Thursday, March 19, 2020

Google Adsense Account कैसे बनायें – full information

By:   Last Updated: in: ,

हेल्लो फ़्रेंड्स, आज के इस Article में हम जानेंगे कि Google Adsense account kaise banaye , इसकी पूरी जानकारी अगर आप एक ब्लॉगर है और आपके पास एक Blog  या website है और आप इसके जरिए पैसा कमाना चाहते हैं तो आपके पास एक Google Adsense Account होना बहुत जरूरी हैं । 
Adsense account kaise banaye

ब्लॉगर या youtube यूजर दोनों के लिए एडसेंस अकाउंट होना बहुत जरुरी है। कियोंकि  Adsense  से ही हमारी income  होती है। Adsense  के अलावा हम Affiliate marketing  से अपने ब्लॉग पर पैसे कमा सकते है but  हिंदी ब्लॉग के लिए google Adsense  सबसे अच्छा  है। बहुत सी साइट है जो हमे  Ads  दिखने के पैसे देती है। पर adsense  सबसे ज्यादा पैसे देती है। google  adsense  account कैसे बनाये । इसके बारे में और जनने के लिए ये पोस्ट अच्छे  से पढ़े। 

Google Adsense Account बनाने के लिए क्या होना चाहिए 

Google Adsense Account बनाने के लिए हमें ज्यादा कुछ नही होना चाहिए 

सबसे पहली और Most  बात आपको adsense  के नियमो (रूल्स) का पालन करना होगा। अगर आप google Adsense account   के नियमो का पालन नहीं कर पते है तो आपका adsense account  block  भी हो सकता है

ध्यान  रहे आप सिर्फ एक ही  google Adsense account बना सकते हो। कियोंकि गूगल एक से ज्यादा एडसेंस अकाउंट बनाने की अनुमति नहीं देता। 

Google Adsense account बनाने के लिए हमे 3 चीजो की जरूरत होती है ।

1. Gmail account
2.Mobile number 
3.Internet connection 

(Note) इसके अलावा आपके पास एक website/ blog या Youtube channel होना जरूरी हैं इसके बिना Google Adsense account बनाने का कोई फायदे नहीं हैं । 



1.Gmail account 


आपके पास पहले से जीमेल एक्सेंट है तो बहुत अच्छी  बात है और अगर आपके पास जीमेल अकाउंट नहीं है तो पहले अपना जीमेल अकाउंट बना ले। 

Website / Blog कैसे बनायें ।


दोस्तों आपने ब्लॉग तो बना ही रखा होगा। और उसमे कुछ पोस्ट भी publish  कर रखी होगी। आपके ब्लॉग पर visitor नही आते होंग। और अगर आपने  ब्लॉग को Google Adsense  से connect  नहीं किया है तो आज मैं आपको इसका तरीका बता रहा हूँ । अगर आपने अभी तक अपना ब्लॉग नहीं बनाया है तो पहले अपना ब्लॉग बना ले।


Google Adsense account बनाने के लिए आपकी साइट पर हर दिन  कम से  कम 300 Page view   होने जरुरी है। अगर आप इससे कम ट्रैफिक से adsense Account बनाने की कोशिश करोगे तो आपका adsense account नहीं बनेगा ।

So please   पहले अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये उसके बाद ये पोस्ट फॉलो करे। ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ने के लिए नीचे दिए गए link को follow करे । 


Google Adsense Account कैसे बनायें 


Google Adsense Account बनाना बहुत simple है बस आपको कुछ steps को follow करना है ध्यान रहे Google Adsense account बनाते समय कुछ गलत जानकारी ना डाले । आपनी Address ओर पूरी details सही – सही भरे । ताकि बाद में आपको कोई दिक्कत ना आए। 

Step : 1 सबसे पहले www.Google.Adsense.com की official website पर जाएं । ओर Sign Up Now पर click करें । 
Step:2  अब एक new Page open होगा । 


  1. अगर आप पहले से Login Account से google Adsense Account बनाना चाहते है तो yes पर click करें । 
  2. अगर आप new Gmail account से Adsense account बनना चाहता है । तो create new google account पर click करें । 


