Saturday, May 18, 2024

Mobile Number पर OTP नहीं आ रहा है क्या करें | Otp nahi aa raha hai kya kare

By:   Last Updated: in: ,

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
फ़्रेंड्स , आज के समय मे हर एक काम online होता है और हर एक चीज को verification करने के लिए एक मोबाइल mobile की जरूरत होती है। ओर जब उस मोबाइल OTP नहीं आता है तो हमारा काम अधूरा रह जाता है कियोंकि बिना OTP के कोई काम नही कर सकते है । 

Mobile number par OTP Nahi Aa Raha Hai kya Kare

इसलिए OTP बहुत जरुरी होता है। लेकिन कभी काबर ऐसा  होता है की हमारे नंबर पर OTP Message  नहीं आता है और हमारा काम बिच में ही रुक जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा  हो रहा है। तो , आज हम बताने वाले है की आपके नंबर पर OTP  क्यों नहीं आ रहा है और OTP  नहीं आने के कारन क्या है।

Also read 

OTP Message Kya Hai 

OTP , यह एक तरह का वेरिफिकेशन ( verification) code  होता है। जिससे आपकी identity verify होती है। OTP Message   में कुछ सीक्रेट कोड या नंबर होता है। जिसे वेरीफाई करने के बाद ही प्रोसेस कम्पलीट हो पति है। OTP  का फुल फॉर्म one Time password  होता है। OTP  लिमिटेड समय  के लिए valid होता है। कुछ OTP 10 मिनट से 1  घंटे  के लिए ही valid होते है। ओर कुछ OTP 10 second से भी कम समय तक यूज़ करना पड़ता हैं । यह आपके Verification के ऊपर काम करता है । 

OTP नही आ रहा है ?  OTP not received on Number in Hindi.


मोबाइल Number पर  OTP नहीं आने का कारण सिर्फ 2 ही हो सकता हैं एक आपके मोबाइल के message Box full हो गया होगा और दूसरा आपके के  मोबाइल में  settings गड़बड़ होना । आज आपको पूरी जानकारी के साथ शेयर करने वला हु की mobile number par OTP Message nahi Aane पर क्या करें जिससे आपके मोबाइल पर OTP आना Start हो जाए । 


OTP (Message) nahi aane ke kya karan hai?

अगर आपके मोबाइल में दो सिम लगा है और एक सिम पर OTP आ रहा है और दूसरे number पर OTP नही आ रहा है तो आप इस setting सही से कर लो आपके मोबाइल पर OTP आना सुरु हो जाएगा । 

Step :1 सबसे पहले आपने फोन के setting पर जाए ओर फिर connection पर क्लिक करें । 

Step :2 आपको sim Card manager पर क्लिक कर करना है उसके बाद text message पर उसके बाद आपको Sim select करना जिस सिम से आपका OTP नही आ रहा है । 

इस setting को करने के बाद आपके नम्बर पर OTP आना start हो जाएगा । 


Message Inbox Remove 


पहला वाला settings करने के बाद भी OTP नही आ पा रहा है तो आप एक बार आपना पहले वाला सारा message delete कर देना है कई बार message box full होने पर भी message नही आ पाता है । 

Message Service Disabled and Block


अगर आपके सिम पर काफी समय से Message नही आ रहा है तो आपके सारे message block हो चुका होगा आ आपने कभी customer care से बात करके message block कराया होगा । इस इस्थिति में आप फिर से customer care के पास call करके message block को Remove करा सकते है । 


Normal Problem


कभी – कभी network problem से भी message नही आ सकता हैं अगर आपके मोबाइल पर network नही है तो आप एक बार मोबाइल को बंद करके फिर से चालू करके देख सकते है आपके mobile पर message  आना सुरु हो जाएगा । 


अगर आपके मोबाइल में यह सारा settings सही फिर भी OTP message नही आ रहा है तो आप निचे comment बता सकते है में आपको problem को 100% solve कर देंगे । 


इस पोस्ट में हमने जाना Mobile number Par OTP message नही आने का क्या कारण हो सकता है और इस settings को कैसे करे जिससे हमारे नम्बर से OTP आना start हो जाये के बारे में पूरी जानकारी यह पोस्ट आपको कैसा लगा हमे जरूर बताना । 

OTP nahi aa raha hai in english
Dream11 me otp nahi aa raha hai
Otp nahi aa raha hai kya kare
Whatsapp otp nahi aa raha hai
दर्ज मोबाइल नंबर पर ओटीपी नहीं भेजा गया

171 comments:
Write comment