Youtube video viral kaise kare -youtube वीडियो वायरल कैसे करे– in hindi

Author: in August 20, 2023
Youtube वीडियो वायरल करें । youtube पर लाखों वीडियो हर दिन upload ओर डाऊनलोड होता है लेकिन कुछ का वीडियो upload होते ही वायरल हो जाता है । और कुछ का वीडियो upload किये सालो हो जाता है । उस वीडियो पर 20 view तक नही आता है । आपका मन मे ये सबाल आता होगा ।  ऐसा कियो होता है । ? 

दोस्तों , आपका YouTube पर वीडियो वायरल नही होने का कई कारण हो सकता है । वीडियो high quality content नही है। या उस वीडियो लोगो को पसंद नही या रहा है । या फिर उस वीडियो में आप अच्छी से जानकारी शेयर  नही कर पा रहा  है । अक्सर हमलोग youtube पर channal  बना लेने के बाद उस वीडियो पर view पाने के लिए हमलोग दिन रात लगे रहते है । कि मेरा वीडियो जल्द से जल्द viral हो जाये ताकि हम  youtube से कुछ पैसा कमा सके । में आपको पहले बता बात चुका हु  video वायरल करने के हमे कई कारण हो सकतें है । आज में आपको कुछ ऐसे tips के बारे में बताने जा रहा हु जिसे आप flow करके के YouTube वीडियो viral कर सकते है ।

YouTube वीडियो वायरल कैसे करें 3 Basic tips ( हिंदी)

    •Video quality 
    •Titels
    •Share on social media 


     1.Video High quality 

आपकी वीडियो quality अच्छी होना चाहिए । ओर वीडियो में sound , music clear होना बहुत जरूरी है वीडियो ऐसा होना चाहिए । जो लोगो को पसंद आएं । ओर वीडियो छोड़ कर ना जाएं । visitor आपका वीडियो पूरा देखें । 


अगर हमारे वीडियो अच्छी quality होती है तभी यूजर वीडियो डाऊनलोड ,शेयर करता है अगर आपकी वीडियो में अच्छी sound नही है तो आपकी वीडियो कभी भी viral होने की चान्स नही होती है 

   2.Video titels 

आपकी वीडियो की titels ऐसा हिना चाहिए । जो लोगों उस keyword पर  search करता है । अगर आपकी वीडियो में titel keyword नही है तो आप अपनी वीडियो की title ठीक कर । अगर आप आपनी channel पर technology की वीडियो बनाते है तो आप technology related titels यूज़ करें । 

    3.Share on social media 

YouTube पर वीडियो upload करने के बाद आपनी वीडियो जितना हो सके उतनी Social media पर शेयर करे । इससे हमारी वीडियो वायरल होने में मदद करता है।

Social media दुनिया की सबसे बड़ा platform है । जहाँ पर हम आपने वीडियो की Link share  कर सकते है । जिससे आप ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आपकी वीडियो पंहुच सके । 

YouTube video viral करने के लिए सबसे Best tips 

Video viral करने के लिए । एक सबसे अच्छी फार्मूला है किसी एक topic पर वीडियो बनाएं । जो YouTube पर ज्यादा Trand कर रहा है । जैसा jio, Paytm kycWhatsapp payment features  इसके Related आप  वीडियो बनाये ओर आपने channel पर upload करे । जिससे आपकी वीडियो जरूर वायरल होगा । 


Example :- मेरी कहानी :- 

 जब में 18 साल का था । उस वक्त में 10th class में था ओर मेरे पास एक simple मोबाईल था । ओर मेरे पास पैसा भी नही था जो में new मोबाइल खरीद सकू। में एक गरीब परिवार से हु । उस वक्त मेरे दोस्त के पास एक Android mobile था एक दिन उस दोस्त ने यूट्यूब open किया तो उसे एक वीडियो मिला जिसके ऊपर लिखा था । मोबाइल से पैसा कैसे कमाएं ।
 उस समय online पैसा कमाने वाली बहुत ही काम channel था । उस समय उस वीडियो को दोनों friend ने देखा । उस वीडियो में बताया था एक application के बारे में जिसका नाम था Earn talktime  इस apps को शेयर करने पर 10 रु का Mobile Rechargeमिलता था जो हमलोग के लिए बहुत था । पर हमलोग के पास यूट्यूब channel नही  था  जो उस aaps की link शेयर कर पायु। उस समय हमलोग दोनो साथ मे रहते थे और एक ही school में पढ़ते थे । उस समय हमलोग किसी के हेल्प से एक channel  बनाया । उस channel पर बार बार एक ही वीडियो upload करता था

 उस वीडियो में सिर्फ Earn talktimeके बारे में बताया करता था ।  कियो की हमलोग ओर चोजो की जानाकरी नही थी जो नया वीडियो डाल सकू । पर उस वीडियो पर हर दिन 100 से 200 views आ ही जाता था । बिना subscribe के उसी दिन से हमे पता चला Online से भी पैसा कमाया जा सकते है ।

आप लोग की दुआ एक  यूट्यूब channel बनाया जिसकी मदद अभी कुछ  पैसा कमा  रहा हूं और ज्यातर में आपनी time website पर देता हूं और लोगो को हिंदी में हेल्प करता हु । 

अगर आप एक YouTuber है तो आप High quality की वीडियो बनाएं और हर चिजो की Flow करे आपकी मेहनत की फल  अबश्य मिलेगा । 


में भी जब YouTube start किया था तो में भी कुछ नहीं जानता था । धीरे धीरे सब मालूम हो जाएगा । टेन्सन लेने की कोई जरूरत नही हैं । आ फिर आप पैसे के लिए YouTube कर रहा है तो आप कभी भी successful  नहीं बन पाएंगे । 

न्यू YouTuber यही गलतिया करती है दो चार वीडियो आपने youtube channel पर डाल देता है ओर google  adsense apply करने के बारे में सोचते रहते है की कब मेरा adsense 
Enable हो जाये । ऐसा करने पर आप कभी भी कामयाब नही बन पाओगे online internet से पैसा कमाना इतनी आसान नही जितना आप सोच रहा हैं 


आगर आपको मेरा Reticle पसंद लगा हो तो आपने दोस्तो को ये जानकारी शेयर करे । और कोई प्रोब्लम हो तो आप comment में बता सकते है । आपका हेल्प में अवश्य करूँगा 



Related Articles :-