Which is better ,PhonePe Vs paytm Vs Google pay | in Hindi

हेल्लो दोस्तों, इस Tutorial में हम आपको बताउँग phonePe, Google Pay ओर paytm इन तीनो में से आपके लिए कोन सा इस्तेमाल करना सही होगा । तो चलिए सुरु करते है । 






1.PhonePe 2. Google Pay 3. Paytm 

ये तीनो ही Upi को sopprts करते है । यनि ये तीनो में ही आप अपना बैंक अकाउंट को लिंक करके बिना किसी रुपये का कही भी पैसे भेज सकते है । इन तीनो में से Paytm Or PhonePe में आपको wallet मिलते है जब कि google Pay में आपको wallet नही मिलता है 


1.google Pay अगर में बात करू Google Pay की तो इसमें आपको High security मिलती है इसमे पैसा चोरी होने की बहुत ही काम चांस ना के बराबर होते हैं। google Pay में आपको टिकिट बुक करने पर बिजली बिल pay करने पर या amount transfer करने पर खाफी ऑफऱ मिलते है।





साथी आपको इसमे कॅश mode मिलता है जिससे आप आसानी से किसी भी marchent को payment कर सकते है Google pay में आप एक साथ कई bank account लिंक कर सकते हैं । जिसकी वजह से आपके लिए बैंक अकाउंट को mange करने काफी आसान हो जाता है google pay में 2 weak point  है 

1-weak point : पहला ये है कि आपको इसमे कोई तरह की wallet नही मिलता है यानी आप कही भी पैसे transfer करेंगे । तो ओ direct आपके बैंक अकाउंट से काट हो जाएगा । 

 2 weak point : ये है कि इसका यूजर इन्टर फेस थोड़ा हाड़ है इसको समझने में आपको थोड़ा समय लग सकता है । तो चलिए अब हम बात करते है दूसरी wellet की 

2-phonePe में आपको काफी फेसिलिटी मिलती है ये UPI को Sport करते हैं । ओर इसमे आपको wallet भो मिलता है इसमे आप मोबाइल फोन Recharge करने से लेकर Gold भी खरीद सकते है इससे आप Credit cards का बिल भी भर सकते है । इसमे भी आपको अलग-अलग की काफी आफर दिए जाते है । इसमे आपको एक wallet भी मिलता है।

 जिसमे आप पैसा add भी कर सकते है ओर जरूरत पड़ने पर उसको निकाल सकते है । Security में ममले में भी PhonePe काफी अच्छा है ओर इसमे में भी Ford होने की चांसेज बहुत कम ही है इसमे आपको टिकिट स्पॉट ओर कॉल सपोर्ट दिनों दिए जाती है।

 यानी अगर आप पैसा भेजते है ओर ओ फ्लड हो जाता है या कौई problem आ जाती है तो आप टिकिट create कर सकते है या आप कॉल भी कर सकते है । तो चलिए अब हम paytm के बारे में जान लेते है । 


3.Paytm  में आपको UPI sport , wallet ओर sopping का ऑप्सन भी मिलता है इसमे आप अपने बैंक अकॉउंट को लिंक कर सकते है उससे कही भी बिना किसी चार्ज के पैसा भेज सकते है । wallet में भी आप amount adds कर सकते है अगर में बात कर paytm की security की तो इसकी security काफी weak है कई बार आपने इसकी data lik होने की की खबरे सुनी होगी ।


 में आपको recommend करूँगा PhonePe कियो की PhonePe secour भी है ओर काफी ईजी भी है ओर इसमे आपको सभी तरह के आपको ऑप्सन भी मिलते है । 


Google Pay आपको इस लिए recommend नही करूँगा कियोकि इसमे एक तो wallet नही है दूसरे इसमे उसका यूजर इंटरफेस थोड़ा हार्ड है तीसरे अगर बात करूं तो इसमें अगर कोई problem आ जाती है तो उसमें आपको sprot थोड़ा मुश्किल से मिलता है 

Paytm में आपको इस लिए recommend नही करूँगा कियोकि इसकी security जाएदा अच्छी नही है ओर पूरे बैंक अकाउंट को इसके साथ लिंक कर देना ये खतरे से खाली नही है लेकिन paytm का wallet यूज़ कर सकते हो । ये आपके लिए सही है इसमे कोई problem नही है ।


 so दोस्त I hope इस पोस्ट से आपको कुछ तो फायदा तो हुए होगा ओर अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा तो इसको आपने दोस्तो के साथ शेयर कीजिए इन तीनो में से आपको कोन अच्छा लगता है आप comment करते बताए । 

0 Comments