computer diploma course क्या है | DCA कंप्यूटर कोर्स क्या है

Author: in August 17, 2023

computer diploma course क्या है | DCA कंप्यूटर कोर्स क्या है

आज की तारीख में कंप्यूटर की कितनी जरूरत होती है, यह बताने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि घर हो चाहे ऑफिस हर जगह कंप्यूटर को हमारी बेसिक नीड में शामिल हुए जमाना हो गया। लेकिन ये फील्ड  इतना ब्रॉड है कि इस से रिलेटेड रिक्वायरमेंट हमेशा बनी रहती है और कंप्यूटर एप्लीकेशन में एक्सपोर्ट कैंडिडेट को सभी हायर करना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप 12th class  क्लियर कर चुके हैं और एक ऐसे शॉर्ट टर्म कंप्यूटर कोर्स की तलाश में है जो आपकी कंप्यूटर नॉलेज तो बढ़ाई ही साथि आपको  कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर फील्ड  में काम करने के लिए तैयार भी कर दे।

Dca kya hai


DCA आपके लिए एक बहुत अच्छा course  साबित  हो सकता है। यानी कंप्यूटर एप्लीकेशन में इंटरेस्ट रखते हैं और मैथ पर भी आपकी अच्छी कमांड है तो आप यह कोर्स बड़ी आसानी से कर सकते हैं इस लिए  आज का पोस्ट हमने ऐसी कोर्स के  डिटेल देने के लिए बनाया है और इस पोस्ट को पूरा देखने से आपको DCA कोर्स का  क्राइटेरिया, फीस कॉलेजेस और कॉलेज ओर सिलेबस जैसी सभी इंर्पोटेंट information मिल  जाएगी, तो शुरू करते हैं और डिटेल में जानते हैं। DCA  कंप्यूटर कोर्स क्या है

DCA  कंप्यूटर कोर्स क्या है

  • इस course के  नाम से ही आपको पता चल रहा है कि यह कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा कोर्स है इसकी  ट्यूशन 1 साल होती है और इस कोर्स को करने से आपको कंप्यूटर application के  फील्ड में इटोलॉजी ओर research  बेस  इंफॉर्मेशन मिल जाएगी।

  • ये  कोर्स  थ्योरी और प्रैक्टिकल एस्पेक्ट्स को कवर करता है। ये एक जॉब ओरिएंटेड कोर्स है corporate ट्रैक्टर और business में  जिस एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर और सिस्टम सॉफ्टवेयर की डिजाइनिंग और डेवलपमेंट की जरूरत पड़ती है। उनके knowledge भी ये DCA कोर्स कवर करता है । 

  • Computers , programming languages , operating systems , tally , web design जैसे फील्ड में एक्सपोर्ट की बढ़ती डिमांड के चलते यह कोर्स डिजाइन किया गया है ताकि इस फील्ड के लिए export तैयार किए जा सकें और इस कोर्स को सिख कर कैंडिडेट शॉर्ट टर्म में अच्छी करियर ऑबसीनिटीज को हासिल कर सके। 

  • इस कोर्स में यह टॉपिक कवर किए जाते हैं कंप्यूटर  फंडामेंटल, besics of computer hardware , basic concept of accounts , work sheets , docs word , forms database, operating system ,slides power point , balance sheet profit & loss , maintaining ledgerscash book , financial accounton ( tally ) , complete internet , photo editing software , software installation , virus protection & scanning , c language c++ language FoxPro , front page , ओर HTML JavaScript   

आये अब आगे जानते हैं DCA कोर्स करने के लिए  क्राइटेरिया और एडमिशन प्रोसेस के बारे में ।

DCA  course details in hindi 

  • एडवांस डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स यानी DCA  करने के लिए आपका 10th+2 क्लास clear करना जरूरी है लेकिन इसके आगे क्राइटेरिया में कोई कंडीशन नहीं है। यानि कुछ कॉलेज में एडमिशन के लिए आपके पास कंप्यूटर में किसी रिकॉग्नाइज्ड इंस्टीट्यूट से कोर्स होना जरूरी माना जाता है तो कई कॉलेजेस ट्वेल्थ पास कैंडिडेट को एंट्रेंस टेस्ट की डेट पर इस कोर्स में एडमिशन दिया करते हैं कुछ  कॉलेज में आपको डायरेक्ट एडमिशन भी मिल सकता है और अगर आपने क्लास इलेवंथ और ट्वेल्थ में कंप्यूटर मेन या ऑप्शनल सब्जेक्ट की तरफ पढ़ा  है तो आप उसका एडवांटेज तो मिलेगा ही।

  •  इस एक  साल के कोर्स को जनरल 2 semester से पूरा किया जाता है जबकि कई इंस्टीट्यूट इस कोर्स को 4 सेमेस्टर में कंप्लीट करते हैं। हर इंस्टीट्यूट के अकॉर्डिंग आपको स्कूल एजुकेशन में डिफरेंस मिल सकता है। यहां पर आपको 2 सेमेस्टर में कंप्लीट होने वाले course patent का सिलेबस बताते हैं। 

पहले जानते हैं सेमेस्टर वन का सिलेबस

  • Semester (1) syllabus: इसमे आप  स्टडी करेंगे। Microsoft Windows XP/Vista , Microsoft office 207 , Microsoft power point , Microsoft Excel , Microsoft access ( database ) , Microsoft world , internet & email , computer fundamental , ओर computer network & multimedia concept ,  

  •   Semester (2 ) syllabus: Tally . ERP 9 , visual basic , C programming , c ++ programming , Corel Draw , ओर photo shop 6 ,  

अब बारी आती है। DCA  कोर्स के लिए इंडिया के कुछ बेहतरीन कॉलेजेस के नाम जानने कि

DCA  course admission colleges in india

  •  Acharya Narendra Dev collage , Delhi 

  • Rajeshwari arts and science collage for women , tamil nadu , 

  • Saraswati college of Arts and science , tamilanadu , 

  • Birla institute of technical education ( BITE ) new Delhi .

