ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 आसान तरीके ।। How to Earn money Online

Author: in August 04, 2023
कोरोना मै आप सभी को बहुत अच्छे से पता है कि कई लोगों ने अपने बिजनेस खोए  हैं लोगों ने अपनी जॉब खोई है  और बहुत सारे पैसों का नुकसान हुआ है। लेकिन वही पर  कई  सारे लोग ऐसे भी थे जिन्होंने बहुत ज्यादा पैसे कमाए हैं जी हां आप बिल्कुल सही सुन रहे हैं।  आज में आपको शेयर करने वाला हूं ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं 
Online paise kaise kamaye

कयोंकि उन्हें ऐसे तरीके बताते जिससे को घर बैठकर आसानी से ऑनलाइन पैसा कमा सकते थे और वह तरीके आपको नहीं पता था इसलिए आपको नुकसान हो गया। तो आज मैं आपको बताने वाला हूं घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के ऐसे  10 तरीके जिससे  आप घर पर बैठकर ऑनलाइन बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण चीज ये है जो भी चीज आप पहले करते है । 

जो भी आपके अंदर स्किल पहले थी उसी को थोड़ा सा इंप्रूव करना है और उसी काम को इन 10 माध्यमों में ऑनलाइन लेकर जाना है। 

ऑनलाइन पैसे कमाने के 10 आसान तरीके ? How to earn money online 


आज online paise  कमाने का सबसे सरल और सबसे पहला तरीका हो गया है 

Online teaching classes 

इसमें बहुत सारी category आती है 
  • Online subject classes :- आपको कोई भी विषय आता हो math , physics, chemistry byeo आता हो या फिर मजेदार बात तो ये है कि छोटे बच्चे को आप अच्छे से पढ़ा सकते है । तो वहा पर भी आप  ऑनलाइन टीचिंग क्लासेस ले सकते हैं इसी  टीचिंग class में   आपको डांस बहुत अच्छे से आता है आप म्यूजिक की कोई बहुत अच्छे टीचर है या फिर आप सिंगिंग की क्लास ले सकते हैं। 
  • तो वह काम भी बहुत अच्छे से कर सकते हैं और यहां से भी बहुत ही अच्छे earning  आप कर सकते हैं इसके अलावा आप  बहुत सारे बच्चे  कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं ।
  • जिसमें bank , Railway , scc ,  state PSC या फिर UPSC  एग्जामिनेशन होते  है। यदि आप किसी विषय के एक्सपर्ट है या फिर इनको compilation exam  का  तैयारी करवा सकते हैं तो घर बैठे ऑनलाइन क्लासेस ले सकते हैं और इसी टीचिंग में भी आपके पास health improve करने के लिए नॉलेज है तो आप मेडिटेशन करवा सकते हैं yoga , pranayam  करवा सकते है बहुत  सारे लोग आपकी सर्विसेस लेने के लिए बैठे हुए हैं। 



अब कई जो लोग मन में यह सोच रहे होंगे कि आपने करने के लिए तो कह दिया लेकिन से शुरू कैसे करना है वह तो बताइए चलिए आपको मैं वो  भी बता देता हूं। 


इसे बशुरू करना है आपको अपने ही WhatsApp  अपने ही Facebook  पर अपने इंस्टाग्राम की प्रोफाइल से जो भी लोग आपको जानते हैं उनके बीच में आप इन सर्विसेस को अच्छे से provide  कीजिए और धीरे-धीरे लोग दूसरे लोगों को बताते जाएंगे  और आपकी सर्विसेस बढ़ते जाएंगे दूसरा पैसे कमाने का तरीका बहुत ही आसान है। मजेदार है  और आज हर AG  ग्रुप का व्यक्ति जिसे कर रहा है आप बन सकते हैं सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर

Social media influencer पैसे कमाएं 

आज  कई बार दिन में अपने फोन का उपयोग करते हैं और उसमें कई सारे वीडियो देखते हैं फोटो देखते हैं उन्हें लाइक करते हैं कमेंट करते हैं और शेयर करते हैं ऐसा क्यों करते हैं क्योंकि उस व्यक्ति  की बात आपको बहुत ज्यादा पसंद आती है। वहीं  है आपका सोशल मीडिया इन influencer तो  अब आपके अंदर जो भी टैलेंट है आप उसको यूट्यूब फेसबुक इंस्टाग्राम टि्वटर पर दिखा सकते हैं। 

