domain नाम क्या है । और .com vs .Net Domain Extensions के बीच अंतर क्या है

हेल्लो दोस्त,  क्या आप जानना चाहते कि domain  नाम क्या है ?और .Com vs . Net Domain के बीच अंतर क्या है । जब हम blogs या website का सुरुआत करते है तो सबसे पहले हमारा दिमाग मे आता है वह हैं website का नाम जो हमेशा एक एक्सटेंशन ( Extension ) के बाद होता है  जिसे हम domain कहतें है । ओर .Com ओर . Net ये दोनों हमारे लिए लोकप्रिय domain नाम मे से एक हैं ।
domain नाम क्या है । और .com vs .Net Domain Extensions के बीच  अंतर क्या है

मुझसे एक ही सवाल कई बार पूछा गया है  की हम आपने website के लिए कोंन सा domain खरीदे ओर सबसे Best कोन से हैं । तो आए जानते हैं कि हमारे लिए अच्छा कोन सी domain है  । इस पोस्ट के माध्यम से तो चलिए सुरु करते है ।

Domain नाम क्या हैं । what is Domain name ? 


एक डोमेन नाम क्या है? यह एक ऐसी मूल बात लगती है, लेकिन यह हमेशा आसान नहीं होता है खासकर यदि आप एक Blogs शुरुआत कर रहे हैं।
जब हमने कुछ साल पहले अपनी पहली वेबसाइट बनाने का फैसला किया, तो हमें पता नही पता था कि एक domain नाम क्या  है, और हमें किन मुद्दों पर विचार करने की ज़रूरत है ताकि हम चीजों को ठीक से सेट कर सकें।

हम privacy के बारे में चिंतित थे, कैसे एक वेबसाइट से एक डोमेन नाम connect / disconnect करें, क्या आप भी domain को लेकर परेशान हैं ।
Make Sure , यह उनलोगों को दिक़त आते जो लोग अभी blogging सुरुआत करने जा रहे हैं ।  domain नाम हमारे website का नाम ओर पता होता हैं इसे हम URL भी कह सकतें है ।

Com और Net डोमेन नाम extensions (एक्सटेंशन) क्या हैं । 


Domain नाम से हमारा website का पता चलता है । जब भी कोई internet पर कुछ search करता है तो सबसे पहले उस site का नाम आता है उसके बाद description आता हैं उदहारण के लिए ।
Www.HindiMeHelps.com

Domain Name Extension में बहुत सारे आते है जैसे कि :-
Example.com
Example.net
Example . Org

Website बनाने से पहले आप किसी भी Extension domain नाम खरीद सकतें हैं जो आपको अच्छा लगे ।  मेरा हिसाब से .com domain best हैं अगर आपको . com domain नही मिलता हैं तो दूसरे के साथ जा सकतें हैं ।
तो चलिए जानते है .Com vs .Net एक्सटेंशन के बारे में पूरी विस्तार से ।

Differnce Between .Com vs .Net domain नाम 


मैंने आपको पहले बात चुका हूं हमारे जो लोकप्रिय domain नाम हैं वो .com अगर आपको बाये चांस ये नही मिलता है तो आप . Net के साथ जाएं । ये अच्छा है लेकिन .com से बेस्ट नही हैं ।

मुख्य रूप से डोमेन नाम दो प्रकार के होते हैं जिन्हें हम gTLD (global top-level domain) जैसे .net, .com, .info, आदि कहते हैं

और अन्य ccTLD  (Country-code top-level domain)  जैसे .uk, .in। , आदि। लेकिन यहाँ हम केवल .com और .net पर चर्चा करेंगे, तो मैं सबसे पहले यह बताता हूँ कि दोनों डोमेन क्या हैं।


.Com डोमेन क्या है?


com डोमेन पहली बार वर्ष 1985 में पेश किया गया था और आपके दिमाग में आने वाला लगभग हर एक शब्द पहले से ही बेचा जा चुका है जैसे कि extra.com, big.com कुछ भी।

यहां तक की आप मेरे साइट को देख सकते है जिसका  डोमेन नाम HindiMeHelps.com है क्योंकि यह वेबसाइट एक content  shareing  करने और पैसे कमाने वाली साइट है।

किसी भी वेबसाइट के लिए .com डोमेन के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां वह सब कुछ है जो आपको विस्तार से जानना चाहिए कि एक वेबसाइट के लिए ए .com डोमेन कितना महत्वपूर्ण है ।

