पढ़ाई में मन कैसे लगाये 7 तरीके | study Tips In Hindi

Author: in August 31, 2020
दोस्तों  आज के जो पोस्ट  है वो आपके लिए बहुत ज्यादा  स्पेशल होने वाली है इसको आप skip भी  नहीं कर सकते  आज हम बात करने वाले हैं उस टाॅपिक के  बारे में जो कि आपने सबसे ज्यादा बार पूछा कमेंट सेक्शन में । सर हम पढ़ाई में ध्यान कैसे लगाएं डिस्ट्रेक्शंस को हटाकर हम सब की लाइफ में अलग-अलग टाइप की डिस्टेंशन से किसी की लाइफ में मोबाइल फोन डिस्ट्रेक्शन है किसी की लाइफ में उसकी गर्लफ्रेंड distraction है किसी की लाइफ में उसकी फैमिली मेंबर्स डिस्ट्रेक्शन है। , 
Padayi me man kaise lagaye

तो अलग-अलग तरह के डिस्टेंस हम सब की लाइफ में तो इंस्ट्रक्शंस तो इन distraction को  ओवरकम कैसे करें और अपना ध्यान पढ़ाई में कैसे लगाएं यही आज की पोस्ट का टॉपिक होने वाला है। Because हम क्या  करती जब भी पढ़ने बैठते हैं तो हमें परेशान करने वाली ताकतें जो होती है अलग-अलग प्रकार के प्रेशर जो है वह हम पर हावी  हो जाती है किसी के ऊपर फैमिली का प्रेशर होता है किसी के ऊपर किसी और चीज का परेशन होता है किसी का ध्यान भटक जाता है। 

तो अलग अलग टाइप करना problem हम  सबकी फेस करते है ये तो आपको मानना पड़ेगा कि distraction हम सबकी लाइफ में है लेकिन जो इन distraction को कम  कर लेता है । वो पढ़ाई में ध्यान लगा लेता है ओर ओर जो ओवर कम कर पता उसका मन पढ़ाई में नहीं लग पता तो  आज की पोस्ट  में हम इसी  के बारे में बात करेंगे अपना ध्यान पढ़ाई में कैसे लगाएं ओर  डिस्टेंस को हटाएं । 

  पढ़ाई में मन कैसे  लगाये| Padhai Me Man Kaise Lagaye


Identify Your Distraction


सबसे पहले आपको यह काम करना है आपको आईडेंटिफाई करना है  की  आपको कोन distraction ज्यादा परेशान कर रहा  है  जैसे कि मेरे लिए मूवीस देखना distraction  है मेरे लिए मोबाइल को चलाना distraction है । मेरे लिए   बाहर कहीं पर दोस्तों के साथ टाइम पास करना डिस्ट्रेक्शन है। तो यह जितने भी चीजे है । 

आपको सबसे पहले आईडेंटिफाई करना होगा कि आपके लिए distraction  है क्या वो फैमली के लिए परेसर है  या वह मोबाइल फोन है तो   सबसे पहले आपने distraction identified पहचानो कि आपको परेशान क्या कर रहा है ।

Attend Your Distraction


 आपने जो यूज पेपर पर लिखा distraction  उसे ध्यान से गौर से देखो उस पर एक बार ध्यान लगाओ और सोचो इस डिस्ट्रेक्शन को में कम कैसे कर सकता हूं कैसे इसको रिड्यूस कर सकता हूं क्योंकि दोस्तों सिर्फ पोस्ट  देखने से आपका डिस्ट्रक्शन दूर नहीं होने वाला आपका खुद का  गाइड बनना पड़ेगा उसको डायरेक्शन देनी पड़ेगी उसके लिए सोचना पड़ेगा because  आप जितना भी कुछ कर रहे हो पढ़ाई कर रहे हो किसके लिए कर रहे हो खुद के लिए कर रही हो ना कि मेरे लिए और ना किसी और के लिए। 

पढ़ाई में मन लगाने का तरीका 


तो अगर आप खुद के लिए कर रहे हो तो आपको अपना डिस्ट्रेक्शन खुद ही कम करना पड़ेगा उसमें आपको सबसे पहले कागज पर अपना डिसेक्शन आपको लिखना है उसके बाद में आपको यह सोचना है अपना दिमाग लगाना है इसको में  कम कैसे कर सकता हूं जो मेरा टाइम फालतू के कामों में वेस्ट  हो रहा है उसे  मैं यूज़फुल कैसे बना सकता हूं ।  जो टाइम में मोबाइल फोन में यूज करता हूं टाइम पास करने के लिए उसको मैं पढ़ाई में कैसे लगा सकता हूं यह दिमाग आपको ही लगाना पड़ेगा तो यह काम आपको करना है सबसे पहले आपको कागज पर लिखना है डिस्ट्रेक्शन को ओर step no. 2 उसको अटेंड करना है । आपको सोचना है कैसे इसको काम कर सकता हुं । 

