Sunday, March 15, 2020

Affiliate marketing kya Hai – full information (2020)

By:   Last Updated:

Hi दोस्तों, आज के इस पोस्ट में जानेंगे । की Affiliate marketing kya hai , Affiliate marketing se Paisa kaise kamaye, Affiliate marketing start kaise kare , Affiliate marketing For Beginners in Hindi .

एफिलिएट मार्केटिंग इंटरनेट से पैसे कमाने का एक बहुत ही बढ़िया तरीका है। और एफिलिएट मार्केटिंग सुरुवात करके अपने घर बैठे ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कमा सकते है।

अगर आप एक इंटरनेट यूजर है तो आप Affiliate marketer   बनकर ऑनलाइन अच्छी income  कर सकते है। और affiliate marketing job में आपको किसी कंपनी या फिर किसी आर्गेनाइजेशन की प्रोडक्ट और सर्विस को सेल करना पड़ता है।
Affiliate marketing kya hai

इस पोस्ट पर मैं आपको Affiliate marketing  क्या है, और एफिलिएट मार्केटिंग कैसे start करे इस बारे में पूरी जानकारी शेयर करोंग। जिससे कोई भी newbie एफिलिएट मार्केटिंग की शुरुआत करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते है

कैसे किसी Affiliate program को ज्वाइन करके पैसे कमाये जाते है और कितने पैसे हम एफिलिएट मार्केटिंग से कमा सकते है?।। जैसे सभी सवालों के जबाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाले है।। साथ में आपको टॉप एफिलिएट मार्केटिंग और प्रोग्राम के बारे में भी बताऊगा जिनको आप ज्वाइन करके Earning start कर सकते है।

अगर आप एक ब्लॉगर है या youtuber है तो आपकी ये कोशिश जरुर रहती होगी की आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा  सकें।। उसके लिए आप Ads लगा कर अपनी साइट और यूट्यूब वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा views  लाने की कोशिश करते होगे।।

क्या आप जानते है एफिलिएट मार्केटिंग में बिना ट्रैफिक बढाये Earning  बढ़ाया  जा सकते है।

तो अगर आप भी उन् लोगो में से है जो हार्ड वर्क से ज्यादा स्मार्ट work करना पसंद करते है तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और ये कैसे काम करती है समझना  ही होगा।। तो चलिये जान लेते है।

 Affiliate Marketing kya hai in Hindi?


Affiliate marketing online marketing का एक प्रोसेस है जिस पर किसी को कोई भी ब्रांड का एफिलिएट पार्टनरशिप लेकर उनके प्रोडक्ट्स ख़रीदने की रेकमेंड करते है। और जब कोई आपकी रिकमेन्डेशन पर कुछ परचेस करते है तो आपको उसकी कमीशन मिलती है।

ओर आप जिस प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे है उसकी हिसाब से कमीशन $1 से $1000 भी हो सकती है

एफिलिएट मार्केटिंग, मार्केटिंग का ही एक तरीका है जिसमे कोई व्यक्ति किसी प्लेटफार्म जैसे ब्लॉग या यूट्यूब के जरिए किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करता है।। और अगर वो प्रोडक्ट कोई उसके थ्रू जाकर ख़रीदता है तो उसको उसका कमीशन मिलता है।

Affiliate में जो कमीशन है वो प्रोडक्ट के हिसाब से अलग अलग होता है।। तो किसी प्रोडक्ट पर जितने का प्रोडक्ट है उसके परसेंटेज हमें मिलता है तो किसी पर फिक्स होता है।।

आब मान लीजिए आपके पास कोई ऐसे प्लेटफार्म है जहाँ आपसे बहुत लोग जुड़े हुए है।। तो आप उनके काम का प्रोडक्ट उनको सुग्गेस्ट कर सकते है।। जिससे अगर आप आपकी लिंक से क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदते है तो आपको उसका कमीशन मिल जाएग।

