Sunday, March 15, 2020

High Quality Post Kaise Likhe - पूरी जानकारी

By:   Last Updated: in: ,

हेल्लो दोस्त , क्या आप एक ब्लॉगर हैं और आपने ब्लॉग की लिए High quality post kaise likhe , इसकी जानकारी लेना चाहते हैं । तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आएं हुए हैं । आज में आपको high quality content kaise likhe , यही इस पोस्ट में शेयर करने वाले हूँ ।

यदि आप एक ब्लॉगर है तो आप ये जरुर सोचते होंगे की आप जो ब्लॉग पोस्ट लिखे है वह Google ke Top Page पर आएं ।  लेकिन आपको एक बात यहाँ पर जन लेना चाहिए की अपने ब्लॉग पोस्ट को गूगल के टॉप रैंक पर लाने के लिए कोई शॉर्टकट तरीका नहीं है, आपको high quality post  ब्लॉग पोस्ट लिखने होगे।
High quality content kaise likhe

बहुत से ऐसे New हिंदी bloggers है जो blogging तो करते है पर वो high quality Post public नहीं करते है अपने ब्लॉग या वेबसाइट मैं जिससे उनको ज्यादा ट्रैफिक नहीं मिल पता है और उसके कारण  वो निराश हो जाता  है और ब्लॉग्गिंग को छोड देते है। पर मैं ऐसा बिलकुल भी नहीं चाहता  और मैं तो समझता हु । की इससे  उन New hindi  blogger  की कोई भी गलती नहीं होती है।

कियोंकि वो तो blogging  सुरुवात कर रहे है और वो complete blogger है ओर  उनको blogging के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती है और ये बिलकुल लाज़मील है जो की मेरे साथ भी हुआ था जब मैंने ब्लॉग्गिंग start की थी। मुझे तो ये भी पता नहीं था की blogging kaise kare और blog कैसे बनाते है पर धीरे धीरे हमको सब  कुछ पता चल गया।

पर अगर आप भी ऐसा है जिनको high quality Post  कैसे लिखे ।  अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए नहीं मालूम है तो आपको घबराने की कोई भी जरुरत नहीं है क्यूंकि मैं आपके साथ हु और आपको सबसे बेस्ट  एंड ट्रिक्स शेयर करूँगा की high quality Post कैसे लिखते है और भी  बहुत से  तरीके हैं  जिससे आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ जायेगी और  आपके ब्लॉग की रैंकिंग भी अच्छी होगी गूगल और दूसरे search engine मे।

तो दोस्तों चलिए अब ज्यादा टाइम बरबाद न करते हुए हम देखते है की अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए क्वालिटी कंटेंट कैसे लिखें। 

High quality Post kaise likha – In Hindi 


High quality post लिखना बहुत आसान हैं लेकिन आपको कुछ चीजों को ध्यान में रखते हुए पोस्ट लिखने हैं । जो में आपको बता रहा हू । तो चलिए अब में जनता हु। High quality post लिखने के लिए क्या करना चाहिए


1)Keyword Research Kare


  1. ये बहुत ही जरुरी है की आप कोई भी ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले आप कीवर्ड रिसर्च जरूर करे।  कियोंकि सही keyword research करने से आपको बहुत ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा और आपकी ब्लॉग पोस्ट को अच्छी  रैंकिंग मिलेगी गूगल और अन्य सर्च इंजिन्स मैं जो की बहुत ही जरुरी है।
  2. बहुत  से New हिंदी ब्लॉगर ये गलती करते है की वो कीवर्ड रिसर्च को पूरी तरीके से इग्नोर करते है और इसके  जरुरी नहीं समझते  है जो की मैं तो कहुंगा की ये बहुत बड़ी गलती साबित होती है।
  3. सही keyword research  से आपको पता चलता है की लोग गूगल में सबसे ज्यादा क्या सर्च करते है और आप वो ही कीवर्ड्स को अपने ब्लॉग पोस्ट या कंटेंट मैं ईस्तमाल करते है जिससे आपकी ब्लॉग पोस्ट को अच्छी रैंकिंग मिलती है।
  4. Keyword research के लिए आप फ्री SEMrush account create करे या google keyword planner से भी कीवर्ड्स idea ले सकते है।
  5. कीवर्ड्स रिसर्च करते वक़्त आप एक चीज का जरूर ध्यान रखे की आप हाई competition कीवर्ड्स को select  न करे और मध्यम और low  कम्पटीशन कीवर्ड्स को टारगेट करे जिससे आपके कंटेंट को रैंक करने मैं बहुत आसानी होगी और आपको ज्यादा ट्रैफिक भी मिलेंगा।
  6. तो अगर आप भी क्वालिटी कंटेंट लिखना चाहते है तो आपको कीवर्ड रिसर्च जरूर  करना होगा और इसको  बिलकुल भी इग्नोर न करे।