दोस्तो अब में बात करता हूं step no. 3 कि स्टेप no. 1 हमने क्या किया कागज पर लिखा आपने distraction को स्टेप no .  2 में क्या किया आपने अपने डिस्ट्रक्शन को पहचाना और आप नहीं सोचा कि मैं इसको कैसे दूर करूंगा अब स्टेप नंबर 3 में आपको यही काम करना है। 

Resolve your distraction 


Resolve your distraction :- में  आपको क्या करना है कि जो भी डिस्टेंस आपने उस कागज उस पेपर पर लिखे हैं अब आप उनके सॉल्यूशंस उसके नीचे लिखी है मान लो आपने ऊपर एक नंबर पॉइंट लगा करके लिखा है कि (मोबाइल फोन मेरे लिए डिस्ट्रेक्शन है ) या मैं दो नंबर पॉइंट पर लगाया है कि (फैमिली मेरे लिए डिस्ट्रेक्शन है)  तो आपको नीचे उसका सलूशन खुद ही सोच कर लिखना है अपने माइंड को लगाना है अपने दिमाग को लगाना है और उसका सलूशन उस कागज पर लिखना है इसका क्या सलूशन हो सकता है इसका क्या Answer हो सकता है। 

इसका  क्या रिलेशन हो सकता है वह उसके नीचे लिखना पड़ेगा तो दोस्तों यहां पर मैं आपको ही गजब का साइकोलॉजिकल फैक्ट्स बताना चाहूंगा दोस्तों जब भी आप कोई बात भी जोर लगाकर सोचते हैं अपना दिमाग लगाते हैं और उसे पेपर पर लिख देते हैं तो वह आपके सबकॉन्शियस माइंड में चला जाता है जिसकी वजह से आपको डिस्टेंस हटाने के मार्ग में काफी आसानी होती है आपको फिर आपका माइंड अपने आप रास्ते दिखाने लग जाता है यह एक साइकोलॉजी का फ्लैट है तो सबसे पहले आपको क्या करना है डिस्ट्रेक्शंस को कागज पर लिखना है उसके बाद में आपको यह लिखना है कि मैं इन डिस्ट्रेक्शंस को दूर कैसे करूंगा उनके answer  लिखने जैसे कि आप अपनी नोटबुक में नहीं लिखते हो questions And Answer   वैसे ही आपको सेम टू सेम ऐसा ही करना है। 

 लेकिन आपको दिमाग लगाना पड़ेगा कि इस  डिस्ट्रेक्शन को में  कम कैसे करूं कि आपको खुद ही लिखना पड़ेगा एक बार आप जब उसका सलूशन लिख दोगे तो वह आपकी सबकॉन्शियस माइंड में चला जाएगा। 

फिर आप अपने आप उस distraction   को कम करने की आपको रास्ते नजर आने लगे तो आपको ऐसा करना है तो दोस्तो अब में बात करता हूं स्टेप no. 4 कि 

Find A Reason To Study 


दोस्तो आपको अपनी पढ़ने की एक वजह ढूंढनी पड़ेगी एक बर्निंग डिजायर आपके अंदर होना चाहिए आपको यह पता होना चाहिए कि आखिर पढ़ क्यों रहा हूं आपके पढ़ने की वजह ही आपको चर्ज उप करेगी  कि आप को मोटिवेट करेगी  

जैसे कि  for example :-  आपके पढ़ने की वजह आपके पैरेंट्स की खुशी हो सकती है आपका सुनहरा भविष्य हो सकता है तो अपने बढ़ने की एक वजह ढूंढो जिसकी वजह से आप मोटिवेटेड रहो जब भी आपको पढ़ने का मन ना करें तो आपकी जो पढ़ने का जो रीजन है वह आपको पढ़ाई करने के लिए मजबूर कर देगा इसलिए अपने पढ़ने  की वजह को ढूंढो और उसको अपनी पढ़ाई से जोड़ दो अगर आपने ऐसा कर लिया ना तो फिर आपको ना तो किसी मोटिवेशन की जरूरत पड़ेगी ना किसी वीडियो में देखने की जरूरत पड़ेगी अपनी पढ़ाई की वजह ढूंढ । 

मुझे  पढ़ाई से क्या मिलेगा और मैं क्यों पड़ रहा हूं अगर आपको इन सवालों के जवाब मिल गए ना तो उसके बाद में आपको कोई वीडियो देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी तो सबसे पहला काम आपको क्या करना है 
  1. आपने distraction को लिखो । 
  2. डिस्टेंशन को कैसे दूर करना उनके सॉल्यूशंस लिखो।
  3. और अभी मैंने आपको बताया कि अपनी पढ़ाई की वजह ढूंढो।

अगर आप ऐसा कर लोगे तो आपका मन अपने आप पढ़ाई में लगने लग जाएगा

Get Up EARLY ( जल्दी उठो )


