Google Adsense से payment कैसे लेते हैं

Author: in April 09, 2020
आज के इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि Google Adsense se Payment Kaise Le ? ओर Google Adsense se Payment कब मिलता हैं ? इसकी पूरी जानकारी फ़्रेंड्स यह तो हम सब जानते है Google Adsense Kya hai ? Google Adsense se Paisa kaise kamaye ? अगर आप ये नही जानते हैं तो आप हमारे नीचे। दिए गए पोस्ट पढ़ सकते हैं ।

Google Adsense Kya Hai

जैसा की हम सभी को पता है की गूगल एडसेंस सभी Ad नेटवर्क में से सबसे बेस्ट एड्स नेटवर्क है । और बहुत से लोग गूगल एडसेंस से अछि ख़ासी income भी कर रहे हैं । मै इस पोस्ट में बताऊँगा की Google Adsense se first payment kab मिलती है ।

Google Adsense Se paisa kaise kamaye

google adsense payment date in india ओर
  इंडिया में फर्स्ट टाइम पेमेंट पानी के लिए क्या क्या करना पड़ता है।
Adsense payment method

इस पोस्ट में मैं आज अपनी पर्सनल एक्सपीरियंस भी शेयर करूँगा जो थोड़ा सा फनी भी हो सकता है। और मुझे उम्मीद है की आप इस पोस्ट को पूरा पढेंगे।

Google Adsense Account kaise banaye

गूगल एडसेंस आज के टाइम में ऐसा टॉपिक है की अगर कोई बाँदा गूगल एडसेंस के बारे में detail से जनता है तो वो इसी टॉपिक पर ब्लॉग बना कर लाखो रुपये कमा सकता है। कियोंकि गूगल एडसेंस को Sign Up  करने से लेकर , ब्लॉग को अप्रूवल करने से लेकर, फर्स्ट पेमेंट तक इतनी problem  आती है की उनका detail से solution  internet पर भी मजूद नहीं है।

गूगल एडसेंस से पेमेंट लेने के लिए आपको 4-5 स्टेप्स फॉलो करने होंगे उसके बाद ही आपको पेमेंट मिल सकेगा। गूगल के country के अकोर्डिंग पेमेंट प्रोसेस होती है, आप इंडिया से है तो हमारी ये पोस्ट रीड करे गूगल एडसेंस इंडिया में पेमेंट कैसे करता है।

Google Adsense Se Payment Kaise le 

# 1 Adsense Approval


दोस्तों ! आजकल daily हजारो blog  बन रहे हैं और सबका पहला सपना होता है adsense approval . और जब एडसेंस से अप्रूवल मिल जाती है तो  मानो  कोई लाटरी लग जाती है। और फिर इसके बाद जो जोश आता है ब्लॉग्गिंग करने का वो पुछो ही मत। फिर पूरी मेहनत के साथ दिन रात एक करके ब्लॉग पोस्ट के बारे में सोचना चालू कर देते हैं। कियोंकि उन्हें हर हाल में $1० पूरा करना होता है। ऐसा इसलिए की गूगल एडसेंस का जो एड्रेस वेरिफिकेशन का threshold होता है वो है $1०।  कुछ लोग तो $1० के चक्कर में invalid clicks कर देते हैं या दोस्तों से करवा देते हैं । जिसके चक्कर में एडसेंस अकाउंट फिर से सपना हो जाता है।Google Adsense Approval kaise le iski Puri jankari


#2 Address Verification


जब किसी भी तरह से $1० पुरे हो जाते हैं । तो अब हम ये सोचते हैं की गूगल हमारे घर पर पिन भेजेगा । और जल्दी से अकाउंट में पिन डालकर अपना एडसेंस वेरीफाई कर दे।  लेकिन सायेद ही गूगल से इंडिया में कोन पिन आता है। At last 4 week  के बाद गुलगे एडसेंस एक ऑप्शन प्रोवाइड करता है की आप किसी भी एड्रेस प्रूफ को स्कैन करके सबमिट कर दे । फिर आपका एड्रेस वेरीफाई हो जाता है।