Step :3 अब आपके सामने दूसरा Page open होगा । 

1.यहां पर आपनी website की URL डाले । ( अगर आप Youtube के लिए Adsense account बनना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए link ko follow करें ।


  1. आपनी language select करें ।
  2.  Continue पर click करें । 


Continue  पर क्लिक करते ही आपके सामने Google Adsense account  के एक information  window Open होगी  । जिसमे आपके address  के बारे में पूछा जाएगा इसमें आपको सारी जानकारी सही सही भरनी  है कियोंकि आपके बताये गए  पता  पर एक पात्र आती है उसमे आपके Address के verify के कोड होंगे जो आपको adsense account   में डाल  कर अपना पता वेरीफाई करना है। एड्रेस वेरीफाई होने के बाद ही आपको पेमेंट मिलेगी।
Step : 4 इस page में आपको आपनी detail भरनी है । 

  1. सबसे पहले आपनी country select करें ।
  2. Country का Time zone set करें ( भारत का time zone +05:30 हैं) 
  3. अपने काम का ऑप्शन सेलेक्ट करे। आप बिज़नेस करना चाहते है तो बिज़नेस सेलेक्ट करे ।
  4. अपना कंपनी नाम लिखे।  कंपनी नाम से आपका बैंक अकाउंट होना चहिये।
  5.  अपना सही पता यहाँ पर एंटर करे। ध्यान रहे ये सही सही भरना है। ये मैंने आपको पहले भी बताया है।
  6. अपने सिटी का सही नाम भरे।
  7. अपना स्टेट कोन है वो select  करे। जैसे:- rajasthan
  8. अपने पिन कोड एंटर करे।(पिन कोड आपको उसी जगह के भरने है जहाँ आप रहते है अगर आपको नहीं पता तो आसपास किसी जानकर से पूछ ले)
  9. यहाँ पर आपको अपना पूरा नाम भरना है। आप जो भी चाहे भर सकते है। वैसे अपना असली वाला नाम ज्यादा सही रह्ता है।
  10.  अपने मोबाइल नंबर एंटर करे।(*अगर आपके नंबर वेरीफाई नहीं है तो आप जैसे ही 12 no. पर click  करेंगे तो आपको अपने मोबाइल number  वेरीफाई करने है। नंबर verify   करने के लिए आप sms या voice call  किसी भी ऑप्शन चून सकते है। अब आपके पास एक message  या कॉल आएगी उसमे आपके वेरीफाई पासवर्ड होंगे उन्हें एंटर करके वेरीफाई कर ले अगर कोई प्रॉब्लम आये तो कमेंट में अपनी प्रॉब्लम लिखे मैं मदद करूँगा*)
  11. आप किस लिए adsense Account बना रहे है वो select  करे। अगर आप ब्लॉग के लिए adsense account बना रहे हो तो "online forum or blog" select करे ।
  12. यहाँ पर सभी जगह yes पर टिक कर दे।
  13. अब एक बार अपनी सारी जानकारी चेक कर ले ताकि कोई गलती न हो। सबकुछ ठीक भरने के बाद Submit My Application पर क्लिक करे।


अब आपका Google Adsense  account बन गया है । अब बस adsense account  approved होना बाकि है । जब आपका adsense account approved  हो जायेगा तो आपकी Gmail Id  पर एक message  आ आएगा ।  इसमें 10-10 दिन भी लग सकते है।

I hope आप इस पोस्ट को फॉलो करके आसानी से Google Adsense Account  बना सकते हो। फिर भी अगर आपको कही पर कोई दिक्कत आये या आपको कोई स्टेप समझ न आये तो निचे कमेंट में मुझे अपनी प्रॉब्लम बता सकते हैं । 

साथी  ही अपना 1 मिनट का टाइम निकाल कर  इस पोस्ट को शेयर कर ओर आप  हमारी हेल्प करना न भूले , आप चाहे तो हम social media  पर फॉलो कर के हमसे कांटेक्ट कर सकते है।

No comments:
Write comment