Blogger blog Me Seo Setting Kaise Kare ( step by Step ) In Hindi

 फ़्रेंड्स क्या आप एक New  ब्लॉगर है ओर आप यह जनना चाहते है कि आपने  ब्लॉग में Advance seo settings Enable कैसे करें । फ़्रेंड्स Seo क्या है यह हम सब जानते हैं ओर Seo friendly पोस्ट कैसे लिखें ये हर कोई जानता हैं । आज का मेरा Topic है Blogger blog में Seo setting कैसे करें । 

New ब्लॉगर यह जनना बहुत जरूरी हैं कियोंकि जब आपने ब्लॉगर में seo ठीक से  नही करेगा तो उसके ब्लॉग Google search engine में index नही करेगा । ओर उसके ब्लॉग और Traffic नहीं आएगा ओर जब आपके Visitor नही आएगा तो आपकी Earning नहीं होगी तो चलिए अब में आपना टॉपिक पर आते है ।।
Blogspot Blog me seo Setting

दोस्तो यह Setting Enable करने से पहले इस बात ध्यान रखें कि यह Setting बहुत बढ़िया से करे । नहीं तो आपका ब्लॉग बंद हो सकता हैं । अगर आप मेरा Step को सही से Follow किया  तो इसकी जिम्मेदार में नहीं हूँ यह आपकी लापरवाही होगी। कियोंकि यह setting करने में मुझे भी डर लगता है लेकिन  आपको डरने की कोई जरूरत नहीं हैं आपको बस मेरा स्टेप को सही से Follow करना है ।

Blogger ब्लॉग में Seo Settings कैसे करें ( Search preferences) 


दोस्त यह बात सब जानते है कि wordpress की तरह Seo plugin blogger में support नही करता हैं ब्लॉगर में जो भी Seo Setting होती है यब सब Search Preferences setting के अंदर करना पड़ता है आज हम सारे search Preferences seo settings को Enable करना सीखेंगे ।

Search preferences के अंदर हमे 5 Important Seo Setting दिया जाता है जिसकों हमें On करना बहुत जरूरी हैं इसी Setting से हमारा Blogger site के Advance setting Enable होती हैं ।

सबसे पहले यह जान लेते है कि एडवांस सेटिंग में क्या -क्या आती हैं ।

  1. Meta Tag Description
  2. Custom page Not Found (Error 404)
  3. Custom Redirect 
  4. Custom Reboot.text 
  5. Custom Reboot header Tag 


दोस्तों यही 5 Important setting जो Seo के लिए बहुत जरूरी है इसके बिना आप ब्लॉग search engine में नहीं ला सकतें है

 Blogger me meta Tag Description Add कैसे करें । 


दोस्तों यह Description  Add करना बहुत Important होती है इस Setting को Enable करने से जब कोई Visitor google में कुछ search करता है तो सबसे पहले हमारा site का नाम आता है यानिक Blog का URL उसके ठीक नीचे हमारा Mata Tag Description दिखाई देती हैं । इससे हमें को ये पता चलता है यह ब्लॉग किस टॉपिक पर है ओर आपके ब्लॉग पर किस तरह का नॉलेज शेयर किया जाता है ।

इस Description में आप 150 सब्द तक Add कर सकतें है इससे ज्यादा नहीं अगर आप इससे ज्यादा का सब्द जोड़ते है तो Google इसे Index नही करेगा । आपको इस बात को ध्यान रखते हुए आपना description यूज़ करना है ।

Step : 1 सबसे पहले Blogger.com पर जाएं ओर Login करें । उसके बाद Setting की Option में जाकर ओर search preference पर Click करें ।
Blogger blog me seo Setting

Step : 2 अब आपके सामने एक box दिखाई दे रहा होगा । इसमे आपना Blog का description डाले और Seva Changes पर Click करें ।