ओर अपने आप को इस सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बना सकते हैं सोशल मीडिया influencer बनने  के लिए आपको कुछ अलग से नहीं करना है आप अपना काम करते हुए भी अपना जॉब या   अपना बिजनेस करते हुए भी एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बन सकते हैं। 

और विदेशों में और हमारे देश में इसके बहुत सारे example  है कई  लोग आज अपने जॉब या फिर अपने बिजनेस के साथ-साथ बहुत ही अच्छे सोशल मीडिया influencer है  कई  महिलाएं तो पहले सिर्फ अपने घर के लिए खाना पका करती थी। लेकिन आज वो पूरे देश के लिए खाना पका रही है और पूरे देश को उनके खाना पसंद आता है और उनकी लाखों की कमाई भी हो रही है। 

यही सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर जो भी टैलेंट आपके अंदर है उसे आप जनता के बीच में लेकर जाए जानता उसे पसंद करेगी और आप एक social media influencer होंगे । अगला online paise kamane का बहुत ही मजेदार तरीका है 

blogging से पैसे कमाएं ? 

आप घर पर बैठ कर आपने ब्लॉग लिख सकते है जो भी नॉलोज है आप पूरी दुनिया के साथ उसे शेयर कर सकते हैं और साथ ही साथ पैसा भी कमा सकते हैं । बहुत सारे लोग social media influencer  नहीं बन सकते है । वो लोगो की सामने आना नहीं  चाहते हैं ।  लेकिन उनके अंदर बहुत सारा नोलोज होता है उस नॉलेज को आप लोगो के साझा कर सकते है । 

अब देखिए होता क्या है आपको कोई सा वीडियो देखना होता है तो आप YouTube पर जाते है  लेकिन जब भी आपको कोई चीज सर्च करना होता है कोई नॉलेज serach  करना होता है कोई questions  पूछना होता है तो आप कहां जाते हैं आप जाते हैं गूगल पर गूगल पर लेकिन Google इसका answer नहीं देता है । 

  गूगल सिर्फ एक प्लेटफार्म है हमारे और आपके जैसे ही लोग अपने नॉलेज को वहां पर शेयर करते हैं और जब भी कोई व्यक्ति उस नॉलेज को सर्च करता है तो आप का रिजल्ट पहले आता है वही चीज होती है Blogging अब इस Blogging की शुरुआत कैसे करना है । 

आपको बहुत ही कम पैसों में एक domain name ओर एक hosting को खरीदना है ओर वहा पर आपनी website तैयार करना है वेबसाइट तेयार  होने के बाद आप अपने नॉलेज को वहा पर  शेयर कर सकते हैं और वहां से अच्छे पैसे कमा सकते हैं। एक ब्लॉग कैसे बनाए ओर ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए 

अब इसमें कर क्या ही  सकते है अगर आपके health के ऊपर knowledge हैं , cooking आती है , आपका technical knowledge बहुत अच्छा है या फिर एक motivation speaker कीयों ना हो । या फिर  आपके करंट अफेयर्स बहुत अच्छे हो तो इन  नॉलेज को आप वहा पर शेयर कर सकते हैं। लिख सकते है ओर आप एक अच्छे Blogger बन सकते  हैं। Online paise kamane का अगला तरीका है आप एक  freelancing बन सकते है । 

freelancer se paise kaise kamaye 


आपको अंदर भी स्किल जो भी टैलेंट है वो आप freelancing बन कर के लोगो को service provided कर सकते है ओर अच्छा पैसे कमा सकते है इसी में आपको  एक उदाहरण के तौर पर समझता हूं । मान लीजिए कि आपको coding आती है एक normal व्यक्ति क्या  करेगा । 

 एक कंपनी joining करेगी सुबह 10:00 बजे  से लेकर शाम को 6:00 बजे तक वहा पर coding  करेगा और घर आएगा ओर मंथ की सैलरी लेगा । लेकिन इसके अलावा आप बन सकते हैं एक फ्रीलांसर अब इससे होगा  ये  कि आप सिर्फ एक कंपनी के लिए काम ना  करके ऐसे 10 कंपनियों के लिए काम करेंगे और आप ज्यादा पैसा कमा पाएंगे। अगला ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत अच्छा तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग । 

Affiliate marketing se paise kaise kamaye 


आजकल आप बहुत सुन रहे होंगे जब भी आपके   सोशल मीडिया पर  follower बहुत अच्छे होते हैं तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग जरूर करना चाहिए क़ियोकि आप इससे   घर बैठे बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। 

