Facebook Se Paisa Kaise Kamaye – पूरी जानकारी

Author: in August 25, 2023
आज के इस Article में हम सब जानेंगे । कि Facebook क्या है ? ओर Facebook se paisa kaise kamaye ? ओर Facebook Page से पैसा कैसे कमाए। इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में देने की कोशिश करूंगा । जिससे आप घर बैठे online पैसा कमा सकते है वो भी बहुत आसानी के साथ तो आए जानते हैं Fb se paisa kaise kamaye . 
Fb se paisa kaise kamaye

फेसबुक आज वर्ल्ड की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है। आज के ज़माने में शायद ही कोई इंसान होगा जिसका फेसबुक पर प्रोफाइल नहीं बना हो। यही नहीं सभी लोग फेसबुक के दीवाने भी हैं और घंटों भर फेसबुक पर समय बिताना पसंद करते है। फेसबुक आज अपने करीब लोगो से जुड़ने का सबसे बड़ा जरिया है। आप कही भी बैठे हुए अपने फ्रेंड्स और family के लोगो से जुड़ सकते है । फेसबुक आज इंटरनेट का बादशाह है ये कहना बिलकुल भी गलत नहीं  होगा।

सोचिये अगर आपको फेसबुक चलने के पैसे मिलने लगे तो कैसा लगेगा । जी हां you can make money with facebook.। फेसबुक से आज बहुत सरे लोग लाखो रुपए Earn  कर रहे हैं । आपको भी अगर फेसबुक चलने में मजा आता है तो वो दिन दूर नहीं जब आप भी फेसबुक चलकर आसानी से ऑनलाइन मनी earn कर सकेंगे। ये सब जानते हैं फेसबुक दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क है । 

जिसके  user  की संख्या 2 अरब से ज्यादा है । जो चाइना ( 1.4 अरब) और इंडिया (1.3 अरब ) एक पापुलेशन से भी ज्यादा है । अगर आज fb को एक country बना दे तो वो दुनिया कि सबसे बड़ा देश होगा । इंटरनेट से जुड़ा हर एक इंसान आज fb use करता है । हम में से कई लोग आज Fb  पे बात , मैसेज करते है । तो अगर हम facebook का सही इस्तेमाल करे तो हम Fb से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं ।


Facebook se Paisa kaise kamaye 


फेसबुक से पैसे कैसे कमाते हैं? ये सवाल आपके मन में अभी भी चल रहा होगा। की Fb se paisa kaise kamaye तो  चलिए में आपको बताता हु। कुछ बढ़िया तरीके जिससे आप  facebook se solid money earn  कर सकते हैं। 

Step: 1 How to Earn money from facebook 


Facebook से online पैसा कमाने के लिए आपके पास facebook पर Account होना बहुत जरूरी हैं और उस fb Account पर एक बढ़िया सी facebook page अगर आपके पास fb page हैं तो आपको उस पेज पर Following भी होना जरूरी है । में आपको कुछ tips देने जा रहा हु। जिससे आप facebook page में like को बढ़ा सकते है । 

  1. Facebook page ऐसा होना चाहिए जो लोगो पसंद आए जैसे :- cricket, jokes, technology, business etc.
  2. Facebook page like को बढ़ाना सबसे important हैं इसके लिए आप facebook page जितना हो सके शेयर करें । 
  3. Fb page पर like लाने के लिए अच्छी से अच्छी पोस्ट public करें और images को भी अच्छा बनाये । 
  4. आपके fb account में जितना लोग है उसे fb page invite करे और like करने बोले। 
  5. जब आपका fb page पर 1000 से 10 हजार like हो जाते हैं तो आप इससे पैसा कमा सकतें है । 



Facebook page से पैसा कैसे कमाये 


अगर आपके facebook page पर ढेर सारे like हो जाते है तो आप बहुत तरीके से Earn कर सकतें है में कुछ Example बता देता हूँ । 


