Saturday, May 22, 2021

mobile ki incoming call kaise band kare

By:   Last Updated:

Mobile ki incoming call kaise band kare : दोस्तों अगर आपको कोई call करके ज्यादा परेशान कर रहा है । और आप चाहते है उस नंबर की incoming call बंद कैसे बंद करें तो आप इस पोस्ट अंत तक जरूर देखें ।

Incoming call band kaise kare

इस ट्रिक की मदद किसी भी incoming calls को 2 मिनट में Off करके सकतें है जैसे वो Company का कॉल हो या आपके किसी दोस्त की आज जिस भी नंबर का incoming block करना चाहते है आप बहुत आसानी से कर सकते है । आज में आपको 2 तरीका शेयर करूँगा इनमें से जो आपको अच्छा लगे यूज़ कर सकतें है । ओर सभी network जैसे Airtel incoming call , Vi incoming call , Jio incoming call की सेवा बंद कर सकते है । 

mobile ki incoming call kaise band kare

दोस्तों आज से कुछ साल पहले जब हम आपने mobile ka incoming call बंद करना पड़ता था तो हमे mobile ही बंद करना पड़ता था । ओर जब मोबाइल बंद करते है तो ना ही हम internet access कर पाते थे और न किसी को message कर पाते थे  यहां तक की एक नंबर के चक्कर मे सभी important call भी छूट जाता था । अगर आपके साथ ऐसा अभी हो रहा है तो अब आपको मोबाइल बंद करने की जरूरत नही पड़ेगा । 

अब से जिस भी number की incoming call off या बंद करना चाहते है कर सकतें है तो चलिए जानते है mobile ki incoming call kaise band kare के बारे सम्पूर्ण जानकारी । 

Mobile ki incoming call band karne ka tarika 


आज के सभी smartphone में incoming call बंद का ऑप्शन पहले से दिया होता हैं । call Barring के ऑप्शन द्वारा incoming or outgoing दोंनो बंद कर सकते है । ओर इसके साथ - साथ international calling off कर सकतें है । यह services बिल्कुल फ्री होता है इसके लिए आपको एक भी पैसे खर्चे करने की जरूरत नहीँ होगा ओर ना ही आपने फोन में कोई app install करनी पड़ती है 

Step : 1 सबसे पहले keypad में जाना है ओर फिर 3 डॉट पर क्लिक करके setting में जाना हैं । 

Mobile settings

Step :2 आपके सामने supplementary services का ऑप्शन दिखाई देगा उसके ऊपर क्लिक करना है । 

supplementary services

Step :3 अब आपको Call Barring पर क्लिक करना है । ओर settings को  Allow कर लेना है । 

Call Barring

Step : 4 अब आपके सामने 2 ऑप्शन आएगा Videos call , or Voices call इनमें से आप किसी एक को select करना हैं ।

Voice call

Step 5 अब आपको 5 ऑप्शन मिलेगा । All outgoing call , international calls , international calls Except Home , all incoming call , all incoming calls when roaming इनमें से आप जी कॉल को बंद करना चाहते है उस पर क्लिक करें । 

Incoming call setting

Step : 6 अब आपके सामने एक password मंगा जाएगा जो हर फोन में default ( 0000 ) पहले से रहता हैं । 


Password में आपको 0000 शून्य डालना है ओर Ok करना है आपका incoming call Band हो जाएगा । 

अगर आपको ये सेटिंग्स खोजने में problem आती है तो आप फोन के setting में जाकर Call Barring search कर के पता कर सकते है । जैसा को आप नीचे देख सकतें है । 


दोस्तों इस प्रकार आप बिना कोई App install किये Incoming call band कर सकतें है । आप चाहे तो app को भी मदद से ये काम कर सकते है लेकिन incoming calls Off करने का सबसे best तरीका यही है और आसान भी है । app में आपको ओर भी दिक्कत आएगा ।

Outgoing call kaise band kare 

Call Barring  में आपको दोनों ऑप्शन दिया होता है । Outgoing call ओर incoming calls आपको जिस भी कॉल को बंद करना उसे आसानी से कर सकतें है


International Call Kaise band Kare

Call Barring की मदद आप international call को भी बंद कर सकतें है Outgoing call , incoming calls ओर international call band करने का ऑप्शन आपको यहीं देखने को मिल जाता है आपको जिस भी कॉल करने बंद करना है कर सकतें है ।


Incoming call ko chalu kaise kare 

दोस्तों जैसा कि हमने ऊपर में बताया कि mobile ki incoming call kaise band kare अगर आप इसे दोबारा चालू या हटाना चाहते है तो दोबारा उसी setting पर जाना है जहाँ से आपने अभी बंद किया था । और setting में जाकर टिक को हटा देना है आपका कॉल फिर से आना सुरु हो जाएगा ।।


इस पोस्ट में विस्तार से आपको बताया mobile ki incoming call kaise band kare , Outgoing call kaise band kare , or International Call Kaise band Kare के बारे में पूरी जानकारी उम्मीद करता हूँ ये हमारा पोस्ट आपको पसंद आया होगा अगर आप इसी प्रकार की जानकारी हमारे ब्लॉग पर पढ़ना चाहते है मेरा ब्लॉग को subscribe करना ना भूले ।

2 comments:
Write comment