मै तो कोई भी कंटेंट लिखने  से पहले बहुत अच्छी  तरीके से keyword research करता हु । और उसके बाद ही नई ब्लॉग पोस्ट लिखना start  करता ह।

2)Topic Research Kare


  1. अगर आपको क्वालिटी कंटेंट लिखना है तो आपको आर्टिकल लिखने से पहले उस टॉपिक पर बहुत अच्छे से रिसर्च करना होगा कियोंकि तभी आप high quality Post  लिख पाएंगे ।
  2. आप इसके लिए गूगल में दूसरे ब्लॉग पोस्ट को पढ़ सकते है और इमें कोई भी बुराई नहीं है। ऐसा हर एक ब्लॉगर करता है फिर चाहे वो हिंदी ब्लॉगर है या फिर इंग्लिश ब्लॉगर है। ऐसा करने से आपको उस टॉपिक के बारे मैं बहुत जानकारी मिल जाती है और आप बहुत अच्छे से अपने कंटेंट को लिख पते है।
  3. मै तो पर्सनली अपना कंटेंट लिखने से पहले बहुत ज्यादा टाइम उस टॉपिक के बारे मैं रिसर्च करता हु उसके बाद  ही अपने पोस्ट को लिखने के लिए जाता है।
  4. अधुरी जानकारी आपके ब्लॉग पोस्ट में साफ़ साफ़ दिखाई देगी और ये आपके ब्लॉग या वेबसाइट के रीडर्स आराम से परख लेंगे और फिर आपके ब्लॉग को ज्यादा रीडर्स नहीं मिल पाएंगे कियोंकि  रीडर्स को पूरी जानकारी चाहिए होती है न की अधूरी या उपरी knowledge.
  5. अगर आप अपने टॉपिक को बहुत अच्छे से रिसर्च कर लेंगे तो देखना आपके ब्लॉग पोस्ट की क्वालिटी कितनी बढ़ जायेगी और आपको गूगल अच्छी  रैंकिंग देगा  साथ ही साथ आपके रीडर्स भी आपके ब्लॉग को डेली  विजिट करेंगे।

अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट New  है तो आप ये तरीका जरूरी अपनाएं इससे आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा।

3)SEO Friendly Blog Post Likhe

  1. अगर आपको अपने आर्टिकल को quality content बनाना है तो आपको seo friendly Post  लिखना  ही होगा कियोंकि seo  करने से आपके कंटेंट को अच्छी  ranking मिलती है जिससे आपको ज्यादा search engine traffic मिलता है गूगल और दूसरे सर्च इंजिन्स से 
  2. Seo  का मतलब है search engine optimization  जिसमे आप seo  के techniques अपने आर्टिकल में लागु करते है जिससे आपका ब्लॉग Post , article या content seo friendly  बन जाता है और वो अच्छी  रैंकिंग प्राप्त कर पता है सर्च इंजिन्स में। 
  3. Seo  से सम्बन्धित मैंने कई ब्लॉग पोस्ट लिखे है जो की आप निचे पढ़ सकते है और मैं आपसे रिक्वेस्ट करूँगा की ये पोस्ट जरूर पढ़े कियोंकि ये आपको Seo  की पूरी जानकारी देगा  जिससे आपको high quality content लिखने  मैं बहुत मदद होगी
  4.  बहुत से New  हिंदी ब्लॉगर seo  को पूरी तरह से इग्नोर करते है जो की बहुत बड़ी गलती होती है कियोंकि  अगर में सच कहु तो बिना Seo  के आपके कंटेंट को अच्छी  रैंकिंग नहीं मिलती है और अगर आपको अच्छी  रैंकिंग नहीं मिलेगी तो आपको ज्यादा ट्रैफिक नहीं मिलेंगा।

