Wednesday, September 21, 2022

1000 visitor पर Google Adsense से कितनी Income होती है ।

By:   Last Updated:
1000 visitor पर Google Adsense से कितनी Income होती है? हेल्लो फ़्रेंड्स आज के इस Article के माध्यम से में आपनी Earning report शेयर करने जा रहा हूँ । कि में 1000 visitor पर  google adsense से कितनी income होती हैं 

Google Adsense earning Report

फ़्रेंड्स जैसा कि आपलोगों जानते ही है की  ब्लॉगिंग करने का मकसद 99% से ज्यादा लोग का पैसा कमाने के लिए ब्लॉगर बनते है । ओर आज के समय मे बहुत से लोग अच्छे पैसे भी कमा रहे है पर जो लोग ब्लॉगिंग के दुनिया मे new है या ब्लॉगिंग सुरुवात किया है उसके दिमाग मे बहुत से सवाल ओर confusion आते है पैसे को लेकर की हम ब्लॉग से कितना पैसा कमा सकते है यानिकि 1000 visitor  आने पर google adsense हमे कितना पैसा देती  है । 

फ़्रेंड्स , यह तो सब जानते है गूगल एडसेंस से पैसा कमाने के लिए आपने ब्लॉग पर एड्स लगना पड़ता है इससे पहले आपने ब्लॉग पर एडसेंस का Approval लेना होता हैं blog/website के लिए Google Adsense  apply कैसे करें इसकी जानकारी नीचे में दिया है ।


 फ़्रेंड्स जैसा कि आप जानते है मेरा साइट Blogger platform है ओर में करीबन 2 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं । लेकिन मुझे हाल ही में  ब्लॉग पर google adsense का Approval मिला हैं

हम इस पोस्ट में Adsense की income की बात केरेगे । ओर जानेगे की आगर आपके साइट पर  google adsense का ads लगा हुआ है तो 1000 page view पर कितनी पैसा कमाई किया जा सकता हैं । 

1000 visitor पर Google Adsense से कितनी Income होती है ।


हम जो आपने ब्लॉग पर Adsense का ads लगते हैं , ओर जब कोई Visitor हमारे साइट पर आते है तो वह एड्स देखता है या एड्स पर क्लीक करता है तो उससे हमारी earning होती है ।

एडसेंस से जो income होती हैं वह visitor को आने से नही । बल्कि जो ब्लॉग पर एड्स है वह कितनी बार देखी गई है ओर उस एड्स पर कितनी बार Click किया गया है ।ओर हमे कितनी  CPC ( cost par click ) मिला है उन एड्स पर निभर करता है 

तो चलिए इसके बारे में अच्छी से समझते है ओर calculation करते है । 

  • Cpc ( कॉस्ट पर क्लीक ) एक ads Click पर कितनी Income होती है । 
  • Ctr ( click Through Rat )  इसको Percentage % में बताया जाता है कि ads पर कितने लोग click कर रहे है । जैसे अगर 100 लोग में से 5 लोग ने ads पर click किया तो आपका CTR 5% के आस पास होगा । 


CPC किस हिसाब से मिलता है ? 

जब कोई एड्स पर क्लीक करता है तो उसका commission बहुत सी बातों पर निभर करता है जैसे में :-  1) वेबसाइट का टॉपिक , 2) country , 3) language , 4 ) Ads type , इसके अलावा भी बहुत सी बातें जिसकी वजह से आपके Cpc कम ज्यादा हो सकती है । 

#1 Blog ka Topic

यह से मेन पॉइंट हैं आपका ब्लॉग किस टॉपिक हैं टॉपिक के हिसाब से ब्लॉग पर एड्स चलता हैं ओर उस हिसाब से CPC मिलता है 

यह कुछ अच्छा  CPC वला टॉपिक :- 

      • Education Niche
      • Health Care Niche
      • Insurance Niche
      • Online Money Making Tips Niche
      • Technology Niche
      • Web Design Niche
      • Domain & Hosting Niche
      • Blogging Tutorial Niche
      • Business Niche

#2 Visitor Location


हमारे ब्लॉग पर जो Visitor आते है वह कहा से आते है हर Country की CPC अलग रेट का होता हैं अगर आपके ब्लॉग पर India , pakistan , Bangladesh , country से आते है तो आपको CPC कम मिलेगा । अगर इस तीन country के अलाव दूसरे देश से आते है तो आपकी CPC ज्यादा होगी । 

# 4 Ads Type 


आपके ब्लॉग पर किस Type का एड्स चल रहा है इससे भी Earning ओर निभर करता है एड्स हमारे ब्लॉग और 2 तरह के आते है एक हमारे ब्लॉग पोस्ट के Related ads display  होती है । और  दूसरा जो Visitor हमारे ब्लॉग पर आए हुए है वह कहा से आए है मेरा कहने का मतलब जो visitor हमारे साइट पर आए है वह किसी साइट गया होगा पहले तो उस साइट का एड्स इस साइट पर आ सकते है । 

तो वह Visitor कुछ ऐसी साइट पर गया होगा जहा अच्छा CPC मिलता है उस हिसाब से हमे income ज्यादा कम हो सकती है ।

तो अब आपको यह समझ आ गया होगा की एक click जो पैसा हमे मिलता है वह कैसे मिलता है ओर किस हीसाब से दिया जाता है । 

Google Adsense 1000 page View par kitne paisa deti hai ? 