 Affiliate Marketing Kaise Kaam Karta Hai

एफिलिएट मार्केटिंग काम कैसे करती है ये समझने के लिए मान लेते है आपके पास एक वेबसाइट है।। और आपने उस पर एक आर्टिकल लिखा है किसी प्रोडक्ट के बारे मे।। तो आप उसमे उस प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक ऐड कर सकते है।।
आब अगर कोई आपकी साइट पर आने के बाद, आपकी एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को ख़रीदता है।। तो वो सेल एफिलिएट साइट पर ट्रैक हो जाएगी।। की कोई यूजर आपकी साइट से आया था जिसने वो प्रोडक्ट ख़रीदा है।। उसके बाद उस प्रोडक्ट का जो भी कमीशन है वो आपको मिल जाएग।

Affiliate मार्केटिंग की पूरी प्रोसेस 4 पार्ट में होती है, और अच्छे से समझने के लिए आप निचे दिए Step में देख सकते है

Affiliate मार्केटिंग में ये इम्पोर्टेन्ट question ये है की कंपनी कैसे ट्रैक करती है की किसने ट्रैफिक सेंड करके प्रोडक्ट को सेल्स किया है?

तो इसका ans है की एफिलिएट मार्केटिंग में आपको एक यूनिक URL मिलती है जिससे कंपनी easily ट्रैक करती है। और उन्हें ये पता चलता है की आपने  वेबसाइट या किसी others तरीके से प्रोडक्ट की सेल की है।

अगर सिंपल सब्द में कहे तो बहुत से ऑनलाइन कंपनी जो प्रोडक्ट्स सेल करते है जैसे mobile , web- होस्टिंग या कुछ other सर्विस। ये एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है। आप सिम्पली इन प्रोग्राम पर sign up करके एफिलिएट लिंक ले सकते है।

फिर जब आप उनके प्रोडक्ट के बारे में कुछ लिखेँगे तो आप एफिलिएट लिंक को यूज़ कर सकते है।

ओर अगर आपके किसी readers ने आपकी रिकमेन्डेशन पर कुछ readers होते है  तो आपको उसकी कमीशन मिलती है।

सभी एफिलिएट प्रोग्राम पर 60 दिन  की Cookie period होती है। मतलब जब कोई आपकी स्पेशल एफिलिएट लिंक से सेल्स पेज पर विजिट करते है। और within 60 days में उससे कुछ Buy करेंगे तो आपको उसकी कमीशन मिलेगी।
ओर एफिलिएट प्रोग्राम पर उनके प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने के लिए आपको एफिलिएट लिंक, banner, provide  करते है। जिससे आपको अपनी ब्लॉग और वेबसाइट पर ऐड करना होगा।

Affiliate Marketing definitions


Definition मार्केटिंग को और अच्छी से समझने के लिए उसमे जो भी मैं सब्द Use होते है वो आपको पता होना चाहिए और उनका क्या मतलब है वो भी।।

Affiliates: affiliate उन् लोगो को कहा जाता है जो किसी एफिलिएट प्रोग्राम जो ज्वाइन करके उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करते है।। और प्रोडक्ट को सेल करा कर कमीशन के तोर पर पैसे earning करते है।। जैसे अगर आपकी वेबसाइट है और आप उसपर किसी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक प्रमोट कर रहे है तो आप भी एफिलिएट कहलायेगा

Affiliate Marketplace: कुछ ऐसी companies है जो अलग अलग प्रोडक्ट के एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती है उन्हें एफिलिएट  Marketplace कहा जाता है जैसे  ShaareASale,

Affiliate ID: एफिलिएट प्रोग्राम्स के द्वारा हर एक एफिलिएट को यूनिक Id दी जाती है, जिससे उसकी लिंक को ट्रैक किया जाता है।। उस यूनिक id को ही एफिलिएट Id कहा जाता है।

Affiliate Link : जब भी हम किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए उसकी लिंक generate करते है उस लिंक को एफिलिएट लिंक कहते है।। हर एक लिंक में हमारी यूनिक एफिलिएट Id होती है।।

Commission: जितने भी एफिलिएट प्रोडक्ट्स होते है उनको सेल करने पर जो हमें पैसे मिलते है वही कमीशन होता है।। ये प्रोडक्ट और केटेगरी के हिसाब से अलग अलग हो सकता है।