तो अगर आपको अपने ब्लॉग पोस्ट या कंटेंट को पूरी तरीके से high quality content  बनाना है तो आपको seo  सीखना ही होगा और आपकी हेल्प करने के लिए मैंने कुछ पोस्ट लिखे है जिससे आपको बहुत हेल्प होगी और आप प्लीज ये आर्टिकल्स को जरूर पढ़े। seo friendly Post kaise likhe 

4)Keyword Spamming Na Kare


  1. अगर आप भी कीवर्ड spamming  करते है तो आप इस तरीके को बिलकुल भी बंद कर दे  कियोंकि कीवर्ड  spamming से आपके कंटेंट high quality कभी भी नहीं बन सकता है और गूगल कीवर्ड स्पैमिंग को बहुत ही हेट करता है जिससे आपके ब्लॉग या वेबसाइट को पेनलिटी भी मिल सकती है।
  2. बाहुत से नई हिंदी blogging  करने वाले blogger  सोचते है की हम जितना ज्यादा कीवर्ड्स अपने कंटेंट मैं use  करेंगे उतना ही अच्छी  रैंकिंग हमारे Article  को मिलेगी पर ये बिलकुल भी गलत है और ये आपको हरगिज  नहीं करना चहिये।
  3. आप अपने कीवर्ड्स Use  को बिलकुल natural रखे जो पढ़ने में अच्छी लगे   और आपके रीडर्स को ऐसा न लगे की आप अपने कीवर्ड्स का जरुरत से ज्यादा ईस्तमाल कर रहे है। कीवर्ड्स स्पैमिंग से आपके रीडर्स को बाद में  यूजर एक्सपीरियंस होता है जो की गूगल की नज़ार मैं बहुत ख़राब होता है।
  4. Bad user experience का सीधा असर आपके ब्लॉग या वेबसाइट के  bounce rate पर पढता है और जितना ज्यादा आपके ब्लॉग या वेबसाइट का बाउंस रेट होगा उतना ही आपके रैंकिके low  होगी गूगल मैं और ये आपके seo  के लिए बहुत ही ही करक होगा।
  5. तो दोस्तों कीवर्ड को जरुरत से ज्यादा ईस्तमाल न करे और सिर्फ सही जगह पर कीवर्ड्स को use करे इससे आपका कंटेंट हाई क्वालिटी कंटेंट बनेग।

5)Content Me Image Use Kare

  1. आपको तो पता ही होगा की एक इमेज हज़ारो सब्दो के बराबर होता है तो आपको अपने कंटेंट मैं कम से कम एक इमेज तो use करना ही होगा इससे आपका ब्लॉग post quality  कंटेंट कहलाता  है।
  2. बाहुत से नई हिंदी ब्लॉगर  ये सोचते है की इमेज से क्या होता है और वो इसको  अपने कंटेंट मैं यूज़ नहीं करते है पर आपको ये पता है की Google rich media content को बहुत लिखे करता है और ये आपके ब्लॉग पोस्ट को Seo  फ्रेंडली बना देती है।
  3. Google rich media image  मैं इमेजेज और वीडिय आते  है जो की गूगल बहुत Like  करता है। अगर आप सोच रहे है की मैं अपने कंटेंट के लिए इमेज कैसे बनाऊ तो आपको घबराने की कोई भी जरुरत नहीं है आप बहुत आसानी से अपने ब्लॉग कंटेंट के लिए professional images बना सकते है।
  4. Aap canva.com पे जाये और वह पर आप फ्री मैं अपने इमेजेज को डिज़ाइन कर सकते है और ये टूल बिलकुल फ्री है और पर्सनली ये टूल मैं अपने ब्लॉग की इमेजेज डिज़ाइन करने में यूज़  करता है । Image optimization कैसे करें 