अब मार्केटिंग होती कैसे हैं आपने कई बार Amazon , or Flipkart कंपनियों से सामान खरीदा होगा । लेकिन कई बार अपने सोशल मीडिया influencer को  कहते हुए सुना होगा की यदि आपको यह प्रोडक्ट चाहिए तो मेरी इस लिंक से खरीदी है। उससे वो एफिलिएट मार्केटिंग कर रहा होता है । सामान आपको उतनी का हूं पड़ता है ।  लेकिन यदि उस  लिंक से आप खरीदते हूं तो उसको influencer का उस व्यक्ति का उतना   कमीशन उसको मिल जाता है ऐसे ही आप आपने social media platform के द्वारा ऑनलाइन सेल कर सकते हैं एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 


और लगला ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है जो आज हर व्यक्ति के जरूरत बन चुका है आप वो बन सकते है । 

App & web developer 

आजकल आप सभी को पता है कि बहुत सारे नए बिजनेस खोल रहे हैं ओर बहुत सारे status खुल रहे है ओर  हर व्यक्ति अपने एक App  या फिर अपनी वेबसाइट बनवाना चाहता है ओर करोना  के बाद तो आप सभी ने देखा ही होगा कितनी  सारी new  एप्लीकेशन मार्केट में आ चुकी है तो आप क्या कर सकते हैं आप बन सकते हैं App developer इससे आप बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

अगला ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही आसान तरीका दे रहा हूं जो हर व्यक्ति घर पर बैठ कर आसानी  से कर सकता है वो है आप एक अच्छे editor बन सकते है । 

Editor se paise kaise kamaye 

आज बहुत social media influencer  को अच्छे editor  की बहुत जरूरत होती है लेकिन मार्केट में अच्छा है editor  नहीं मिल पाते है  यदि आपको फोटोशॉप आता है आपको Corel draw आता है आपको premier Pro आता है आपको after effect आता है आपको इस प्रकार के कोई भी सॉफ्टवेयर चलाना आते हैं।

तो आप एक बहुत अच्छे एडिटर बन सकते हैं और आप freelancing  करके आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने का अगला तरीका बहुत ही शानदार है और वह है आप शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कर सकते हैं। 

Invest in Share market 

यहां पर थोड़ी रिक्स तो जरुर है लेकिन फायदे भी बड़ा है दुनिया की सबसे अमीर इंसानों में से एक बोरिंग वाफे उसको किसी ने पूछा आपके जीवन की कोई गलती बताए  तो उन्होंने पता है क्या बोला कहा था मुझसे बहुत बड़ी चूक हो गई मैने 11 साल उम्र में अपना पहला शेयर खरीदा मैने 11 साल कियों खरीदा उससे पहले kiyon नहीं खरीदा ये मेरे जी वन की बहुत बड़ी गलती में से एक है । 

 उनके कहने का मतलब यह था कि उन्हें और भी पहले शेयर मार्केट की जानकारी हो जाना था या फिर और भी पहले शेयर खरीद लेना था। आज बहुत सारे लोग share marketing में  इन्वेस्ट करते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं आप सभी नष्ट करके बहुत ही अच्छा पैसा कमा सकते हैं आज सभी mutual fund में पैसे लगा कर बहुत ही अच्छे पैसे ऑनलाइन कमा सकते है।  सबसे लास्ट ओर सबसे बेस्ट online paise kamane Ka Tarika hai .  Dubbing Artist बन कर । 

Dubbing Artist बन कर पैसे कमाएं । 

आज बहुत सारी Hollywood , Bollywood , tollywood   या फिर चाइनीस चाइनीस या स्पेनिश मूव का   हिंदी इंग्लिश या फिर बहुत सारी  language  ट्रांसलेशन होता है या फिर डबिंग होती है यदि आपके अंदर यह टैलेंट है तो आप  बैठे बहुत सारी companies आपको अप्रोच कर सकता   हैं उन्हें उनकी चीजे डोप कर दे सकते हैं ।  और घर बैठे पैसा कमा सकते हैं ।

तो ये थे 9 तरीके जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते है ओर आपनी जिंदगी को बदल सकते है जिवन में बहुत संकट आते है लेकिन इन संकट से रो कर काम नहीं चलेगा आपको आपने जीवन को खुद ही बदलना होगा आज मुझे comment करके बताए की इनमे से 9 तरीके में से आपको सबसे अच्छा कोन लगा ओर आप कोन सा करने वाले है यदि पोस्ट पसन्द आया हो तो आपने दोस्तो के साथ शेयर करें । 


Related Articles :-