Tuesday, April 6, 2021

दहेज प्रथा पर निबंध 100 सब्दों में ।

दहेज प्रथा पर निबंध 100 सब्दों में | Essay on Dowry System in Hindi!

अगर में भारत की बात करें तो देहज प्रथा बहुत दिनों से चले आ रहे है ओर अभी  भी सादी में दहेज के रूप में पैसे , गाड़ी , गहने , मांगी जाती है । जो बहुत बुरी बात है आज के समय मे दहेज प्रथा को हटना बहुत जरूरी है कियोंकि दहेज के कारण बहुत से लोग आपने बच्ची को सादी नही कर पाते है खासकर गरीब परिवार में ।

Dahej partha par nibandh

तो चलिए जानते है दहेज प्रथा एक अभिशाप पर निबंध यानिकि दहेज प्रथा पर निबंध 

दहेज प्रथा पर निबंध 100 सब्दों में  

              ( निबंध : दहेज प्रथा )

"चलो एक अभियान चलाये , 

                                 दहेज प्रथा का अंत कराये"

दहेज के अर्थ है विवाह के समय लडक़ी के परिवार की तरफ से लड़के के परिवार को धन -सम्पत्ति आदि का देना । वास्तव में धन - संपत्ति की मांग लड़के के घर परिवार वाले ने मांग करती है , ओर लड़की के घर वालों को उसके  मांग के अनुसार धन - संपत्ति देना पड़ता है । 

            दहेज प्रथा के कारण ना जाने कितनी महिलाओं को आत्महत्या करने के लिए मजबूर होना पड़ता है । और परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न हीने के कारण हजारों लड़कियों कुंवारी बैठे हैं । गरीब के कारण ना जाने कितनी शादी - शुदा जिंदगी दहेज की वजह से खराब हो गई है । भारत जैसे देश मे दहेज प्रथा की जड़े बहुत मजबूत हैं । यहां तक कि शिक्षीत समाज भी इस कुप्रथा से आहूत नही है । हमारे समाज दहेज प्रथा के बारे में लोगो ने एक ऐसी सोच बना रखी हैं जिसमे दहेज देने लड़की के घर वालों के लिए अनिवार्य है । अगर लड़की के घर वाले दहेज देने को इच्छा नही करता है तो इस परिस्थिति में लड़की के विवाह में ढेर सारी रुकावट आ जाती है । 

                                                 ऐसा नही की दहेज प्रथा को रोकने के लिए कोई कानून नही है , कानून तो है लेकिन उसका अनुसरण कोई नही चाहता कियोंकि जिस घर मर बेटी है वहा बेटा भी है । मतलब की एक हाथ से लड़की की शादी में दहेज देना पड़ता है । तो दूसरे हाथ ले भी लिया जाता है । दहेज प्रथा को अन्त करने के लिए मानव को अपनी सोच बदलने की जरूरत है और साथ - साथ महिलाओं को जागरूक बनाना पड़ेगा । और पुरूष प्रधान समाज को आईना दिखाने की जरूरत है । 

दहेज जैसी कुप्रथा को रोकने के लिए हमें अपनी सोच बदलनी होंगी । हमे महिलाओं का सम्मान करना चाहिए और यह सोच अपने मन से निकाल देने चाहिए की दहेज से हमारा गुजरा हो जायेगा । 

" दहेज में है कोई नुकसान , 

                               दूल्हा - दुल्हन एक समान । " 

दहेज प्रथा पर निबंध ,दहेज प्रथा पर निबंध brainly, दहेज प्रथा पर निबंध १०० शब्दों में , दहेज प्रथा एक अभिशाप पर निबंध , इसी प्रकार ओर किसी पर निबंध चाहिए तो आप comment में बता सकते है ।

No comments:
Write comment