Online paisa kaise kamaye - ऑनलाइन पैसे कमाने की सबसे सरल तरिके

क्या आप बिना job के पैसा कमाना चाहते हैं?  क्या आप अपनी से  नौकरी से खुश नहीं हैं?  क्या आप एक  मुक्त जीवन जीना चाहते हैं?  तो चलिए आज में आपके लिए सबसे सरल तरीके हाजिर करता हु ।

आपके सभी उत्तर का जबाब यहां नीचे दिए गए हैं।



पैसा कमाना इतना आसान नहीं है चाहे वह online हो या offline ।  लेकिन ऑनलाइन Field  में एक बार जब आप उस ट्रिक को शुरू कर देंगे तो आप पैसा कमाना शुरू कर देंगे।  ऑनलाइन दुनिया को थोड़ी समझदारी और smart काम की जरूरत है
Online paisa kaise kamaye


कौन आदमी मुक्त जीवन नहीं जीना चाहता है?  पैसा कमाना महत्वपूर्ण है लेकिन पैसे कमाने के लिए आप जो काम करते हैं उसका आनंद लेना भी बहुत जरूरी है


कमाई करने के कई तरीके हैं लेकिन वैध और वास्तविक बहुत कम हैं जो वास्तव में आपको भुगतान करते हैं।

How to make money without a job? बिना job के पैसा कैसे कमाएं? 


Online पैसे कमाने के लिए हमारे पास कई रास्ते हैं । जैसे कि youtube, facebook , blogging , Affiliate marketing, Etc.



इस Digital युग में, कोई भी ऑनलाइन पैसा कमा सकता है, लेकिन आपको कम से कम 1 Skills की आवश्यकता है जो सम्पूर्ण रूप से सेवा की जा सकती है। और अगर आपके पास skills ​​है तो आप Definitely रूप से बिना Job के पैसा कमा सकते हैं।


ऐसी हजारों sites हैं जो आपको बिना नौकरी के पैसा कमाने के मौका देती है , जिससे आप बैठे 200 से 400 बड़ी अराम से कमा सकते है  और लाखों लोग इसके माध्यम से कमा रहे हैं।



यहां में जो tips के बारे बात करने जा रहा हु , जिससे आप बिना jobs ( नोकरी ) के पैसा कमा सकते है ।

1. Blogging : (ब्लॉगिंग ) 



Online पैसे बनाने के लिए ब्लॉगिंग वास्तव में एक अच्छा तरीका है।  बस आपको ये जानना जरूरी  कि आपका जुनून क्या है और अपनी वेबसाइट शुरू करें।  blogging  में बहुत अधिक potentials हैं और अगर आप इसे सही तरीके से Use करते हैं तो मुझे विश्वास  है कि आप अपने नौकरी (Job)  की तुलना से बहुत  अच्छा खासा पैसा Earn कर सकतें है ।



Blogs  को कैसे शुरू करना है?  यह बहुत काफी आसान है!  अगर आपके पास invest  करने के लिए कुछ पैसा है तो वर्डप्रेस के साथ जाएं अगर नहीं तो Blogger के साथ जाएं। ऐसा नही है कि blogger से पैसा नही कमा सकते है Blogger से भी पैसा कमाया जा सकता है जैसे की आप मेरा site देखो blogger पर ही है और में paisa कमा रहा हु । wordpress एक paid services है इसमें आपको hosting, themes , domain name , ये सब लेना होगा ।  जबकि blogger में सिर्फ़ Domain का लेना होता है जो आपको ₹99 रुपये में मिल जाएगा ।


इसलिए मैं आपको सुझाव देना चाहूंगा कि ब्लॉगर या वर्डप्रेस के साथ जाएं। ये आपके ऊपर depend करता है ।



How to Earn for A Blogs ? Blogs से कमाई कैसे करें ।
 हम आपने ब्लॉग पर कुछ post ( Article ) डाल कर उन लोग तक पहुंचाना होता है जिन लोगो को ये जानकारी से help हो सकें ।
इसके साथ ही आप आपने blogs को  Google adsense के साथ monetize भी कर सकते है ।



उसके बद अब आप आसानी से Blogging  से online  पैसे कमा सकते हैं।  इस तरह, आप बिना नौकरी के पैसा कमा सकते हैं और एक अच्छा जीवन जी सकते हैं।

2 . Online sell Ebook :


अगर आपको वास्तव में किसी भी चीज की गहराई से जानकारी है और आप उस पर एक Ebook लिख सकते हैं और उसे बेच सकते हैं।

