा भारत में दूल्हा पीछे और पूरी बारात आगे चलती है और जब किसी का जनाजा निकलता है अर्थी  आगे और सारे लोग पीछे चलते हैं। कहने का अर्थ यह है कि जब आप सुखी होते हैं तो सारे लोग आपके आगे आगे चलते हैं लेकिन जवाब पर दुख आता  है तो सारी लोग आपके पीछे हो जाते हैं।

Jivan ka kadwa sach

जितनी खोज हम सभी मोबाइल ढूंढने के लिए करते हैं उतनी खोज यदि हमें नेता ढूंढने के लिए की होती तो आज हमारा देश कहीं और होता । 

गरीब  वक्ति इसलिए गरीब है क्योंकि वह अपने आप को अमीर दिखाने के लिए इतना सारा पैसा खर्च कर देता है।

लेकिन अमीर व्यक्ति इसलिए अमीर है कि वो अपने आप को अमीर बनाने में अपना सारा पैसा खर्च करता है बिलगेट्स  कभी वह  नहीं कहते की वो दुनिया के सबसे अमीर आदमी है। क्योंकि वह है और यह बात लोग जानते हैं ।

लेकिन कुछ लोगों को आपने देखा होगा जो अपने आप को अमीर दिखाने के लिए अपनी चीजें ही आपको गिनवाते  रहते हैं याद रखना कि जब तक आप काम के हैं तब तक ही लोग आपको पहचानेंगे।

क्योंकि दिया  जल जाने के बाद माचिस की तीली को फेंक दिया जाता है चाहे कोई इंसान आपके कितना भी करीबी क्यों ना हो उसे आप की कामयाबी से तब तक अच्छी लगेगी जब तक आप उससे आगे ना निकल जाए।

गोरा होने की क्रीम लगाने से दुनिया का कोई भी व्यक्ति आज तक  गोरा  नहीं हुआ ।  यह बात सारी दुनिया जानती है लेकिन उसके बाद भी हम झूठी उम्मीद में किर्म  को लगाते हैं । और कुछ झुटे  लोगों को अमीर बनाते हैं। 

ब्लड बैंक में कोई नहीं पूछता कि एक हिंदू का है मुसलमान का है इसआई का है या फिर सीख का है लगता है कि सारी की सारी इंसानियत वहीं पर नजर आती है।

कोई भी लड़की एक स्ट्रगल करने वाले लड़के से शादी नहीं करना चाहती लेकिन वही लड़का जब स्ट्रगल करके आगे बढ़ जाता है कोई मुकाम हासिल कर लेता है तो फिर उसके पास जाने की कोशिश करती है।  जब तक कोई बेटा खुद बाप नहीं बन जाता तब तक उसे अपने पिता के द्वारा लिया गया कोई भी निर्णय गलत लगता है।

दुनिया की सबसे सस्ती मजदूर पत्नी होती है क्योंकि जिंदगी भर उसे इस भ्रम में रखा जाता है कि वह ही  इस घर की मालकिन है हमारी आंखें पूरी दुनिया देख सकती है लेकिन जब उसी आंखो के अंदर कुछ चला जाता है । तो उसे नजर नहीं आता वैसे ही इंसान को पूरी दुनिया में गलतियां नजर आती है लेकिन खुद के अंदर क्या गलतियां हैं उसे कभी नजर नहीं आती।

गलती उसी से होती है जो काम करता है निगमों की जिंदगी तो दूसरों की बुराई खोजने में ही निकल जाती है कुछ बड़े लोग कहते हैं कि जिंदगी में इतना पैसा कमा कर कहां ले जाओगे सब कुछ यहीं तो छोड़ कर जाना है और यही कहने वाले लोग अपने सत्संग में प्रवचन में आप सभी से लाखों रुपए लेकर जाते हैं।

जब इंसान कोई अच्छा काम करता है तो यह सारी की सारी दुनिया खामोश रहती है लेकिन जब उसे एक भी गलती हो जाती है तो फिर गूंगे भी बोल पड़ते हैं घमंड और पेट जब ये दोनों बढ़ जाते हैं तो इंसान चाह कर भी किसी को गले नहीं लगा पाता जिस कॉपी पर सारे विषयों को संभालने की जिम्मेदारी होती है आखिर में वही रफ कॉपी बन जाती है परिवार में भी जिम्मेदार इंसान का यही हाल होता है।

जिंदगी में जो भी करना अपने दम पर करना क्योंकि तोता दूसरों की बोली बोलने की कोशिश करता है इसलिए वह पिंजरे में रह जाता है और बाज अपनी खुद की उड़ान होता है इसलिए आसमान को छूने की ताकत रखता है गीता और कुरान कभी आपस में लड़ते नहीं है और जो इनके लिए लड़ते हैं कभी पढ़ते नहीं हैं।

पैसा नमक की तरह होता है जो जरूरी तो है लेकिन यदि जरूरत से ज्यादा हो जाए तो जिंदगी का स्वाद बिगाड़ देते इस बानी  में भी अजीब सी शक्ति है कड़वा बोलने वालों का सहद  भी नहीं दिखता और मीठा बोलने वालों की मिर्ची में भीग जाती है इस दुनिया में कोई किसी का हमदर्द नहीं होता लाश को शमशान में रखकर अपने ही लोग पूछते हैं कि और कितना समय लगेगा ।

दुनिया में सबसे ज्यादा सच शराब खाने में बोले जाते हैं जहां लोगों के हाथों में शराब के प्याले होते हैं और दुनिया में सबसे ज्यादा झूठ अदालत में बोले जाते हैं जहां लोगों के हाथों में गीता और कुरान होती हैं कड़वे हैं लेकिन सच हैं ।

आज आपने इस पोस्ट के माध्यम से जाना कि jivan ka kadwa sach के बारे में पोस्ट पसन्द आया तो आप आपने दोस्तो के साथ शेयर करें । 



Related Articles :-