1. Sell Facebook Page

इंटरनेट पर आज ऐसे बहुत सारे  लोग है जिनको अपनी वेबसाइट पर visitor बढ़ने के लिए फेसबुक पेज की जरुरत होती है। आप ऐसे लोगो को अपना पेज सेल कर सकते हैं।  जब पेज पर 1०००- 1०,००० Like हो जाये तो आप अपने पेज पेर पोस्ट डाल  दीजिये ताकि बाद में आप अपना फेसबुक पेज सेल करना  सके ।  इसके आलावा फेसबुक पर बहुत सरे “Sell and Purchase”  ग्रुप हैं जहाँ पर फेसबुक पेज सेल किये जाते है।  आप ऐसे ग्रुप ज्वाइन कीजिए और वाहा अपने पेज के बारे में डालिये  की आप अपना पेज सेल करना चाहते हैं।  फिर लोग आपसे जुड़ने लगेंगे और आप पेज सेल कर सकेंगे। मैंने भी फेसबुक page इसी तरह बचे हैं ।

2.  Facebook instant articles


FIA फेसबुक का एक ऐसा फीचर है । जिससे आप अपने फेसबुक पेज पर अपने ब्लॉग पोस्ट को डायरेक्ट पब्लिश  करके इसपे  पैसे कमा सकते हो । जैसे आप अपने ब्लॉग पर एडसेंस के कोड लगाकर पैसे कमाते हो ।

FIA पहले कुछ सेलेक्ट पब्लिशर के लिए ही Enable था  जिनके पेज पर  Facebook instant article का ऑप्शन दिखाई देता था । लेकिन अब Fb ने  फीचर सभी पब्लिशर के लिए open कर दिया है 


Fb से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है ।  Facebook instant article से आप गूगल Adsense  कि तरह डायरेक्ट ads display  करके पैसे कमा सकते हो ।

सबसे पहले आप को Facebook instant article पे  Sign up करना होगा । फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल पे  Sign up करने के लिए आपके पास एक फेसबुक पेज और दूसरा एक ब्लॉग भी होना  चाहिए अगर आपके पास allredy कोई पेज है । तो  आप उसे  कनेक्ट करके signup कर सकते हैं ।
फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल sign up करने के बाद आपको फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क पर अपनी डिटेल्स sumit करनी होगी । और unit create करके उससे अपने ब्लॉग की पोस्ट पर लगानी होगी ।

जब भी आप अपने ब्लॉग की इंस्टेंट आर्टिकल से कन्नेक्टे की गयी लिंक को फेसबुक पर शेयर करेंगे ।
तो वो  उसमे फेसबुक Ads देखेंगे और एड्स पर मिले click से आप पैसे कमा पायेगा । 


फसबूक ऑडियंस नेटवर्क पर जब आपका पेमेंट $1०० को क्रोर्स करेगा । तो fb आपके बैंक अकाउंट में या PayPal से मिल जायेंगे ।

3. Sell Posts of Facebook Page


इंटरनेट पर बहुत सारी website ऐसी हैं जो ऑनलाइन पैसा कमाती हैं और ऐसी वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा visitor अपनी वेबसाइट पे चाहिए।  आप अपने पेज पर ऐसे लोगो की वेबसाइट शेयर करो और उनसे उनकी वेबसाइट का प्रमोशन करने के पैसे लो। मतलब आप दूसरे लोगो की वेबसाइट के लिंक अपने पेज पर शेयर कीजिए और वेबसाइट ओनर्स से पैसे लीजिये। ऐसे बहुत सारे  लोग हैं जो पैसे देकर फेसबुक Page  पर अपनी वेबसाइट शेयर करवाते हैं और सबसे अच्छी बात ये है की आपको ऐसे लोगो को ढूँढ़ने की जरुरत भी  नहीं है।
http://shopsomething.com ये एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ पर रजिस्टर करके आप अपने फेसबुक पेज पर दूसरे लोगो की वेबसाइट शेयर करके पैसे कमा सकते है।  आप http://shopsomething.com वेबसाइट को open करिए और Login with Facebook पे click करिये इसके बाद आप अपने पेज को इस वेबसाइट में सबमिट कीजिये। इसके बाद आप आसानी से अपनी पोस्ट सेल कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपके जैसे बहुत सरे लोग जुड़े हैं जो अपनी फेसबुक पेज की पोस्ट को सेल करके खूब पैसे कमाते है। आप इस वेबसाइट पर रेस्टर कीजिये और अपने पेज की इनफार्मेशन  fill करिय और आपका कम start  हो जाएगा । 

