Website/Blog पर traffic बढ़ाने के 20 सरल तरीके हिंदी में जानकारी

अक्सर new bloggers अपना blog तो बना लेते है लेकिन बाद में traffic नहीं आता तब सोचते है कि शायद हमारी theme seo friendly नहीं है, शायद हमारा domain name गलत है, blog design सही नहीं है। इस प्रकार के कुछ-कुछ ख्याल आते रहते है।

Website/Blog पर traffic बढ़ाने के 20  सरल तरीके हिंदी में जानकारी 

लेकिन अगर आपके blog को 6 महीने हो गए है और फिर भी blog पर ट्रैफिक बहुत कम या नहीं के बराबर आ रहा है तब आपको ये पोस्ट ज़रूर पढनी चाहिए। एक बात ध्यान रहे मैं यहाँ organic traffic की बात कर रहा हूँ ना की social media traffic की। चलिए शुरू करते है।
Blogs par traffic kaise bhadhaye

1. Domain Name

किसी भी website/blog की शुरुवात सबसे पहले domain name से ही होती है। वैसे domain name आप कुछ भी ले सकते है लेकिन ध्यान रखे आपका domain name जितना हो सके छोटा हो और अगर possible हो सके तो ऐसा domain लीजिये जो keywords से match करता हो। छोटा domain name seo friendly होता है।