Link Clocking : : जब भी हम किसी प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक बनाते है तो वो बहुत लम्बी होती है, जिसको शेयर करने में और याद रखने में परेसानी होती है।। तो उस लिंक को किसी लिंक मैनेजमेंट सर्विस की मदद से शार्ट किया जाता है उसको लिंक Clocking कहते है।। आप अगर वर्डप्रेस पर है तो Pretty लिंक Plugin का यूज़ कर सकते है।। या फिर बिट।ली वेबसाइट का उसे भी कर सकते है।

Affiliate Manager : कुछ एफिलिएट प्रोग्राम में उनके एफिलिएट (यानि हम) की मदद करने के लिए एक मैनेजर दिया जाता है।। जो हमें new offer की जानकारी और हमें कही कोई दिक्कत आती है तो उसमे हेल्प करता है।

Payment Mode : ये तो वैसे आप समझ गए होगे।। हमें को कमीशन मिलेगी और हम कैसे ले सकते है वो पेमेंट मोड जैसे Cheque, Wire Transfer, Paypal etc.

Payment Threshold : जो भी हम कमीशन earn करते है प्रोडक्ट को सेल करा कर, उसका मिनिमम कितना होना चाहिए जब हम पेमेंट ले सके वो पेमेंट थ्रेसहोल्ड होता है।। ये हर एफिलिएट प्रोग्राम का अलग अलग हो सकता है

 Popular Affiliate Marketing Sites Konsi Hai?


ऐसी बहुत सी एफिलिएट मार्केटिंग site है। जहाँ पर आप ज्वाइन करके एफिलिएट मार्केटिंग सुरु कर सकते है।
कुछ बेस्ट ओर reliable affiliate marketing companies   जैस,
   

  1. Amazon Affiliate
  2. Flipkart Affiliate
  3. Snapdeal Affiliate
  4. ClickBank
  5. Commission Junction
  6. eBay Affiliate


Affiliate Product Select karke usse Earn kaise kare

 Affiliate product प्रमोट करने के लिए आपको वो select करना होगा।। जिसको आप प्रमोट कर सकें।। जैसे मान लीजिये आपकी tech related यूट्यूब चैनल है।।

तो आप उसमे किसी tech related प्रोडक्ट की जानकारी शेयर कर सकते है।। और उस प्रोडक्ट को ख़रीदने के लिए उसकी एफिलिएट लिंक वीडियो के डिस्क्रिप्शन में दे सकते है।
मतलब आपको प्रोडक्ट्स को सेलेक्ट करना है, जिस फील्ड से आप है और जो ऑडियंस आपकी है वो उसमे इंटरेस्टेड है।।

जैसे अगर आप ब्लॉगिंग से रिलेटेड ब्लॉग है तो आप theme, hosting के एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके उनके प्रोडक्ट प्रमोट करने होगे।

अगर आपका ब्लॉग ब्यूटी से रिलेटेड है तो आपको ब्यूटी प्रोडक्ट को प्रमोट करना होगा।

अगर मोटिवेशनल ब्लॉग है तो आप मोटिवेशनल बुकस, ऑडिओ, वीडियो को प्रमोट कर सकते है।।

इस तरह बस आपको ये देखना है, जिस भी फील्ड से आप है उसमे क्या है जो यूजर को चाहिए जिसके बारे में आप उनको बता सकते है।। बस फिर उसका एफिलिएट ज्वाइन करके उसकी एफिलिएट लिंक अपने Users को शेयर कर दीजिए।

Best Affiliate Program Network to Join


अगर बात करे बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम की तो बहुत सारे एफिलिएट प्रोग्राम उपलब्ध है जिनको ज्वाइन करके हम earn  कर सकते है।। पर अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग में new है तो आपको सभी पर एक साथ काम नहीं करना है।। आप कुछ पॉपुलर एफिलिएट प्रोग्राम है उनको ज्वाइन करे।।
आप अगर इंडिया से है और आप फिजिकल प्रोडक्ट प्रमोट करना चाते है तो amazon एफिलिएट प्रोग्राम या Flipkart एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते है

Affiliate Marketing Program FAQ in Hindi

  सवाल: क्या खुद के एफिलिएट लिंक से प्रोडक्ट खरीद कर Eran कर सकते है?