ये चीज आपनी हर बार कोई ना कोई वीडियो में या किसी दोस्त से जरूर सुनी होगी कि सुबह जल्दी उठना चाहिए और सुबह जल्दी उठकर पढ़ना चाहिए यह सब क्यों कहते हैं सुबह जल्दी उठने के क्या फायदे हैं मैं आपको बताता हूं आपने कभी गौर नहीं किया होगा लेकिन सुबह जब जल्दी हम उड़ते हैं ना तो हमारे जो माइंड होता है कोई पर्पस के साथ होता है कि हां  मुझे इतना पढ़ना है मुझे आगे बढ़ना है यह एक  पर्पस है ये  आपके ब्रेन रीवार  कर देता है और सुबह जल्दी उठने के  लाखों फायदे हैं सुबह जब भी आप कुछ भी पढ़ोगे ना वह आपको याद लंबे टाइम तक रहेगा उसको आप जल्दी कैच कर पाओगे आप की जो मेमोरी है वह सुबह सबसे तेज होती है। 


और आपकी जो कैचिंग पॉवर है वह भी सुबह सबसे ज्यादा तेज होती है because  आपका माइंड फ्रेश रहता है और आप चीजों  को जल्दी टाइप कर पाते हो सुबह जल्दी उठने की इतने सारे फायदे की में  बता नहीं सकता इसलिए जब भी पढ़ाई करो तो सुबह जल्दी उठने की आदत डालो 

 आपको फायदे अपने आप नजर आने लगे आप जो रात में पढ़ते हो वही सुबह पढ़ कर देखो आपको defiance साफ पता चल जाएगा तो सुबह जल्दी उठकर पढ़ना चाहिए कि आप अपनी हैबिट बना लो। 

दोस्तों अब जी में टिप्स बताने जा रहा हुं यह काफी ज्यादा spical tips हैं । 

Self journey


दोस्तों जैसा कि मैंने ऊपर के स्टेप   में आपको बताया कि आपको एक पेपर पर अपने सारे डिस्ट्रेक्शंस को लिखना है और उनके सॉल्यूशंस को भी लिखना है ऐसे ही आपको क्या करना है self Journal  यानी कि एक छोटी सी डायरी कैरी करनी है जिसके अंदर आप कुछ भी लिख सको जैसे कि आपको सुबह उठकर क्या करना है क्या पढ़ना है आपको एक्सरसाइज करनी है आपको पढ़ाई करनी है जो भी आपको काम करना है आप उस डायरी में लिखते रहो आप अपने काम को उस डायरी में लिखोगे ना तो वह आपके सबकॉन्शियस माइंड में चली जाएगी और फिर वह काम आप कर पाओगे बिकॉज आफ का ब्रेन जो है रिवाज हो जाएगा तो अगर आप अपने साथ एक डायरी कैरी करते हो जिसमें आप अपने सारे होने वाले काम जो भी काम करने वाले हो अगर वह काम आप उस डायरी में लिख लेते हो तो वह काम होने की जो चांसेस हैं वह बढ़ जाएंगे। 

इससे आप काम कर पाओगे और आपको फायदा है वह साफ नजर आएगा यह काफी गजब की टिप आप आजमाना जरूर । 

BE MATURE 


 दोस्तों वह जमाना गया जब टीचर्स बच्चों को गाइड करते थे आज के इस मॉडर्न एरा में आपको खुद का गाइड खुद ही बनना पड़ेगा आपको खुद का मेंटर खुद का आईडल खुद ही बनना पड़ेगा आपको इंटरनेट का सही यूज करना सीखना पड़ेगा आप पढ़ाकू दोस्त बनाई है mature  हो जाइए आपकी पढ़ाई को लेकर क्योंकि यह post तभी सक्सेसफुल होगी जब आप अपने दिल में रियल आइज करोगे मैं आप सब को आगे बढ़ते हुए देखना चाहता हूं सच मानिए दोस्तों काफी मेहनत लगती है post लिख कर   आप तक पहुंचाने में और काफी ज्यादा मेहनत  लगती हैं । 

आप तक इतनी इंफॉर्मेशन पहुंचाने में तो दोस्तों अगर हो सके तो आप सब मेरी एक फैमिली हो और आप जब आगे बढ़ते हो तो मुझे दिल से खुशी होती है तो मुझे बताना कि यह पोस्ट कैसी लगी  कमेंट करके जरूर बताना कि आप अपने डिस्ट्रेक्शन को कैसे दूर करोगे। 

 तब तक के लिए मोटिवेटेड रहो काम करते रहो और अपने उन दोस्तों के साथ  इस पोस्ट  शेयर करो जो पढ़ाई में पीछे हैं याद रखना दोस्तों कर भला तो हो भला मिलते है अगली पोस्ट पोस्ट में तब तक के लिए जय हिन्द जय भारत । 


Related Articles :-