कलयुग कितना बाकी है अभी | कलियुग का अंत कब होगा?

Author: in January 09, 2024

दर्शकों ये तो हम सभी जानते हैं कि हिन्दू पुराणों के अनुसार कालखंड यानि समय को चार युगों में बांटा गया है और इसी कालखंड को ( सतयुग , त्रेता युग , द्वापर युग , ओर कलयुग के नाम से जाना जाता हैं । आज में आपको इन चारों युगों के अवधि के बारे में बताता हूं । लास्ट में ये भी जानेगें की कलयुग कितना बाकी है अभी | कलियुग का अंत कब होगा?


सबसे पहले आता है ( सतयुग ) 

सतयुग की आयु कितनी है

सतयुग के अवधि 17 लाख 28 हजार वर्ष थी और इसमे मानव की आयु 1 लाख वर्ष होती थी 

त्रेता युग की आयु कितनी है

 त्रेता युग की अवधि 12 लाख 96 हजार होती थी और इसमें मानव की आयु 10 हजार वर्ष की थी । 

द्वापर युग में मनुष्य की आयु कितनी थी 

द्वापर युग की अवधि 8 लाख 64 हजार की थी और इसमे मनुष्य की आयु 1 हजार साल की होती थी 

कलयुग की आयु कितनी है 

दर्शकों कलयुग अवधि 4 लाख 32 हजार हैं और इसमे मानव की आयु 100 वर्ष की हैं अभी कलयुग ने सिर्फ आपने 5120 वर्ष ही पूरा किये हैं 4 लाख 26 हजार 880 साल अभी बाकी हैं । 

दोस्तों ये थी चारों युगों की अवधि की जानकारी अब बात करते हैं  कलियुग का अंत कब होगा? के बारे में विस्तार से । 

कलियुग का अंत कब होगा?

हिन्दू धार्मिक मणत्या के अनुसार युगों के चरण का ये अंतिम दौर अर्थता कलयुग चल रहा है जिस प्रकार से वर्तमान में लोग विभिन्न प्रकार की महामारी ओर प्राकृतिक आपदा से जूझ रहे हैं । उसे ले कर बहुत से लोगो के मन मे एक अजीब सा डर बैठ गया उन्हें लगता हैं की अब कलयुग का अंत काफी निकट आ चुका हैं ।

अपनी मौत का तारीख कैसे पता करे 

जब कि कई लोग ऐसे भी है जो ये समझते है कि कलयुग को समाप्त होने में अभी काफी साल बाकी हैं परन्तु कलयुग के अंत के बारे में शास्त्रों ओर पुराणों में बड़े ही विस्तार से बताया गया है कि कलियुग का अंत कब होगा? ओर साथ ही साथ इसमे ये भी बताया गया है की जब कलयुग का अंत होने वाला होगा तब पथ्वी पर कोन कोन से लक्षण दिखाइए देने लगेंगे । 

अपनी मौत का तारीख किसे जाने

ओर मनुष्य के शरीर और मन मे कैसे बदलावा नजर आने लगेंगे इन्हें देख कर आप आसानी से आजाद लगा सकते हैं कि अब कलयुग का अंत काफी नजदीक हैं । 

तो चलिए मित्रों एक बार विस्तार से जानते हैं और जानते हैं कलयुग के कितने चरण है इसका अंत कब होगा 

कलयुग का अंत कब होगा कैसे होगा

शास्त्रों में समय अवधि को बहुत ही विस्तार से बताया गया हैं इसके अनुसार पितरों का एक ओर रात मनुष्यों के एक महीने के बराबर होता हैं वही देवताओं का एक दिन ओर रात मनुष्य के एक साल के बराबर होता हैं ।

मरने के बाद क्या होता हैं 

इसी प्रकार से देवताओं का एक महीना मनुष्य के 30 साल के बराबर होता हैं और देवताओं का एक साल मनुष्य के 360 साल के बराबर होता हैं । 