2. Blogger/Blogspot vs WordPress

ज़्यादातर new blogger को ये confusion रहता है कि वो कोन सा blogging platform चुने या ये कह लो की किस platform पर traffic ज्यादा आएगा।
इसके लिए सीधा सा जवाब है यदि आपके पास थोडा बहुत budget है तो आप शुरू से ही wordpress का इस्तेमाल करे। अगर आपके पास budget नहीं है तो आप google का इस्तेमाल कर सकते है। ऐसा कुछ नहीं है कि लोग कहते है wordpress पर blogger से ज्यादा traffic आता है।
अगर आप serious blogging की शुरुवात करने जा रहे है तो मै आपको wordpress ही recommend करूँगा क्योंकि अगर आप blogger से शुरुवात करेंगे और फिर traffic बढ़ने पर blogger to wordpress migration करेंगे तब आपको बहुत problem आएगी। मुझे भी बहुत problem आई थी।
3. Hosting Provider
कुछ लोग free की hosting लेना चाहते है लेकिन उनको ये नहीं मालूम की आप free hosting तो ले लेंगे लेकिन जब आपके blog पर traffic आने लगेगा और जब आप hosting change करना चाहोगे तब वो free hosting provider आपसे content backup के लिए पैसे मांगेगा।
इसलिए अच्छा ये रहेगा कि शुरुआत से ही आप किसी अच्छी hosting का इस्तेमाल करे। मैं अभी फिलहाल Hostgator India की hosting इस्तेमाल कर रहा हूँ। अगर आपके target audience Indians है तो सबसे बेस्ट Hostgator, Bluehost रहेगा।
4. Niche/Topic
अब बात आती है एक अच्छा सा topic/niche चुनने की। दोस्तों new bloggers अक्सर वही topic/category चुनते है जिसमे cpc high होता है या फिर जिनके searches ज्यादा होते है। ज़्यादातर bloggers यही पर गलती कर देते है।
आपको अपना niche अपने interest के हिसाब से choose करना है। देखिये दुसरो की देखा-देखि करने में आपको blogging में success कभी नहीं मिलेगी। पहले आप अपने interest को पहचाने उसके बाद topic/niche को चुने।
5. Blog Theme and Theme Design
Internet पर बहुत सी wordpress themes, blogger themes available है। आप किसी भी seo friendly, mobile friendly theme का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन एक बात का ध्यान रखे internet पर बहुत सी themes ऐसी भी है जो होती तो premium है लेकिन आप उन्हें free में download कर सकते है।
मैं आपको recommend करूँगा की ऐसा बिल्कुल भी न करे। वो themes दरअसल unsafe होती है आपका blog किसी भी दिन hack हो सकता है। अगर आपके पास budget नहीं है तो इस से अच्छा आप किसी free seo friendly theme का ही इस्तेमाल करे।
6. SEO Basic Settings
जब आप पहली बार blog create करते है तब आपको कुछ seo से रिलेटेड settings करनी होती है। जैसे की blog को search engines में index करवाना है या नहीं इस प्रकार की। आप अपनी सभी basic और advance settings को अच्छे से सुनिश्चित कर ले।
7. Website/Blog Loading Speed
अब बात आती है blog loading speed की। आप अपने blog को जितना ज्यादा हो सके fast loading बनाइए। आपका blog जितना ज्यादा जल्दी open होगा google आपके blog को उतनी ही अच्छी रैंकिंग देगा।
8. Regular Post Update
अब बात आती है content update करने की। आप चाहे part-time blogging करे या full-time blogging आप अपनी पोस्ट लिखने का एक regular timing सेट कर ले जैसे कि आपको एक दिन में एक पोस्ट लिखनी ही है या फिर आपको दो दिन में एक पोस्ट लिखनी ही है। इस से आपके blog visitors को मालूम रहेगा की आप अपने blog को नियमित update करते हो।
इसका एक सबसे बड़ा ये भी है कि google आपकी posts को ठीक से index करेगा। Google की नजर में आपकी website/blog हमेशा updated रहेगी।
9. SEO Friendly Post
आपको ऐसी पोस्ट लिखनी है जिस से google को मालूम चले की आखिर आपने किस बारे में पोस्ट लिखी है। जैसे अगर आप पोस्ट लिखते है कि blog पर traffic कैसे बढ़ाए तब आपको इस keyword को अपने blog में mention करना पड़ेगा।
Seo friendly post लिखने में कुछ निम्न बातें शामिल होती है जैसे कि:-
(A). Content
Content is the king यानि की किसी भी blog के लिए उसका content राजा होता है। किसी भी पोस्ट का google में top पर rank करने में सबसे बड़ा हाथ उसमे लिखा हुआ content होता है। Content को बेहतर बनाने के लिए निचे ध्यान से पढ़े
  • Headings – अगर आप चाहते है कि आपके blog पर traffic आये तो आपको अपनी पोस्ट में headings का इस्तेमाल करना होगा। यह google के लिए भी आवश्यक है और आपके readers के लिए भी। H1 पोस्ट के title में default रूप से होती है इसलिए आप पोस्ट में h2 और h3 का ज्यादा इस्तेमाल करे।
  • Researching – किसी भी पोस्ट को लिखने से पहले उसपर अच्छे से research कर ले। जानकारी पूरी दे और इस तरीके से दे की एक स्कूल के बच्चे को भी समझ में आ जाये।
  • Paragraphs – लोग अक्सर ऐसा करते है की 1000 words की पोस्ट में भी सिर्फ 2 या 3 paragraph बनाते है लेकिन ऐसा करना गलत है। आप 4 lines से ज्यादा का paragraphs कभी ना बनाये।
  • Content Length – आपको अपने content की length को इस हिसाब से लिखना है कि आपके द्वारा दी गई जानकारी अच्छे से पढ़ी जाये। किसी भी फालतू content को आपको नहीं डालना है।
  • Quality Content – हमेशा quality content ही लिखे। कुछ भी लिख देने से आपके blog पर traffic नहीं आने वाला।