Custom page Not Found  Blog में add कैसे करे


अगर आप अपने ब्लॉग से कोई पोस्ट Delete या कुछ Changes किया हैं या फिर delete किया हुआ पोस्ट का URL आपने दोस्त के साथ share किया हैं तो उस url Google में Open नही होगा  सिर्फ आपको 404 error Show होगा । अगर आप इसे Redirection Code Add नहीं किया तो आपके ब्लॉग पर हमेशा के लिए 404 Error आएगा ।

Step : 1 इस कोड को add करने के लिए आपने ब्लॉगर के  dashboard में जाएं ओर setting  पर क्लिक करें । उसके बाद Search References And Redirection पर Click करें । custom page Not Found Box को On करें


Custom Page Not Found के ठीक सामने नीचे दिए गए Code copy करके इस Box में Pest करना है।

<a href="https://www.hindimehelps.com" target="_blank">Error 404 Page Not Found</a>
<p>Aapke dwara search Kiya Gaya page abhi nahi mil raha hai. Please Visit<a href="https://www.hindimehelps.com" target="_blank">home page</a>
<a href="https://Facebook.com/Hindimehelps" target="_blank">Contact on Facebook</a>.</p>

Note :-  इस Code में हमारे ब्लॉग URL डाला हुआ है आप इसे हटा कर आपना ब्लॉग का URL add करना है ।

Custom Redirect  Page blogger me Add kaise kare


आप इस Future की मदद से आप आपने ब्लॉग का Page गलती से delete हो गए है यह आपने  remove कर दिए । तो आप इस Futher की मदद से आप अपने Visitor को New Page पर ला सकतें है और उसे पता भी नहीं चलेगा । अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके ब्लॉग का seo में कोई Problem नही आएगा ।
Blogger blog seo setting

Custom Reboot.Text  files Kaise banaye


Custom reboot.Text Files यह बहुत important हैं अगर आप ब्लॉग का content या Page किसी को नहीं दिखना चाहते है तो आप इस setting की मदद से आप कर सकते है । ओर Google भी इस page को Carol नही करेगा ।

दोस्तो इस setting को आप अपने हिसाब से select करें नहीं तो आपके ब्लॉग पर जो भी Post या पेज है सब गूगल से बहार हो जाएगा । और Search engine में show नहीं होंगें । आपको जो URL Google से Remove करना चाहते हैं आप उसी URL को select करें ।
User-agent: Mediapartners-Google
 Disallow:
 User-agent:
 Disallow: /search
 Allow: /
 Sitemap: https://www.Hindimehelps.com/sitemap.xml

आपको जो भी चीज गूगल से छिपाना है आप (Disallow:/ **** )इसके आगे डालना है यानिकि Add करना है ।

Custom Rebot Header Tag enable kaise kare 


Blogger Blog के सबसे बड़ा Advance Seo setting यही है ओर इसको Enable. करना बहुत important है आप इस Settings को ON करने के लिए Image की मदद ले सकतें है हमने जो सही के निशान पर टिक किया है आपको सिर्फ उसी पर निसान लगाना है ।


Step : 1 सबसे पहले ब्लॉगर के dashboard में जाये और उसके बाद setting पर Click करें । अब आपके सामने Custom Reboot Header tag की option दिखाई देगा
Step :2 अब उसे Edit पर click करे उसके बाद Yes पर टिक करें
Step :3 अब आपके सामने ऊपर दिया गया image की तरह एक option दिखाई देगा

1.Home page :- आप All select करें
2.Archive and search page : में आप Noindex And NoArchive select करें ।
3.Default for posts and Page में आप all select करें

दोस्त यही था Blogger blog का Advance seo setting करके का तरीके दोस्तो अगर यह पोस्ट आपको पसंद आए । तो दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें और कोई problem हैं आप comment में बताए ।

2 Comments

  1. nice article sir

    for mor information visit my site
    https://www.jalluhelptech.in/2019/10/blogger-blog-ki-seo-setting.html?m=0

    ReplyDelete