जबाव: Yes/no, इस सबल का जबाब दोनों हो सकते है। कियोंकि कुछ एफिलिएट प्रोग्राम तो इसको बिलकुल अल्लोव नहीं करते।। पर कुछ एफिलिएट प्रोग्राम को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कोन प्रोडक्ट को खरीद रहे है।। तो जिस भी एफिलिएट प्रोडक्ट को प्रमोट करे उससे पहले उनकी term condition jarur read करे।

सवाल: affiliate marketing करने के लिए वेबसाइट होना जरुरी है क्या?

जबाब: नहीं, एफिलिएट मार्केटिंग के लिए वेबसाइट का होना जरुरी नही हैं ।  आप अपनी एफिलिएट लिंक यूट्यूब पर भी डाल सकते है।। पर कुछ एफिलिएट प्रोग्राम ऐसे भी है जिसमे account  बनाते टाइम ही वेबसाइट का लिंक पूछा जाता है उनको ज्वाइन करके के लिए वेबसाइट का होना जरुरी है।

सवाल: एफिलिएट मार्केटिंग से कितना पैसा कामै सकते है?

जबाब : इसकी कोई लिमिट नहीं है, जितना आपका potential है आप उतने लोगो को प्रोडक्ट को प्रमोट करके उसका कमीशन कमा सकते है।

सवाल: एफिलिएट लिंक पर click  करने के भी पैसे मिलते है क्या?
जबाब: नहीं, एफिलिएट लिंक पर क्लिक करने से कोई Earning नहीं होती।। Earning सिर्फ जब होती है जब कोई एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट को ख़रीद।

सवाल : एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए 18  साल  का होना जरुरी है क्या?

जबाब : नहीं/हां, इस सवाल का जवाब दोनों है।। कियोंकि इंडिया में बहुत से एफिलिएट प्रोग्राम 18 साल से कम के लोगो को अल्लोव नहीं करते।। पर अगर आप 18 से कम है और टैलेंट 18 ईयर वालो से ज्यादा है तो आप अपने पिता जी के नाम से भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है 🙂

सवाल: एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए मिनिमम कितना ट्रैफिक होना चाहिए?

जवाब: ज्यादा ट्रैफिक नहीं चाहिए, बस जितना भी ट्रैफिक हो क्वालिटी ट्रैफिक हो।। मतलब भले 1०० लोग आपके ब्लॉग पर आ रहे है पर अगर वो उस प्रोडक्ट को ख़रीदना चाहते है जिसको आप प्रमोट कर रहे है तो वो उन् 1000 लोगो से ज्यादा है जो भले आपकी साइट पर आ तो रहे है पर उस प्रोडक्ट को ख़रीदना नहीं चाहते ।

सवाल: एफिलिएट मार्केटिंग Adsense Ads  के साथ कर सकते है?

जवाब: जी हॉ, आप एडसेंस के एड्स भी यूज़ कर सकते है और एफिलिएट लिंक भी Add  कर सकते है ब्लॉग मे।। पर एक बात का ध्यान रखे अगर आपका Earning  का मैं टारगेट एफिलिएट है तो में आपको सुग्गेस्ट करुगा आप एडसेंस या दूसरे ads use ना करे।। वरना ये हो सकता है यूजर आपकी एफिलिएट लिंक की जगह किसी ओर Ads  पर क्लिक करके वो प्रोडक्ट ख़रीद ले।। तो जहाँ आपको एफिलिएट से 1००-2०० रुपया मिलते वह सिर्फ 2-4 रुपया मिलेगे।

Conclusion :

तो अब आप जान चुके है Affiliate marketing kya hai  और कैसे affiliate  program  join  करके affiliate marketing se paisa  कमाते है।
आपको ये जानकारी कैसी लगी वो कमेंट करके जरुर बताये और अगर आपका कोई सबल है एफिलिएट मार्केटिंग से रिलेटेड तो कमेंट करने में सरमाये नाहि।। में आपका Reply करके आपकी हेल्प करने की पूरी कोसिस करुगा।

No comments:
Write comment