खोया हुआ sim कैसे चालू करें

Author: in March 02, 2021
Hello friends, आज में बताऊंगा की khoya hua sim kaise chalu kare . आज के समय मे हर किसी के पास smartphone होते है और उसमें फोन में एक sim card लगा हुआ रहता हैं । अगर bye चांस आपका मोबाइल खो या चोरी हो जाता है तो सबसे पहले उस sim card को बंद करना बहुत जरूरी है । 
Khoya huya sim chalu kaise kare


कियोंकि उस सिम के साथ Bank account से लिंक होता है ओर जब उस सिम को बंद नही कराते है तो हो सकता है हमारे बैंक balance वो निकाल भी ले लेकिन जब हर Sim card बंद हो जाता है तो डर नही रहता कि हमारा बैंक balance कोई निकाल सके ।

लेकिन अगर सिम बन्द करा लेते हैं तो उस सिम को चालू कैसे करें के बारे में जानकारी नही रहने के कारण सिम चालू नही करा पाते है तो इसके लिए आप हमारे पोस्ट को पूरा पढ़े आज में आपको खोया हुआ सिम चालू कैसे करें के बारे में जानकारी लेकर आये हैं । 


यह problem सिर्फ हमारे साथ नही होता कई लोगो  के साथ होता है । जब कही पर जाता है और आपना फोन भूल जाता है ये कोई कारण वश सिम काम करना बंद होता है तो  sim Card reactivate  करना बहुत जरूरी हो जाता है । 


खोया हुआ sim कैसे चालू करे 


बंद सिम चालू कैसे करें ,या खोया हुआ सिम कैसे निकाले के process बहुत छोटी हैं बस आपको कुछ चोजो होना जरूरी है जैसे :- sim card किसके नाम पर है , सिम बंद होने का कारण , सिम  बंद होने से पहले उस सिम में कितना का Recharge हुआ था। मेरा कहने का मतलब उस सिम की पूरी details आपके पास होना चाहिए । 

(Note ) किसी भी सिम चालू कराने से पहले इस बात को ध्यान रखना है सिम बंद होने के समय 20 दिन से ज्यादा दिन नही होना चाहिए । इससे पहले उस सिम को चालू करा लें नही तो उस सिम किसी दूसरे के हाथ मे चला जा सकता है । 

बंद sim Card चालू करने का process 


खोया हुआ या चोरी हुआ सिम चालू कराने के आपको सबसे पहले टेलिकॉम ऑपरेटर्स   के ऑथराइज्ड सेंटर पर जाना होता है।  ओर सिम को चालू करने के कुछ चार्ज लेती है जो कि सिर्फ 25  रुपये लिया जाएगा ।  खो

या हुआ सिम चालू करने के लिए एक document मंगा जाएगा उसी सिम की जिस सिम को आप चालू करा रहा हैं   । 

उसके बाद आपको एक नया सिम दिया जाएगा जो करीबन 4 घन्टे से लेकर 4 दिन के अंदर सिम चालू हो जाएगा । 


Sim कैसे नाम पर कैसे पता करें 


आपकी नही मालूम है खोया हुआ सिम किसके नाम पर हैं और आप जानना चाहते तो आपको एक उपाय है आप किसी दूसरे sim से customer care पर कॉल करना है । ओर उसको खोया हुआ नम्बर देना है और बोलना है सर ये किसके नाम पर सिम हैं बता सकते हो।

तो वो आपको कहेगा sorry  ये  नही बता सकते हूँ    तो आपको बोलना है सर ये सिम मेरा किसी family member के नाम पर ओर मुझे पता नही है । में आपको आपना family member का नाम बता देता हूँ आप मुझे बता दो किसके नाम पर है । 


तो आपको उसी family का नाम बताना हैं जो लगता है उसी के नाम पर हो सकता है उसके बाद आपको customer ने किसके नाम पर सिम है वो बता देगा । इस ट्रिक को मेने बहुत बार  आपन्या है इसी लिए में आपको बता रहा हू । 

(Note ) customer को आप जिस भी member का नाम बता रहे हो उसकी पूरी detail आपके पास होना चाहिए । जैसे :- उसकी पिता का नाम , पूरी address होना चाहिए वो आपको कुछ भी पूछ सकता है गतल जबाब पर सिम किसके नाम पर है नही बताएगा । सो आप इस बात को ध्यान रखते हुए बात करना है । 


फ़्रेंड्स , अब आप समझ गए होंगे khoya hua sim Kaise chalu kare. ओर सिम किसके नाम पर कैसे पता कर के बारे में पूरी जानकारी मिल गया होगा यह पोस्ट कैसा लगा हमे comment में बता सकते है । 


Related Articles :-