अगर आपके EBook में अच्छी Content लिखा है लोगों उस पसन्द करता है तो उस Ebook को sell करके आप पैसा कमा सकते है 



सुर्वती दोर में आप अपना book का prices अधिक नही रखना चाहिए । इसे एक उचित मूल्य दें और जब आपके दर्शक आपकी सामग्री को अधिक से अधिक प्यार करने लगें तो आप Ebook  की कीमत बढ़ा सकते हैं। 

अगर आपके अंदर अच्छी जानकारी हैं तो आप Ebook यूज़ करके पैसे कमाई जा सकती है 

आप अपनी book को instaMoJo के साथ sell कर सकते हो । 

3.Sell Images :



यदि आप वास्तव में एक अच्छे photography  हो तो आप photo  बेचकर इन साइटों पर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आज के समय में बहुत ऐसी भो लोग है जिन्हें अपना फ़ोटो को Edition करवाना चाहते है उसके बदले आपको पैसा मिलता है


क्या आप एक फोटोग्राफर है , यदि हां तो ये काम आप बहुत आसानी से कर सकतें internet पर ऐसे बहुत सी साइट है जहाँ लोगो आपने फ़ोटो को editing करने के पैसे देते है बस आपको जो photo देगा उसका मूल्य आपको बताना होता है अगर वो राजी है तो आप उसे photo जैसा edition करने दिया जाता है बस आपको उसी तरह photo  बनाने होते है । उसके बदले आपको payment देगा ।

4. Freelancer :


यदि आपके पास कुछ skills है जैसे Data entry , copy paste , Etc तो आपको freelancing जॉब करने की कोशिश करनी चाहिए।


फ्रीलांसिंग Jobs आपके skills  के अनुसार आपको अच्छा पैसा देंगे। जैसे :- Fiverr और upwork जैसी freelancing  sites पर आप अच्छी इनकम कर सकते हैं


और जैसा कि आप अधिक से अधिक ऑर्डर प्राप्त करना शुरू करते हैं उसी हिसाब से आपका reting बनाता चला जाता है ओर उस हिसाब काम आपको मिलता चला जाता है ।


freelancing एक ऐसी platforms है जहाँ आप काम के लिए कही जाना नही होता हैं । बस आपको skills आना होना चाहिए । आपने skills घर बैठे काम करके दे सकते है ।


 freelancing पर कई skills महजूद है जो Digital रूप से प्रदर्शित किया जा सकता है  जैसे में , Data entry , video editing , graphic designing, application development and many more.

5. YouTube



Youtube एक amazing वीडियो  content platform है । अगर आपके पास video बनाने की talent है  ओर आपने दर्शकों को समझने का छमता है तो आप इस platform चुनें


आज के समय मे youtube कोन नही जानता है हम सभी मनपसंदीदा के video ओर कई तरह की videos दिखने के लिए youtube पर जाते है । क्या कभी आप सोचा है कि उन पसंदीदा वीडियो बनाने वाले  कितना पैसा कमाता है?  जी हाँ दोस्त वो जितना पैसा कमाता आप सोच भी नहि सकतें है


अगर आपना वीडियो लाखों लोंगो तक पहुंचने चाहते हैं और पैसे कमाने है तो वो हैं youtube आगर आपका वीडियो 1m देख लेता हैं तो आप 100$ कमाने से कोई रोक नही सकता है ।


यदि आप YouTube चैनल शुरू करने के इच्छुक हैं, तो आप एक बार जरूर youtube पे जाएं। ओर आपने दर्शकों को एक अच्छी वीडियो ओर  content  प्रदान करें । ओर कड़ी मेहनत करें ओर जितना संभव हो सके उतना consistent रहने का प्रयास करें ।


Youtube channel को monetize करने के लिए 4000 घंटे वॉच टाइम और 1000 Subscribe जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी कर ले और video monetize करने की कोशिश करें ।


तो, यह एक नौकरी के बिना पैसा बनाने के लिए tips था।


बिना नौकरी (jobs) के online paise kamane ke liye  आप किस रास्ते से जाएंगे?  हमें कमेंट कर के  बताएं।



शुरुआती दोर  में नौकरी के बिना पैसा कमाना इतना आसान नहीं है  जितना आप सोचते हैं, आपको उन परस्थितिय में संघर्ष करना होगा।


पहले, अपनी नौकरी के साथ-साथ अपना ऑनलाइन काम करने की कोशिश करें और फिर जब आपको लगे कि यह सब ठीक हो रहा है तो आप अपना ऑनलाइन काम पूरे समय करने का निर्णय ले सकते हैं।



आशा हे आपको पसंद आया होगा।

0 Comments