Hindi Se English translation kaise Kare ( Hindi To English translation )

Author: in November 29, 2019
हेल्लो फ़्रेंड्स , क्या आप English  में कमजोर है और आप Hindi se English translation करना चाहते है । लेकिन आपको बता नही है कि Hindi से English अनुवाद कैसे करे अगर आप ये सीखना चाहिए Hindi Ko English me kaise likhe आप हमारे साथ बने रहें । 
English to Hindi Translation

दुनिया मे बहुत से ऐसे लोग है जो हिंदी में export है ओर English पढ़ने ओर समझने में कुछ परेशानी हो रही है लेकिन अगर आप इंग्लिश में कमजोर हैं तो में आपको बता दूं । कि english सीखना आज के समय बेहद जरूरी है क्योंकि अगर आप internet इस्तेमाल करते है तो आपको परेशानी झेलनी पड़ सकती हैं । 

इसलिए हिंदी पढ़ने वाले लोग  इंटरनेट पर ज्यादा popular नही होते है । अगर आप बचपन मे इंग्लिश नही सीख पाए और आप अभी सीखना चाहते है तो सिख सकते है । आज इंटरनेट पर आपको बहुत से hindi ko English me karne wala apps मिल जाएगा जिससे आप आसानी से hindi ko English me likh sakte है और पढ़ भी सकते है ।

तो चलिए देखते है ऐसी कोन सी वेबसाइट tools है जिससे हम Hindi se english translate कर सकतें हैं 

Hindi Se English me Translate kaise kare 


 Hindi se English Translate या English Se Hindi translate करने के कोई सारे तरीके है लेकिन आज में आपको बताउँग की कैसे हमे Hindi To English translate करे । 

हिंदी से इंग्लिश हम ऑनलाइन ओर मोबाइल फोन दोनो तरीके से कर सकते है । ओर आज हम दोनों तरीके के बारे में जानेगें । 

Online Hindi Se English translation kaise kare 


 Hindi Se English translate करने के दो तरीके है एक Office line ओर दूसरा Online तो चलिए पहले Online हिंदी से इंग्लिश translate करना सीखते है । 

Step : 1 सबसे पहले Google पर जाएं । और translate.Google.com search करें । या फिर मेरे दिए गए link पर क्लीक करें । 

                  Go to Translate site 
Hindi to English transfer


Step : 2  अब आपके सामने गूगल की साइट खुल कर आ जायेगा । इसमे आपको आपना language select करना है इसके लिए Box के Left side ( Detect language ) के ठीक सामने click करना है । ओर Hindi select कर    लेंना हैं अगर आप समझ नही पा रहे है तो image की मदद ले सकते है 

Step : 3 second वला box में आपको english select करना है 
Hindi se english translation


Step : 5 जब आप एक तरफ वाले box में Hindi ओर दूसरे तरफ की box में english select कर लेते है तो आप Hindi se english translation कर  सकते है । 

Hindi to english


Step : 6 जब आप पूरी setting कर लेते है तो आपको left side की box में जो भी Hindi word लिखोगे वह आपको english में right side box में मिल जाएगा । 

 इस तरह से हम online Hindi Se English translate कर सकते है अब बात आती है Office hindi se English translate कैसे करते है । 

Mobile App se Hindi Se English translate कैसे करें । 

अगर आप मोबाइल से Hindi se english me translation करना चाहते है तो इसके लिए एक Application की जरूरत पड़ेगा । जिसका नाम Google translate है जैसा कि हमने ऊपर में website की जरिये Hindi se english translate करना सीखा ठीक वसे ही Google translate app की मदद से कर सकते है । 



इसमे हम online ओर Office दोनो तरीके यूज़ कर सकते है इसके लिए सबसे पहले google play store से Google translate app install करना होगा । 

English to hindi Translate app
इस App को आपने मोबाइल में download करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लीक करे । 

                Download Translator

App को download करने के बाद आपना language select करें उसके बाद जो भी सब्द को हिंदी से इंग्लिश करना चाहते है उसे आसानी से अनुवाद कर सकते है । 


फ़्रेंड्स आज हमने जाना कि Hindi se english translate kaise karte hai , यह पोस्ट आपको कैसा लगा आप हमें Comment में बताए ओर हा इसमें कोई दिक़त हो या कोई सवाल हो तो आप पूछ सकते है । 





Related Articles :-