शास्त्रों में कलयुग की आयु 4 लाख 32 हजार साल बताया गया है जिसमें अभी  4 लाख 26 हजार 880 साल अभी बाकी हैं । इसके बाद ही कलयुग का अंत होगा और फिर सतयुग का आराम होगा 

जैसे- जैसे कलयुग का अंत करीब आने लगेगा मनुष्य जाति का पतन सुरु हो जाएगा लोग एक दूसरे के प्रतीक दुश्मनी रखने लगेंगे । और एक मनुष्य दूसरे के हत्या करेगा । 

कलयुग का अंत होते- होते मनुष्य की उम्र 13 साल की ही रह जाएगी इस समय महिलाओं का सौभाग्य भी बेहद कठोर हो जाएगा केवल धनवान लोगो के पास महिलाए रहेगी लोग आपने प्रकृति को खूब सूरत बालो को रखना सुरु कर देंगे । 

कलयुग में किसी के भी बाल लंबे और काले नही दिखाई देंगे जिस दिन एक बेटा आपने बाप पर हाथ उठा ले से समझ जाना कि कलयुग आपने चरण सिमा पर हैं । घर घर में कलश सुरु हो जाएगा लोग आपस मे मिलकर नही रहेंगे । 

आपने ही घरों में अपनों को ही मरेंगे कलयुग में कोई भी एक दूसरे के साथ सच नहीं बोलेगा । पति पत्नी से जुट पिता पुत्र से झूठ तःव की आखों पर पटी बांध दी जाएगी हर जगह बस झूठ ओर झूठे लोगों का बोल बाला होगा । 

कलयुग में लड़किया बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं रहेगी उनका आपने घरों में ही सोसन होगा अपने ही घर के लोग उनके साथ व्व विचार करेंगे रास्तों की मर्यादा समाप्त होने लगेगी कलयुग में सादी सिर्फ एक समझौता बन कर रह जायेगा । ना पति पत्नी इजाजत करेगी और ना पत्नी पति की शादी जैसा पवित्र रिश्ता आ पवित्र हो जाएगा । 

किसी की भी सादी सुधा जिंदगी ठीक से नहीं चलेगी पति पत्नी एक दूसरे के साथ लड़ाई करेंगे । सतयुग में लोगो की उम्र लाबी होती थी और उनके मिर्तुय भी अच्छी और सुलभ मानी जाती थी ।

मगर कलयुग में किसी भी व्यक्ति की उम्र 20 या 30 साल से ज्यादा नहीं होगी कलयुग में कई लोगो को अकाल मृत्यु का सामना करना पड़ेगा कईओ की मौत बहुत बुरी ओर पीड़ा दायक होगी ।

बेमानी का ताज होगा लोग एक दूसरे को ठग कर पैसे कमाएंगे कोई किसी को मरेगा ओर कोई किसी का हक छीन लेगा । बस आपने ही अपनों के साथ गदरी करेगा । और लड़कियों बहुत छोटे में जन्म देगी । 

भगवान विष्णु जी कहते है जब 7 वर्ष की आयु में लड़की माँ बनेगी तो समझ जाना ये घर कलयुग है और बस कुछ ही समय मे इसका अंत होने वाला हैं । 

देश और चारों ओर अकाल पूर्व भुखमरी फैलने लगेगी लोग प्यास ओर भूख से मरेंगे । पुराणों में भगवान कल्कि के अवतार भी मिलता हैं । 

ऐसा कहा गया है कि जब धरती पाप के बोझ तले दब जाएगी और चारों ओर पाप ही पाप नजर आने लगेगा तब भगवान विष्णु कल्कि का अवतार लेकर इस घड़ा को पापियों से मुक्त करेंगे और इसके बाद सुरुवात होगी सतयुग की । 

तो दोस्तों इन लक्षणों को देख कर आप जान गया होगा कलयुग कितना बाकी है अभी | कलियुग का अंत कब होगा? उम्मीद करता हूँ आज का यह आर्टिकल आपको पंसद आया होगा तो आपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले ।



Related Articles :-