6)Videos ka Istamal Kare

  1. क्या आप अपने ब्लॉग मैं बहुत ज्यादा tutorial शेयर करते है तो आपको अपने कंटेंट मैं विडियो का ईस्तमाल करना होगा इससे आपका ब्लॉग पोस्ट बहुत ज्यादा हाई क्वालिटी कंटेंट बन जाता है और आपको बहुत अच्छी  रैंकिंग मिलेगी गूगल और दूसरे search engine  में ।
  2. आपको video  बनाने के लिए को हीफी कैमरा की जरुरत भी नहीं है आप अपने स्मार्ट फ़ोन से ही वीडियो रिकॉर्ड करके अपने ब्लॉग में अपलोड कर सकते है।
  3. ओर अगर आपको वीडियो नहीं बनाना है तो आप यूट्यूब से ही वीडियो अपने कंटेंट मैं ईस्तमाल कर सकते है इससमे कोई भी प्रॉब्लम नहीं  होगी।
  4. तो जब कभी भी कोई कंटेंट लिख रहे है जिसमे आपको फील होता है की वीडियोस मेरे कंटेंट को और भी बेहतर बना देंगे तो आप अपने फ़ोन से या फिर youtube  से कोई रिलेटेड वीडियो को अपने आर्टिकल मैं लगा सकते है इससे आपका कंटेंट बहुत ही ज्यादा हाई क्वालिटी कंटेंट बन जाएग।

7)On page SEO Kare

  1. अगर आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए हाई क्वालिटी कंटेंट लिकना है तो आपको On page Seo  करना होगा। on Page seo करना  बहुत ही जरुरी है और ये हर एक ब्लॉगर को सीरियसली लेना होगा।
  2. बिना सही On page seo के आपके ब्लॉग पोस्ट को अच्छी  रैंकिंग नहीं मिल पाएगी। On page seo   मैं आपको अपने कीवर्ड्स का सही जगह पर यूज़  करना होता है जैसे की अपने आर्टिकल के itle, URL, Image alt tag, Content ke starting paragraph me,  कुछ टाइम बीच मैं और पोस्ट के अन्तः मे।
  3. पर ध्यान रखे की keyword stuffing भूलकर  भी नहीं करना है और ये आपके on  पेज seo को बिगाड़ देगी   on Page seo क्या है इसकी जानकारी आपको नुचे मिल जाएगा । ☺️ On Page Seo Kya Hai 

तो दोस्तों ये था high quality Post kaise likhe  blog website seo के लिए अगर आपको ये ब्लॉग पोस्ट अच्छा लगा तो प्लीज आप new Hindi Blogger के साथ शेयर करे आप इससे Google plus, facebook, twitter aur whatsapp में शेयर करे और दूसरो की हेल्प करे। याद रखे की आप जितना दूसरो की हेल्प करेंगे उतना ही लोग आपकी सफलता मैं हेल्प करेंगे।

अगर  आपके मन मैं कोई भी डाउट या सवाल है तो प्लीज आप मुझसे कमैंट्स के माध्यम से पूछ सकते है और मैं आपकी पूरी  हेल्प करूँगा कियोंकि  मेरा मकसद आपको एक successful ब्लॉगर बनाने मैं है तो बेझिझक होकर आप मुझसे अपने सवाल पूछे और मैं आपको बेस्ट हेल्प करुँगा।


13 comments:
Write comment
  1. sir blogging se monthly 100 dollar Kmane ke liye approximately kitne visitor per month hone chahiye.

    ReplyDelete
  2. very informative man, Great post

    ReplyDelete
  3. sir, mene aapke blog se bahot kuch sikha he or me aapko follow karte karte blogging start kardi he agar aapke pas time he to please visit karna mere blog pe or muje improvements ke liye bolna sir Derdigit.com - https://www.derdigit.com/

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sir aapka site Me Koyi problem Nahi bilkul shi hai

      Delete
  4. Thank you so much for this information.

    Must Read: Free Blog

    ReplyDelete