1000 Page view पर Google Adsense ने कितना पैसा देता है इससे पहले CPC or CTR को समझना होगा । 

  1.  CPC की बात करे तो यह कोई फिक्स नही होता है ओर CPC बहुत सारे चीजो पर निभर करता है पर में हम Average मान लेते है की हमे $0.10 के आस पास मिल रहा है में कोई फिक्स cpc नही बता रहे है यह बढ़ भी सकता है । 
  2. CTR को मान लेते है 10 % है मेरा मतलब 100 में से  5 लोग Ads पर Click किया है ओर 1000 में से 50 लोग Ads पर Click किया होगा ।

तो अब जो CTR है ओर जो  Average CPC है उसको multiple करने पर कितनी income हो सकती है । 

CPC *CTR = income 

$0.10 * 50 click = 5$ Earning 

मेरा कहना यह है कि अगर आपके ब्लॉग पर 1000 visitor आते है उसमे 50 लोग Ads पर Click करते है ओर आपका CPC $0.10 है तो आपका Earning $ 5 हो सकती है ।  ये आपके CPC पर डिपेंड करता है हो सकता है आपका Cpc ज्यादा मिल रहा हो में आपको उदाहरण के तौर पर  बताया हूँ । 


अब आपको पूरी समझ मे आ गया होगा कि सिर्फ Visitor को आने से Earning नही होती है ब्लॉग पर जो एड्स लगा हुआ है उसपर Click करने पर पैसा मिलता है । 

अगर आपको एडसेंस से अच्छी income करनी है तो आप अपने ब्लॉग High CPC वाली Content शेयर करें 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पूरी तरह समझ आ चुका होगा कि Google Adsense 1000 Page view पर कितने पैसा देती है । इसके अलावा आपके पास कोई सवाल है तो आप Comment में बता सकते है ।
19 comments:
Write comment
  1. Sir mere blog me 690 view ho gaye adsen ki add lgne me kitna time Or lgega. Unka ek mes aata h code lgao vo mne html me jakr head tag me lga diya or save bhi kr diya sir plz help kro mne filhal blogger me kam krna soch h kuch income hone per wordpress site khriduga mujhe kuch slah do m jo kr rha hu shi h kya kru btao.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Raj kumar ji Adsense ko traffic se koyi matlab nahi Hota hai aagr aapke site par 700 par day traffic Aata hai to aap adsense ke liye Apply kar skate hai or rahi blogger ki baat to aap Blogger par bhi kaam kar sakte ho mera bhi site blogger par hi hai

      Delete
  2. धन्यवाद। आपने बहुत अच्छी तरह से सरल भाषा मे समझाया है।
    https:countryconnect.in

    ReplyDelete
  3. सर मैने अपने ब्लॉग informationunbox.Com पर 5 बार adsence के लिए अप्लाई किये परंतु हर बार रिजेक्ट हुआ। कृपया कोई रास्ता बताए व सलाह दे या एक बार ब्लॉग को चेक करके देखे। मैने क्या गलती की है। कृपया जरूर बताए

    ReplyDelete
    Replies
    1. Apke site par about Us or Contact us ka page nahi bana hai iske karn approval nahi mil raha hai

      Delete
    2. धन्यवाद एक बार फिर देखता हूँ

      Delete
    3. भाई साहब आप अपने साईट पर
      About
      Privacy Policy
      T&C
      Contact
      पेज लगाये Adsense approved हो जायेगा

      Delete
  4. Ads display me show hogi to dekhne par vi kuch milega ki sirf click par hi kyuki jaise abhi hum apka article padre the to ads the uppar maine sirf dekha click nahi kiya to apko kuch earn nhi hua ese hi mere vi nhi hoga to tb to bhot mushkil hoga log aayege read krege or chl dege bs hum sponsership or affiliates link par depend rhege

    ReplyDelete
    Replies
    1. ऐसा आपको कोन बोल दिया adsense से earning नहीं होता है मेरा तो जितना होना चाहिए हो रहा है

      Delete
  5. आपके द्वारा दी गई जानकारी काफी अच्छी है। मैंने आपकी वैबसाइट को बूकमार्क कर लिया है। हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही जानकारी देते रहेंगे। हमने भी लोगो को जानकारी देने की छोटी सी कोशिश की है अगर आपको अच्छी लगे तो आप हमारी वैबसाइट को एक backlink जरूर दे। हमारी वैबसाइट का नाम है DelhiCapitalIndia.com जहां हमने केवल दिल्ली से संबन्धित पोस्ट लिखा है। जैसे - Weekend Trips From Delhi छुट्टियों के समय दिल्ली घूमने वाले स्थान

    ReplyDelete
    Replies
    1. धन्यवाद dharmendra verma जी मेरे पोस्ट पढ़ने के लिए अगर आपको backlink की आवश्कयता है तो आप मेरे साइट पर guest post कर सकते है में आपको do follow back link दे सकता हूँ

      Delete
  6. Mere site pr 8k impression aa raha jabki click bahut 200-500 aisa kyun aur isse kaise badai

    ReplyDelete
    Replies
    1. आपके साइट पर ज्यादा ads लगा है जिसके कारण ज्यादा impression आ रहा है आप हमे अपने साइट page CTR कितना है बताए

      Delete
  7. Mere blog par page views 1k aa raha lekin click 20 hi rah rha hai, Aisa kyon?

    ReplyDelete
    Replies
    1. सायेद आपने adsense का एड्स सही जगह ऐड नहीं किया होगा

      Delete
  8. हेलो सर क्या आप मुझे बता सकतें की... आपकी वेबसाइट Google Discover में आती है क्या?

    ReplyDelete
    Replies
    1. Search console me to Google discover hai lekin traffic nahi aata hai

      Delete