(B). Keywords


अगर आप अपने blog का traffic बढ़ाना चाहते है तो आपको अपनी पोस्ट में keywords का इस्तेमाल करना होगा। बिना keywords के आपकी पोस्ट ऐसी होगी जैसे कोई अँधेरे में तीर चलाता है। अगर आपका blog नया है तो मै आपको long tail keywords इतेमाल करने के लिए recommend करूँगा।Keywords  find करने के लिए निम्न tools का उपयोग करे।
  1. Google Keyword Planner Tools
  2. LSI Graph
10. On Page Seo
पोस्ट को seo friendly लिखा on page seo के अंतर्गत आता है जो मैं आपको पहले बता चूका हूँ। अगर आपको अपना blog google में rank करवाना है तो आपको on page seo करना होगा जिसमे निम्न बातें शामिल है जैसे कि-
  • Blog का design
  • Keywords सही से include करना
  • Meta Title अच्छे से set करना
  • Meta Description को ठीक से लिखना
  • Search Engine को ध्यान में रखकर post को लिखना
  • Internal Linking
  • External Linking
  • Blog Images Seo Friendly
अगर आप wordpress का इस्तेमाल करते है तो मैं आपको yoast seo plugin install करने की सलाह दूंगा। इस से आपका काम काफी हद तक आसान हो जाता है।
11. Off Page Seo
जैसा की नाम से ही पता लग रहा है जिस प्रकार हम on page seo में page के अन्दर रहकर काम करते है उसी प्रकार हम off page seo में पेज के बाहर रहकर काम करते है जैसे कि-
  • Social Media से अपने blog पर traffic drive करवाना
  • Forums का इस्तेमाल करना
  • High Quality Backlinks बनाकर blog traffic बढ़ाना
12. Comment Reply
जब आपके blog पर कोई सवाल पूछता है तो उसे comment का reply ज़रूर दे। Google के लिए भी ये एक अच्छा इशारा समझा जाता है।
13. Other Blogs Comments
आप जब ही थोडा बहुत free रहे तो दूसरो के blogs को read करे और साथ में एक अच्छा सा comment भी कर दे। इस से आपकी knowledge में बढ़ोतरी होगी और आपके links की संख्या भी बढ़ेगी।
14. Guest Post
अपने blog traffic को बढ़ाने के लिए लगभग सभी bloggers आपको guest post करने की सलाह देंगे। इस से लोग आपके blog को जानने लगते है और सबसे बड़ा फायदा कि आपको एक natural backlink मिलता है। किसी भी blog पर guest post करते समय ध्यान रखे की उसके blog की Domain Authority और Page Authority High हो।
15. Forums
Blog Traffic बढ़ने के ये सबसे अच्छा और आसान तरीका है। कही किसी forum में किसी को कुछ समस्या आ रही है और उसके बारे में आपने post लिखी हुई है तो आप अपनी पोस्ट का link वहा share करे। आप Quora जैसी high quality website पर लोगो के सवालो का जवाब दे।
16. Social Media Shares
अगर आपका blog नया है तो जाहिर सी बात है google से traffic आने में अभी वक्त लगेगा। इसलिए आप अपनी website/blog को जितना ज्यादा हो सके social media sites पर शेयर करे। आप social media से traffic लेने के लिए निम्न sites पर अपनी websites को शेयर करे-
  1. Facebook, Facebook Page
  2. LinkedIn
  3. Twitter
17. Trending Articles
अगर आप अपने blog traffic को जल्दी boost करना चाहते है तो ऐसे article पर पोस्ट लिखे जो trend में चल रहा हो। जैसे एक समय था जब jio trend चल रहा था। त्योंहारों पर आप आर्टिकल लिख सकते है।
18. Update Your Old Posts
आपने किसी पोस्ट को लिख दिया इसका ये मतलब नहीं की अब उसे आपको देखना ही नहीं। आपको हर पुरानी पोस्ट को लगातार update करते रहना है।
धन्यवाद ......

6 Comments

  1. नमस्ते,
    मेरा नाम Pius Minj hai. Mujhe content likhna bahut pasand hai. Mai aapke mutabik kisi bhi topic par post likh sakta hun. Who bhi SEO content. Agar aapko content writer chahiye toh aap humse sampark kare aur post ke bare detail aur aap per post kitna denge.

    # Contact me- piusmnj@gmail.com
    #Website- https://www.hindigayan.online/

    Dhanyabaad…

    ReplyDelete
  2. Bro aapne bahut accha article likha hai ye article kafi helpful hai Increase traffic 15 Best Way

    ReplyDelete