Kotak Mahindra bank में Account कैसे खोले online – full information

Author: in April 12, 2020
Kotak 811 के बारे में तो आप लोगों ने कई बार सुना होगा so आज की इस article में आपको डिटेल में बताने वाला हूं कि आप अपने मोबाइल फोन से सिर्फ 5 मिनट में kotak mahindra Bank में account    कैसे खोल  सकते हैं।
Kotak 811 Account Opening Online for Free __  Apply for Zero Balance A_c Kotak Mahindra Bank

साथी  आपको डेबिट कार्ड भी मिलेगा अकाउंट नंबर भी मिलेगा और आपको नेट बैंकिंग भी मिलेगी  यानी आपके अकाउंट पर आपको फुल कंट्रोल दिया जाएगा। सो  इस पोस्ट  में मैं आपको डिटेल में बताऊंगा कैसे आप अकाउंट open  कर सकते हैं कैसे उसको manege  कर सकते हैं कैसे आप एप्लीकेशन यूज कर सकते हैं और कैसे आप इसकी नेट बैंकिंग को यूज कर सकते हैं चलिए शुरू करते हैं

Kotak mahindra bank zero balance account opening Online in Hindi 


Step :1 सबसे पहले आपने मोबाइल में kotak 811 application install करना होगा । 


Step :2 अब यहां पर आपको दो ऑप्शन से मिलते हैं अगर आपका kotak  में already  अकाउंट है।  तो आप यहां से डायरेक्ट login n कर सकते हैं।  और अगर आप एक   न्यू अकाउंट open  करना चाहते हैं तो आप यहां Get Started  Now  पर क्लिक करेंगे। 

Kotak 811 Account Opening Online for Free __  Apply for Zero Balance A_c Kotak Mahindra Bank


Click करते ही  आपको ब्राउज़र में ले जाएगा ब्राउज़र में यहां पर आपको कुछ इंफॉर्मेशन ऐड कर दी होगी ।
Kotak 811 Account Opening Online for Free __  Apply for Zero Balance A_c Kotak Mahindra Bank

  • Full name
  • Mobile Number
  • Email Id
उसके बाद Open Now पर click करे । 


Step : 3 आपके मोबाइल फोन पर एक OTP  आएगा आपको वो OTP  यहां पर डालना है और नेक्स्ट करना है


Step :4  यहां पर आपको दो ऑप्शन मिलते हैं आपको जो गैस सब्सिडी मिलती है अगर वह किसी other  अकाउंट से लिंक है तो आप यहां पहले वाला ऑप्शन tik कर लेंगे और अगर को किसी अकाउंट से लिंक नहीं है तो आप यहां पर दूसरा वाला ऑप्शन tik कर लेंगे सब्सिडी आपके इसी अकाउंट से लिंक हो जाएगी। उसके बाद next करेंगे 


Step :5 अब आपके सामने दूसरा पेज open होगा इसमे आपको अपना आधार कार्ड number डालना हैं। 


Step : 6 Next page ट्राम ओर  कंडीशन से continue  करेंगे इसके बाद आपकी मोबाइल फोन पर एक  OTP आएगा उस नंबर पर जो आधार कार्ड से लिंक है। यहां पर डालना है और  next पर क्लिक करना है। 

Step : 7 अब next में आपको MALE/ FEMALE ओर date of birth भरनी है । 


Step : 8 अब आपको अपनी Correct address fill करना है 


Step : 9 इस पेज आपको कुछ और details भरनी है जैसे :- madrid status , mother naam ,father name , Email address , 


Step :10 अब हमें एक  पासवर्ड add करने के लिए बोला जाएगा जो हमे Add कर करना है  इसके बाद कंटिन्यू करेंगे। 

Step : 10 अब हमें एक 6 डिजिट का MPN set करने के लिए बोला जाएगा जो सेट कर लेनी है । उसके बाद confirm पर click कर देना हैं । 

