भगवान श्री कृष्ण की मृत्यु कैसे हुई |श्री कृष्ण को किसने मारा

Author: in June 26, 2021

भगवान श्री कृष्ण की मृत्यु कैसे हुई ? श्री कृष्ण को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है। और यह तो हम सब जानते हैं कि सृष्टि के पालन करता भगवान विष्णु ही हैं। परंतु क्या आप जानते हैं कि कृष्ण अवतार में सृष्टि के पालन करता । भगवान विष्णु की मृत्यु कैसे हुई थी? 

भगवान श्री कृष्ण की मृत्यु कैसे हुई ?

तो चलिए जानते हैं आज की इस पोस्ट  के माध्यम से। नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है प्रदीप  और आप सभी का हमारे हिंदी ब्लॉग पर एक बार फिर तहे दिल से स्वागत है। दोस्तों अगर आप सच में भगवान श्री कृष्ण के भक्त हैं तो पोस्ट को एक शेयर कर दीजिए। 

भगवान श्री कृष्ण की मृत्यु कैसे हुई ?

यह कहानी महाभारत काल की है। जब दुर्योधन सहित उसके 99 भाइयों पांडवों द्वारा वध  किया गया था। तब दुर्योधन की माता गांधारी ने रणभूमि में आकर अपने पुत्रों के शवों विलाप किया था। तब माता गांधारी ने अपने सौ पुत्रों की मृत्यु के दुख में आकर विष्णु को यह श्राप दिया था कि 36 वर्षों के बाद उनका और उनके पूरे कुल का सर्वनाश हो जाएगा। 

श्री कृष्ण को किसने मारा

श्री कृष्ण का वध किसने किया था

श्रीकृष्ण की मृत्यु का रहस्य

बलराम की मृत्यु

श्री कृष्ण का अंतिम एपिसोड

कृष्ण की मूर्ति

पार्वती की मृत्यु कैसे हुई

कृष्ण भगवान की सम्पूर्ण जीवन गाथा

और साथ ही द्वारका नगरीकी भी विध्वंस हो जाएगी। फिर जब माता गांधारी का क्रोध शांत हुआ तब उन्हें बहुत पश्चाताप होता है और श्रीकृष्ण से माफी मांगते भगवान श्रीकृष्ण उन्हें समझाते हुए कहते हैं कि हे माता यह तो विधाता द्वारा लिखित विधि का विधान है। इस संसार में जो जैसा कर्म करता है, उसको वैसा ही फल मिलता है। 

आपकी मौत कब होगी कैसे जाने 

अकाल मृत्यु कैसे होती है 

मृत्यु के बाद क्या होती है

अपनी मौत का तारीख कैसे जाने

फिर श्री कृष्ण कहते हैं। हे  माता आप इसका शोक ना करें। जब मेरे कुल का सर्वनाश हीने का समय आएगा तो सबसे पहले शुरुआत मुझसे ही होगी। फिर जब महाभारत का युद्ध समाप्त हुए 36 साल हो गए। तब भगवान श्री कृष्ण की वंश काफी शक्तिशाली हो चुके थे और उनमें काफी जानकार आ चुका था। 

तब भगवान श्री कृष्ण के समझ में आई थी। की अब  इनका अंत करना अनिवार्य हो गया है। ओर फिर  धीरे-धीरे माता गांधारी द्वारा किए गए  शराब का असर दिखना शुरू हो गया। यदुवंशी के सभी  महाबली योद्धा आपस मे लड़ने लगे और एक दूसरे को समाप्त करने लगे।

 तब श्रीकृष्ण के बड़े भाई बलराम ने भी अपना देह त्याग दिया और शेषनाग के रूप में अपने निश्चित स्थान पर चले गए। दूसरी ओर भगवान श्री कृष्ण की जंगल में चले गए और जंगल में जाकर एक पेड़ के नीचे विश्राम करने लगे। तभी वहां एक शिकारी आता है और वह भगवान श्री कृष्ण को हिरण समझ कर उन पर तीर चला देता है। 

श्री कृष्ण  को किसने मारा

वह  तीर सीधा  भगवान श्री कृष्ण के तलवे में लगता है। उसी क्षण भगवान कृष्ण ने अपना देह त्याग देते हैं। यह शिकारी वही बाली  था जिसकी मृत्यु रामायण काल में राम जी ने धोखे से की थी तो इस तरह भगवान श्री कृष्ण ने अपना देह त्याग दिया था। आशा करता हूं कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। कैसे हुई भगवान श्री कृष्ण की मृत्यु अगर पसंद आई है तो वीडियो को एक शेयर कर दीजिए । जय श्री कृष्णा।



Related Articles :-