  • Dr. RN satwante college , haryana .

  • Meena shah institute of technology & management uttar pradesh . 

  • S.kula women 's college , manipur .

  • GIIT - global institute of information technology , haryana .

  • Maharishi kautily academy ( MKA) , madhy pradesh . 

  • Institute for career development ( ICDL ) , lucknow .

  • Dura college ( DC ) , chhattisgarh 

dca course fees in hindi

इस course की  face किसी Institute में ₹8000 हो सकती है तो किसी में ₹40,000 DCA कोर्स के कॉलेज के नाम और फीस  जानने के बाद अगर further, study प्लान के बारे जाने तो । कंप्यूटर एप्लीकेशन में ये advance डिप्लोमा program complete करने के बाद आप अपनी  ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री ले सकते हैं। आप अगर फील्ड में ही अपना करियर बनाना चाहे तो कंप्यूटर एप्लीकेशन में पीजी डिप्लोमा भी एक बहुत अच्छा ऑप्शन है।


 इनके अलावा प्रोग्रामिंग लैंग्वेज इज जैसी शॉर्ट टर्म कोर्सेज भी कर सकते हैं ताकि आपको मिलने वाली करियर ऑप्शंस बेहतर होते जाए और DCA कंप्लीट कर चुके कैंडिडेट को किस तरह की जॉब अपॉर्चुनिटी मिल सकती है। इसके बारे में जानना भी जरूरी है। 

DCA course job opportunities in hindi

बात दें कि ऐसे कैंडिडेट आईटी सिक्योरिटी की ERP Basics ,  PC assembly , E - business जैसे  एरियाज में वर्क कर सकते है ओर आपके स्किल जितनी बेहतर होगी उतनी अच्छी ही आपको मिलने वाली अपॉर्चुनिटी होगी। DCM करने के बाद आप ई-कॉमर्स, database , deployment  और प्रोग्रामिंग जैसी  जॉब प्रोफाइल्स के बारे में भी सोच सकते हैं ओर इन जॉब  पोजीशन में से अपने लिए बेस्ट चूज कर सकते हैं। 

Computer operator , office Executive , data entry operator , DTP operator , graphic designer , front office Executive , photo editor , customer support executive , HTML coder वैसे ये कोड  कंपलीट करने के बाद आप गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में डाटा एंट्री ऑपरेटर के तौर पर काम कर सकते हैं। 


अब वेब डेवलपर बन सकती है। CA ओर CS  के साथ अकाउंट ऑपरेटर के तौर पर भी आप काम कर सकते हैं और आईटी इन्फ्राट्रक्चर सुपरवाइजर की जॉब भी आपको मिल सकती है।

dca course job salary in india

 जहां तक सैलरी की बात है तो DCA करने के बाद ऐश्वर्या एंट्री लेवल जॉब के लिए आपको एवरेज साढे तीन लाख ( 350000) एनुअल सैलरी मिल सकती है। यहां पर आपको DCA  और ADCA कोर्स के बीच का डिफरेंस भी समझ लेना चाहिए क्योंकि अक्सर इसलिए कंफ्यूजन फील होता है। 

Difference between dca and ADCA in

  • DCA  की फुल फॉर्म है: diploma in computer application 

  • ADCA का फुल फॉर्म : Advanced Diploma in computer application 

  1.  Dca : कंप्यूटर application में  डिप्लोमा कोर्स है तो आपको कंप्यूटर की डीप नॉलेज प्रोवाइड कर आएगा। 

  2. ADCA : वही एडवांस कोर्स ने यह नॉलेज एडवांस लेवल पर दी जाएगी। 

  3. DCA को 6 महीने में भी पूरा किया जाता है और 12 महीने में भी । 

  4. ADCA की duration 12 महीने हुआ करती है। 

  5. DCA को 10th के बाद भी किया जा सकता है और ट्वेल्थ के बाद भी ।

  6. जबकि एडीसीए करने के लिए ट्वेल्थ क्लास पास करना जरूरी होता है। हालांकि कुछ इंस्टीट्यूट इस क्राइटेरिया में कुछ चेंज को  एक्सेप्ट कर सकते हैं।

Course के  अकॉर्डिंग इनकी फीस में भी इसमें भी डिफरेंस मिलता है। DCA की फीस ADCA  के कंपैरिजन में थोड़ी कम हो सकती है तो दोस्तों इस  तरीके से DCA कोर्स से जुड़ी ये सारी जानकारी ध्यान में रखकर आप इस कोर्स की वैल्यू और इंपॉर्टेंट को डिसाइड कर सकते हैं और अगले स्टेप आगे बढ़ा सकते हैं। इस जानकारी आपको कैसा लगा? कमेंट बॉक्स में लिख करके जरूर बताइएगा। आगे कोई ऐसा कि आपका सवाल है तो उसके बारे में आपको देखना चाहते हैं। तो आप हमारे साथ बने रहे । 

उम्मीद करता हूँ । DCA  कंप्यूटर कोर्स क्या है के बारे आप पूरी तरह से समझ गए होंगे । यदि हां तो आपने दोस्तों के साथ जितना हो सके शेयर कीजिए । 

 



Related Articles :-