4.Affiliate marketing se Facebook Se Paise kamaye 2020


आजकल सारे  ब्लॉगर एफिलिएट मार्केटिंग करके आज लाखों रूपए महीना कमा  रहे  है । आप फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं ।

फ़ेसबूक पर एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको किसी एफिलिएट प्रोग्राम प्रोवाइड करने वाली वेबसाइट से जुड़कर एफिलिएट लिंक लेनी होगी  ।जीसको आपको फेसबुक पेज पर या ग्रुप में शेयर करना होगा ।

आप अपने प्रोडक्ट के लिंक को ऐसे ग्रुप या पेज  में शेयर करे जिसमें ज्यादा मेंबर हो और प्रोडक्ट के लिंक को ऐसे चुने जो लोग सामान  पसंद करे और खरीदारी करे ।

जैसे  आपकी लिंक  से कोई यूजर उस प्रोडक्ट को ख़रीदता है । तो उससे आपको कमीशन मिलेगी और  फेसबुक से पैसे कमाने कि बात हो या इंटरनेट से पैसे कमाने कि किसी भी तरीके की हर तरीके मैं अभी एफिलिएट मार्केटिंग अहम् रोले है । 
Flipkart ya Amazon affiliate marketing ज्वाइन कर सकते है । अगर आप उनके प्रोडक्ट के लिंक शेयर करोगे तब आपको हाई कमीशन मिलेगी और आप फेसबुक से पैसे अधिका कमा सकते हो ।

5.Application se paise kamaye 


आप यह तो जानते होंगे  की बहुत सी ऐसी एप्प्स है । जिनको डाउनलोड करने के आपको पैसे मिलते हैं । अगर नहीं जानते हैं मैं आपको बता देता हूँ ।

जैसे true balance, champcash, Flipkart ,UC Browser new  और भी बहुत सारी ऍप ऐसी है। आप  फेसबुक पर शेयर करके आप अपनी रेफेर ID सेंड करो और आप की रेफेर Id सेंड वाली लिंक से डाउनलोड करा कर पैसे कमा सकते हैं । आप को फेसबुक से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक फेसबुक पेज होना बहुत ही ज़रूरी है । अगर आप फेसबुक से सच में पैसे कामना चाहते हैन। तो आप इन में से किस तारीख को चुन सकते हैं ।

I hope की आप को यह पोस्ट पसंद आये होगी ।अगर पोस्ट से रिलेटेड किसी भी तरह की जानकारी के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है । ओर  इंटरनेट से पैसे कमाने से जुडी ओर भी  जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करे । और इस पोस्ट को हर फेसबुक यूजर तक पहचानी में हमारी मदद करे और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ।

दोस्तों फेसबुक से पैसे कमाने के और भी बहुत तरीके हैं लेकिन एक पोस्ट में सरे टॉपिक कवर करना पॉसिबल नहीं है। तो आप हमारी वेबसाइट रेगुलर विजिट करते रहिये हम आगे भी फेसबुक से पैसे कमाने के कुछ बढिये तरीके आपके साथ शेयर करते रहेंगे। कोई क्वेश्चन पूछना है तो प्लीज कमेंट कर सकते है। 



Related Articles :-