. Net domain नाम क्या है 


. Com vs . Net का एक ही सब्द है दोनों domain नाम से ही जाना जाता हैं । ये top level domain हैं  इस domain से हमारा address का पता चलता हैं ।कि हमारे वेबसाइट domain name किस topic पर आधरित हैं ।

 अगर आप internet पर आपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको top level का domain खरीदना आवश्क हैं ।

. Com vs . Net domain का उपयोग क्या है 


•जिनके पास blog है और इंटरनेट से पैसा कमाना चाहते हैं ।
•जो online services provided करता है ।
•जो hosting service provide करता हैं ।
•जो internet पर आना चाहते ओर आपना business करना चाहते है ।

हमे उम्मीद है कि आपको domain के बारे पूरा पता चल गया होगा की domain नाम क्या है । और इसकी Extensions or अन्तर क्या हैं । अब थोड़ा seo पर चर्च करते है ।

SEO के लिए कौन सा सबसे अच्छा है?


हर एक वेबसाइट owner का सबसे बड़ा चिंता search engine optimization इसको लेकर इतना घबरा जाता हैं कि हम सोच भी नही सकतें है । ओर 90 % searching google से ही आता है । आज हम google के बारे में कुछ चर्चा करते है

Internet पर ऐसा कई domain name महजूद हैं जो हम सोच भी नही सकते है । लेकिन google ने इसकी एक condition बनाई है जो पोस्ट में seo friendly content ओर एक अच्छी post हो उसे सबसे ऊपर में show करवाते है । इसमे आपका domain के आधर पर नही है सिर्फ content को लेकर हैं ।

यदि आपका पोस्ट or content पर अधिक click होता हैं तो यह स्पष्ट रूप से आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को प्रभावित करने वाला है आगर आप आपना पोस्ट ranking बढ़ना चाहते है तो आपको कुछ बातों को ध्यान देना होगा ।
जैसा कि google हमेसा उस page को पसंद करता है जो Original post or unique हो और कही से copy किया नही हो ऐसे page को google रैंक करने की पूरा कोशिश करता है ।

.Com और .net डोमेन की कीमत क्या है । 


कीमत की बात करें तो दोनों अगल – अलग हैं । .net डोमेन की तुलना में .com डोमेन की कीमत अधिक हैं । पर ऐसा क्यों आप सभी जानते है जो भी समान बाज़ार में अधिक बिकता है उसका price ज्यादा रहता है ऐसा ही google को कहना हैं पर कितना मांग अधिक हैं । ज्यादा कुछ नहीं बस 200,300 का अंतर हैं ।

डोमेन नाम कैसे खरीदें? Domain name kaise buy kare ?

वैसे, हर वेबसाइट को एक होस्टिंग और डोमेन नाम की आवश्यकता होती है । लेकिन अगर आपका ब्लॉगर पर साइट है तो आपको hosting नहीं पड़ेगा । लेकिन wordpress पर ब्लॉग है तो आपको hosting लेना पड़ेगा । 
जहां होस्टिंग आपको लगभग 4-5 $ प्रति माह खर्च करना होगा अगर आप यह खरीदना चाहते है तो आप नीचे की link पर जा सकता है । Hosting kaise buy kare puri jankari  

हालाँकि : डोमेन आपको प्रति साल लगभग 11-15 $ खर्चा करना पड़ेगा । ओर इसके साथ domain भी लेना चाहते हैं तो आपको कुछ ज्यादा पैसा लग सकता है । 

एक domain name खरीदेने के लिए एक सरल प्रक्रिया है,  लेकिन कीमत हमेशा आपके  मन्ये रखता हैं । इसलिए आप जब भी domain buy करें । एक अच्छी साइट से ओर एक अच्छी domain buy करे । आप इस site से खरीद सकते हैं Namecheap.com  

यह .com डोमेन के साथ .net खरीदने के लिए लायक है, जहाँ आप अपने मौजूदा डोमेन में .net को रूट कर सकते हैं।
जो वेबसाइट पर आपकी पहचान और ट्रैफ़िक का बचाव करने में मदद करता है, भले ही लोग ब्राउज़ करें, दोनों ही मामलों में आपकी वेबसाइट पर आ जाएगा।
आज हम सीखें domain नाम क्या है । और इसमे अंतर क्या है । अगर आपको कुछ समझने में दिक़त आता है तो हमे comment में बता सकते है ।