Online Shopping क्या है ? ऑनलाइन शॉपिंग के फायदे

Author: in January 27, 2020
Hello friends , आज के इस पोस्ट में हम बात करने वाला हूँ online shopping kya hai ओर online shopping करने  के फायदे ओर नुकसान के बारे में तो चलिए सबसे पहले online shopping क्या है इसके बारे मे जान लेते है 

Online shopping Kya Hai ? ऑनलाइन शॉपिंग क्या है ?


 Internet  के माध्यम से खरीदारी को  Online shopping कहते हैं online shopping के माध्यम से घर बैठे किसी भी समान को मांगा सकते है जैसे- mobile , computer , headphone, electronic , इत्यादि   ऑनलाइन खरीद सकते हैं। ठीक उसी तरह जिस तरह आप दुकान से सामान खरीदते हैं बस इन दोनों इतना फर्क है online से shopping करने पर आपके घर पर मिल जाता है और offline खरीदने पर हमे दुकान जाना पड़ता है । क्या आपको पता है कि दुनिया की सबसे बड़ी दुकान कहां है वास्तव में दुनिया की सबसे बड़ी दुकान Amazon है  इसमे आप जो मर्जी वो समान ले सकते है तो चलिए अब बात करते है online shipping करने  के फायदे ओर नुकसान क्या क्या है 

Online Shopping के करने फायदे ? 

पहला फायदा तो यह है कि आपका समय बचता है  ओर आप जब मर्जी तब किसी भी समय online shopping कर सकते है 
Online shopping kya Hai

चाहे दिन हो या फिर रात आम दुकानें तो शाम को या छुट्टी पर बंद होती है। लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग 24 घंटे की जा सकती है। साधारण खरीदारी में आपको दुकान तक जाना होता है सामान डालकर घर लाना होता है लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग में कहीं जाने की जरूरत नहीं है। 

आपका सामान आप तक पहुंचा दिया जाता है जिसका मतलब है समय और पैसे की बचत तुलना करनी हो तो मान लीजिए आपको कैमरा खरीदना है। तो आपको अलग-अलग दुकानों में जाकर भाव या पैसा पता करना पड़ता है। 

पर यहां बिना घर से बाहर जाए आप अलग-अलग वेबसाइट से पता कर सकते हैं और सबसे सस्ती वेबसाइट से कैमरा खरीद सकते हैं। 


Online Shipping पर हम क्या-क्या- खरीद सकते हैं । 



बहुत कुछ product  या उत्पाद services या  सेवाएं एक्सपीरियंस  या अनुभव कई प्रोडक्ट या उत्पाद खरीद सकते हैं किताबें हुई कंप्यूटर या लैपटॉप इलेक्ट्रॉनिक सामान अब तो फर्नीचर भी मिलता है । खास पर के लिए सामान या फिर रोजमर्रा की जरूरत की चीजें सब ऑनलाइन मिल जाती है। 


आजकल तो Digital products  या उत्पाद का जमाना है Electronic  किताबें e-books जिन्हें आप फोन या टैबलेट पर भी पढ़ सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक गेम्स Online Songs  , Online Movies , Online Mobile , ऑनलाइन कोर्सेज और इन सब को स्टोर करने के लिए क्लाउड में जगह बहुत सेवाएं भी ऑनलाइन खरीदी जा सकती हैं ।


जैसे- की लाइव ऑनलाइन  ग्लासेस  ऑनलाइन मीटिंग करने की सुविधा बस ट्रेन या प्लेन की टिकट किसी को सरप्राइज देने की सेवा लाइव इवेंट का ब्रॉडकास्ट या फिर स्टॉक मार्केट निवेश यह सब तो शायद आपको पता होगा लेकिन अजीब चीजें भी ऑनलाइन बिकी है। 

जैसे कि एक चेक रिपब्लिक की कंपनी मोटर इन्वेस्टमेंट ऑनलाइन टैक्स बचती है ऑनलाइन किसी ने यूरेनियम बेचने की कोशिश करी  स्पीयर्स की खाई हुई चिंगम या फिर जस्टिन टिंबरलेक खाया हुआ टोस्ट पी ऑनलाइन बिका हुआ है।

Online Shopping कैसे करें 



ऑनलाइन शॉपिंग को कुछ लोग E-COMMERCE भी कहते हैं E-COMMERCE  का मतलब है Electronic Commerce  या इलेक्ट्रॉनिक व्यापार इसे थोड़ा विस्तार से समझ लेते हैं ।

 E-COMMERCE में एक होता है सेलर बेचने वाला और दूसरा बायर खरीदने वाला सेलर  बेचने के लिए अपना प्रोडक्ट ऑनलाइन डाल देता है और बयार  उसे अपनी शॉपिंग कार्ड में डालकर पेमेंट कर देता है। 


पेमेंट अक्सर Credit card  या Debit card  से होती है एक बार Oder  confirm  हो गया तो सेलर  निर्धारित समय में सामान खरीदार को भेज देता है। और उसे पेमेंट मिल जाती है पर अगर क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड ना हो तो क्या करें। 


ऐसी स्थिति में आप Cash Card या PayPal का इस्तेमाल भी कर सकते हैं या फिर Cash On delivery  यानिकि सामान मिलने पर नकद दे सकते हैं और अगर ऑर्डर किया हुआ सामान ठीक नहीं निकला या जैसा लिखा था वैसा नहीं निकला तो ऐसे में आप शिकायत या कंप्लेंट कर सकते हैं। 


और सेलर  की पेमेंट को रोक सकते हैं इसके लिए आपको कुछ दिन की मोहलत मिलती है दुनिया की सबसे बड़ी E-COMMERCE website   में शामिल है amazon , Ebay और Alibaba.com इंडिया में सबसे बड़ी ई- कॉमर्स वेबसाइट में शामिल है Flipkart , snapdeal  और mintra  ये और दूसरी ई-कॉमर्स साइट इतनी लोकप्रिय या पॉपुलर इसलिए हुई है क्योंकि यहां लगभग सब कुछ मिल जाता है। 


यही  नहीं सस्ते दामों पर मिल जाता है क्योंकि इन कंपनीस को दुकानों का खर्चा या किराया नहीं देना पड़ता इसलिए यह बजट अपने ग्राहकों को सस्ते दाम देकर ट्रांसफर कर सकते हैं। 

यह थे कुछ ऑनलाइन शॉपिंग के basic अगर आप चाहते हैं कि ऑनलाइन शॉपिंग पर Hindi Me Helps पर कोई Article  आए तो आप इस  Post के नीचे कमेंट देकर मुझे बता सकते हैं मुझे हमेशा की तरह आपके कमेंट का इंतजार रहेगा। उम्मीद है आपको अपने ऑनलाइन शॉपिंग से संबंधित कुछ सवालों के जवाब मिल गए होंगे। 

Article  पसंद आया तो  शेयर करना मत भूलिए ओर online Shopping karne में कोई दिक़त आ रहा तो आप हमसें Comment पूछ सकते है । धन्यवाद…….



Related Articles :-