अब देखिए हमारा account open हो चुका है यहाँ पर ये हमारा Account number है ये CRN number है ये ifsc Code है और ये UPI Id Number है । 



अगर आपको फिजिकल डेबिट कार्ड चाहिए तो आपको  यहां ऑर्डर पर क्लिक करके फिजिकल डेबिट कार्ड भी मंगा सकते हैं जिस कि आपको ₹199 चार्ज देना होगा। 



लेकिन मुझे फिजिकल डेबिट कार्ड की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि ज्यादा तर  मुझे शॉपिंग करनी होती है या ऑनलाइन वेबसाइट पर यूज करना होता है तो वहां पर में   डिजिटल डेबिट कार्ड को यूज कर सकता हूं अब दोबारा से यहां पर kotak  एप्लीकेशन को open करेंगे।



ओर  login  पर क्लिक करेंगे यहां पर हम अपना CRR नंबर डालेंगे  CRN नंबर डालने के बाद यहां submit पर click करेंगे  करेंगे। 



यहां पर आपने CRN number डालेंगे CRN नम्बर डालने के बाद यहाँ submit पर क्लिक करेंगे उसके MPN पिन डालेंगे जो अभी हमने  हमने 6 अंकों का सेट किया था MPin   डालते ही आपके पास यह नोटिफिकेशन आती है ओके करेंगे आपके पास एक OTp  सेंड किया गया है।


 Otp वो ऑटोमेटेकली डिटेक्ट कर लेता है। यहां पर आपकी प्रोफाइल पिक्चर लगानी होती है आप चाहे तो इस प्रोफाइल पिक्चर को बाद में भी लगा सकते हैं ।


अब हमारा successful kotak 811 account open हो चुका है यहां पर आप अपने डेबिट कार्ड को देख सकते हैं क्रेडिट कार्ड पर्सनल लोन के लिए आप यहां पर अप्लाई कर सकते हैं और बाकी की सेटिंग से आपको यहां पर मिल जाती है जो आप अपने हिसाब से यहां पर चेंज कर सकते हैं बाद में कभी भी अगर आपको बैंक यूज करनी है तो आप kotak mahindra  बैंक एप्लीकेशन को ओपन करें। 



यहां पर आपके  सामने बैंकिंग आ जाएगी जहां पर आप अपने आप बैलेंस देख सकते हैं जिसके लिए यहां पर आपको AM पिन डालना होगा । और यहां पर आपका अकाउंट और बैलेंस दोनों so  हो जाएंगे आप अपने पास की किसी भी ब्रांच में जाकर के इसमें पैसे डिपाजिट कर सकते हैं अगर आपको UPI use  करनी है तो यहां पर ऑप्शन दिया गया है BHIM UPI  का इस  पर क्लिक करेंगे और यहां पर आपके सामने UPI के सारे option  आ जाएंगे। यहाँ से आप  किसी को भी यूपीआई के जरिए पैसे सेंड कर सकते हैं आपकी यूपीआई आईडी आपका मोबाइल नंबर रहेगा। 


 यहां पर जिसको पैसे भेजना चाहते हैं उसकी यूपीआई आईडी डालेंगे यहां पर पैसे डालेंगे और यहां पर submit  कर देंगे अगर आप किसी बैंक में पैसे सेंड करना चाहते हैं तो pay to  अकाउंट पर क्लिक करेंगे यहां पर उसके अकाउंट की डिटेल्स डालेंगे और उसके बाद सबमिट कर देंगे। 



Kokat mahindra bank से आप mobile Recharge , Bijali bill , Money transfer , online shopping , इत्यादि का लाभ उठा सकते है । 

फ़्रेंड्स , आज हमने जाना कि कैसे हम online kotak mahindra bank me account open kar sakte hai यह पोस्ट हमारा कैसा लगा आप हमें comment में बताए । 


Related Articles :-