#4 payment details 


जैसे  ही एडसेंस अकाउंट में $1० पुरे होते हैं तब एडसेंस पेमेंट डिटेल्स  fill करना अल्लोव कर देता है। और हम उसमे अपना बैंक डिटेल्स जैसे Swift code, IFS code  , इत्यादि  Fill  करते हैं। मानो जैसे पेमेंट बस आने ही वाली हो।
मै जब अपने बैंक का Swift code   लेने ब्रांच पर पंहुचा तो एक tragedy  हो गया ।  मैंने बोला - Excuse me sir, मुझे इस बैंक का स्विफ्ट कोड चाहिए ।  सामने work  बैठा हुआ था । वो महाशय कुछ बोल ही नहीं रहे ।  मैंने 1-2 बार बोला तो   उन्होंने दूसरे वर्क  के तरफ ऊँगली दिखा दी।   अब फिर मैंने दूसरे वर्क  से बोला की मुझे Swift code   चाहिए , अमेरिका से पैसा मगना है। वो मेरी मौज लेने लगा । बोलने लगा भाई मेरे भी 1०००$ फसे हैं अभी तक नहीं आयी 😎

फिर  किसी भी तरीके से मैंने स्विफ्ट कोड लिया और अपने पेमेंट डिटेल्स को Fill  किया।😵

# 5 Select your Form of Payment


जब आपकी एडसेंस Earning  पेमेंट threshold limit cross कर जाए तो आप अपनी पेमेंट फॉर्म सेलेक्ट कर सकते है। आपके लिए कोन्स पेमेंट फॉर्म अवेलेबल है ये आपकी लोकेशन पर डेपण्ड करता है। Google wire transfer, checks, and cash payment करता है।

अगर  आप इंडिया से है तो आपके लिए वायर ट्रांसफर प्रोसेस सबसे बेटर है।

6#  Add Bank Account Information


Address वेरीफाई करने और पेमेंट थ्रेसहोल्ड रीच करने के बाद आपको एडसेंस अकाउंट में बैंक अकाउंट detail ऐड करनी होती है। इसमें Bank Name, Bank Account Number, IFSC Code, SWIFT BIC Code etc. details add करनी होती है।

#7 Meet the Payment Threshold


जब आपका earnings balance month की 21 तारीख से पहले पेमेंट 100$ से ज्यादा हो जाता है तो पेमेंट period शुरू हो जाते है। आप चाहे तो पेमेंट होल्ड पर रख सकते है और जब चाहे पेमेंट ले सकते है। इसके लिए आपको पेमेंट थ्रेसहोल्ड लिमिट सेट करनी होगी।

New यूजर से मिस्टेक से पेमेंट थ्रेसहोल्ड $1००, $5०० set. सेट हो सकती है। अगर आपकी पेमेंट थ्रेसहोल्ड की लिमिट आपकी Earning से ज्यादा है तो आपको पेमेंट नहीं मिलेंगा।

For example, अगर आप पेमेंट थ्रेसहोल्ड लिमिट $5०० सेट कर देते है और आपकी Earning  $1०० है। अब इंडिया में मिनिमम पेमेंट थ्रेसहोल्ड लिमिट $1०० है अब आपको $1०० होने के बाद भी पेमेंट नहीं मिलेंगा।

आपको $5०० के बाद ही पेमेंट मिलेंगा। सो एक बार एडसेंस पेमेंट सेटिंग्स में जा कर कन्फर्म कर ले की आप पेमेंट सेटिंग सही से सेट की हुई  है। या नही ।

#8 Wait 2-3 Weeks for Payment


Above all steps को फॉलो करने के बाद आपको 2-3 week तक वेट करना है। गूगल हर महिने की 21 तारीख को पेमेंट सेंड करता है। मोस्ट्ली, एडसेंस पब्लिशर को 21 तो 24 तक पेमेंट मिल जाता है but कई बार डेट आगे पीछे हो जाती है

Google Adsense payment  आपको कितने टाइम में मिलेगा ये आपकी लोकेशन पर depend करता है। कई बार नई यूजर और कुछ एडसेंस पब्लिशर को 8-1० तक पेमेंट नहीं मिलता तो वो कंफ्यूज हो जाते है।

अगर आपक साथ कभी ऐसे हो तो टेंशन न ले और 2-3 week वेट करे उसके बाद अपनी बैंक ब्रांच जा कर बैंक मैनेजर से इन्क्वायरी करे।

In easy steps को फॉलो करोगे तो आपको गूगल एडसेंस पेमेंट लेने में कोई परेशानी नहीं होगी और न ही कोई कन्फुसिंग होगी।

I hope  अब आपको Adsense se payment लेने  के बारे में किसी से कुछ पूछना नहीं पडेगा अगर अभी भी आपको अपने सवाल के जवाब नहीं मिला है तो आप कमेंट सेक्शन में अपना सवाल पूछ सकते है।

दोस्तो ये था google adsense payment method india,google adsense payment date in india अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया तो आपने दोस्तो के साथ शेयर करे । 


Related Articles :-