1000 visitor पर Google Adsense से कितनी Income होती है । - Hindi Me Helps

Sunday, November 17, 2019

1000 visitor पर Google Adsense से कितनी Income होती है ।

By:   Last Updated:

1000 visitor पर Google Adsense से कितनी Income होती है? हेल्लो फ़्रेंड्स आज के इस Article के माध्यम से में आपनी Earning report शेयर करने जा रहा हूँ । कि में 1000 visitor पर  google adsense से कितनी income होती हैं 

Google Adsense earning Report

फ़्रेंड्स जैसा कि आपलोगों जानते ही है की  ब्लॉगिंग करने का मकसद 99% से ज्यादा लोग का पैसा कमाने के लिए ब्लॉगर बनते है । ओर आज के समय मे बहुत से लोग अच्छे पैसे भी कमा रहे है पर जो लोग ब्लॉगिंग के दुनिया मे new है या ब्लॉगिंग सुरुवात किया है उसके दिमाग मे बहुत से सवाल ओर confusion आते है पैसे को लेकर की हम ब्लॉग से कितना पैसा कमा सकते है यानिकि 1000 visitor  आने पर google adsense हमे कितना पैसा देती  है । 

फ़्रेंड्स , यह तो सब जानते है गूगल एडसेंस से पैसा कमाने के लिए आपने ब्लॉग पर एड्स लगना पड़ता है इससे पहले आपने ब्लॉग पर एडसेंस का Approval लेना होता हैं blog/website के लिए Google Adsense  apply कैसे करें इसकी जानकारी नीचे में दिया है ।


 फ़्रेंड्स जैसा कि आप जानते है मेरा साइट Blogger platform है ओर में करीबन 2 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं । लेकिन मुझे हाल ही में  ब्लॉग पर google adsense का Approval मिला हैं

हम इस पोस्ट में Adsense की income की बात केरेगे । ओर जानेगे की आगर आपके साइट पर  google adsense का ads लगा हुआ है तो 1000 page view पर कितनी पैसा कमाई किया जा सकता हैं । 

1000 visitor पर Google Adsense से कितनी Income होती है ।


हम जो आपने ब्लॉग पर Adsense का ads लगते हैं , ओर जब कोई Visitor हमारे साइट पर आते है तो वह एड्स देखता है या एड्स पर क्लीक करता है तो उससे हमारी earning होती है ।

एडसेंस से जो income होती हैं वह visitor को आने से नही । बल्कि जो ब्लॉग पर एड्स है वह कितनी बार देखी गई है ओर उस एड्स पर कितनी बार Click किया गया है ।ओर हमे कितनी  CPC ( cost par click ) मिला है उन एड्स पर निभर करता है 

तो चलिए इसके बारे में अच्छी से समझते है ओर calculation करते है । 

  • Cpc ( कॉस्ट पर क्लीक ) एक ads Click पर कितनी Income होती है । 
  • Ctr ( click Through Rat )  इसको Percentage % में बताया जाता है कि ads पर कितने लोग click कर रहे है । जैसे अगर 100 लोग में से 5 लोग ने ads पर click किया तो आपका CTR 5% के आस पास होगा । 


CPC किस हिसाब से मिलता है ? 

जब कोई एड्स पर क्लीक करता है तो उसका commission बहुत सी बातों पर निभर करता है जैसे में :-  1) वेबसाइट का टॉपिक , 2) country , 3) language , 4 ) Ads type , इसके अलावा भी बहुत सी बातें जिसकी वजह से आपके Cpc कम ज्यादा हो सकती है । 

#1 Blog ka Topic

यह से मेन पॉइंट हैं आपका ब्लॉग किस टॉपिक हैं टॉपिक के हिसाब से ब्लॉग पर एड्स चलता हैं ओर उस हिसाब से CPC मिलता है 

यह कुछ अच्छा  CPC वला टॉपिक :- 

      • Education Niche
      • Health Care Niche
      • Insurance Niche
      • Online Money Making Tips Niche
      • Technology Niche
      • Web Design Niche
      • Domain & Hosting Niche
      • Blogging Tutorial Niche
      • Business Niche

#2 Visitor Location


हमारे ब्लॉग पर जो Visitor आते है वह कहा से आते है हर Country की CPC अलग रेट का होता हैं अगर आपके ब्लॉग पर India , pakistan , Bangladesh , country से आते है तो आपको CPC कम मिलेगा । अगर इस तीन country के अलाव दूसरे देश से आते है तो आपकी CPC ज्यादा होगी । 

# 4 Ads Type 


आपके ब्लॉग पर किस Type का एड्स चल रहा है इससे भी Earning ओर निभर करता है एड्स हमारे ब्लॉग और 2 तरह के आते है एक हमारे ब्लॉग पोस्ट के Related ads display  होती है । और  दूसरा जो Visitor हमारे ब्लॉग पर आए हुए है वह कहा से आए है मेरा कहने का मतलब जो visitor हमारे साइट पर आए है वह किसी साइट गया होगा पहले तो उस साइट का एड्स इस साइट पर आ सकते है । 

तो वह Visitor कुछ ऐसी साइट पर गया होगा जहा अच्छा CPC मिलता है उस हिसाब से हमे income ज्यादा कम हो सकती है ।

तो अब आपको यह समझ आ गया होगा की एक click जो पैसा हमे मिलता है वह कैसे मिलता है ओर किस हीसाब से दिया जाता है । 

Google Adsense 1000 page View par kitne paisa deti hai ? 


1000 Page view पर Google Adsense ने कितना पैसा देता है इससे पहले CPC or CTR को समझना होगा । 

  1.  CPC की बात करे तो यह कोई फिक्स नही होता है ओर CPC बहुत सारे चीजो पर निभर करता है पर में हम Average मान लेते है की हमे $0.10 के आस पास मिल रहा है में कोई फिक्स cpc नही बता रहे है यह बढ़ भी सकता है । 
  2. CTR को मान लेते है 10 % है मेरा मतलब 100 में से  5 लोग Ads पर Click किया है ओर 1000 में से 50 लोग Ads पर Click किया होगा ।

तो अब जो CTR है ओर जो  Average CPC है उसको multiple करने पर कितनी income हो सकती है । 

CPC *CTR = income 

$0.10 * 50 click = 5$ Earning 

मेरा कहना यह है कि अगर आपके ब्लॉग पर 1000 visitor आते है उसमे 50 लोग Ads पर Click करते है ओर आपका CPC $0.10 है तो आपका Earning $ 5 हो सकती है ।  ये आपके CPC पर डिपेंड करता है हो सकता है आपका Cpc ज्यादा मिल रहा हो में आपको उदाहरण के तौर पर  बताया हूँ । 


अब आपको पूरी समझ मे आ गया होगा कि सिर्फ Visitor को आने से Earning नही होती है ब्लॉग पर जो एड्स लगा हुआ है उसपर Click करने पर पैसा मिलता है । 

अगर आपको एडसेंस से अच्छी income करनी है तो आप अपने ब्लॉग High CPC वाली Content शेयर करें 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पूरी तरह समझ आ चुका होगा कि Google Adsense 1000 Page view पर कितने पैसा देती है । इसके अलावा आपके पास कोई सवाल है तो आप Comment में बता सकते है ।

11 comments:
Write comment
  1. Nice post hai baihttps://www.techsportonline.in/2019/05/youtube-me-video-kaise-upload-kare.html

    ReplyDelete
  2. bhai kitne lekh ke baad aap adsense ke liye apply liye ho

    ReplyDelete
    Replies
    1. Bhai Adsense Ko Traffic se koyi matlab nahi hota hai Aap 0 Traffic par adsense Apply kar sakte ho

      Delete
  3. English blog ki cpc acchi hoti he kya

    ReplyDelete
  4. Ek post may kitne words hone chahiy???

    ReplyDelete
  5. Nitin ji aap chahe to jitna marji utna words ka post likh sakte ho

    ReplyDelete