How To Earn Money On YouTube | In Hindi | Youtube से पैसा कैसे कमाए १

Author: in November 27, 2018
 आजकल ज्यादातर लोग के मन में ये question होता हैं । YouTube से पैसा कैसे कमाया जाता है ! ये सबाल उनलोगों के मन मे आता है जो एक नया youtube channal start करना चाहते हैं । ओर उनके मन मे आता है जो channel बना चुके हैं । so दोस्त आज में बताने वाला हूं । youtube से पैसा कैसे कमाए । तो  चलिए सुरु करते हैं ।


Youtube से आप तीन तरीके से पैसा कमा सकते है !

Affiliate Marketing :- यानी जब आप किसी Projects का review करते है तो इसमें आपको कम्पनी द्वारा एक Link प्राप्त होती है अगर आप उसके नीचे लिंक देते है खरीदने के लिए ओर कोई प्रसन्न आपके लिंक पर जा करके उस समान को पर्चेज करता है । तो आपको कुछ commission दिया जाता है । 





Sponsorship :- यानी कि कोई पर्सन अपनी किसी application , का या किसी projects का आपसे review कराता है तो इसको कहा जाता है स्पॉन्सरशिप जिसके लिए आपको कुछ पैसे भी देता है।

 Advertising :- आपकी वीडियो पर जो भी Ads आते है उससे आपको पैसा मिलता है 

Youtube channel से पैसा कमाने के लिए आपके पास एक  youtube channal होना चाहिए । जो की आप कुुुछ Steps  में setup कर सकते है । 

steps:1 सबसे पहले YouTube channel create करना होगा । जिसके लिए आपके पास एक Gmail Id होना जरुरी है YouTube channel कैसे बनाया जाता है । इसके लिए मेने पहले से एक post लिख चुका हूं । आप वो भी देख सकतें है । YouTube पर channel कैसे बनाएं


steps:2 Youtube channel बनाने के बाद आपको उस पर कुछ वीडियो upload करने होते है । वीडियो अपलोड करने पर आपको दो चीजो का ध्यान रखना है । पहला ये की आपकी वीडियो में कोई copyright content यानी किसी other पर्सन का create किया हुए कोई content नही होना चाहिए । ओर दूसरा ये है कि आपको विडियो यूट्यूब की किसी community gadline का वालेस्न ना कर रही हो । 

Youtube पर वीडियो कैसे upload करते है इसके लिए भी मेने अलग से पोस्ट लिखा हुआ है आप पढ़ सकते है । 

steps:3 अब आपको channel पर कम से कम 1 हजार subscribe ओर 4 हजार घंटे का watch time complete करना होगा । आपने Monetize enable करने के लिए कोई की जब आपका Monetize enable हो जाएगा । तब ही आपके channel पर ads आएंगे ओर आपको income होगी । 


steps:4 जब आपकी channel पर एक हजार subscribe ओर चार हजार घंटे watch time आ जाता है तब आपको जरूरत पड़ती है एक adsense acount की आपको एक adsense acount बनाना होता है और आपने youtube चेंनल से लिंक करना होता है YouTube से जो भी पैसे कमाते है वो Adsense acount में जाते है ओर एडसेंस अकॉउंट में आपने बैंक अकाउंट लिंक करना होता है जब आप adsense acount आपने यूट्यूब के साथ लिंक कर देते है । तो अब आपको अपनी application को Review के लिए sumit करना होता है जिसके बाद YouTube की टीम आपके channel को review करता है देखती है 

आपके चेंनल पर copyright content या कोई community gadline को अटेच तो नही है । अगर सब कुछ सही होता है तो YouTube की टीम आपके channel को verify कर देती है । एक बार अगर आपका चेंनल monetize verified हो जाता है तो फिर आपकी income सुरु हो जाती है । तो चलिए अब बात करते है youtube से कितना पैसा कमा सकते है । ओर कितनी view का कितना पैसा मिलता है । 

Youtube से कितनी पैसा कमाई जा सकतें है । 




Youtube पर जो earning होती है जो पैसा मिलता है वो कोई फिक्स नही होती है । कभी कभी क्या क्या होता है 1 हजार view पर ही 1$ मिल जाता है लेकिन कभी कभी ऐसा होता है की 10 हजार view पर 1 $ मिलता है ये depend करता की आपका channel किस Category का है ओर view किस देश से आ रही है । जैसे कि आपका चेंनल पर usa से आते है तो आपको ज्यादा income होती है इसी तरह से आपके चेंनल category technology है तो आपके वीडियो पर ज्यादा ads आते है । जससे आपका ज्यादा पैसा मिलती है 

एक बार जब आपके Adsense acount  100$ यानी 7,000 हजार रुपये के आस पास हो जाते है तो ऑटोमेटिक 21 तारिक को आपके bank account में रुपये भेज दिए जाते है । जो छोटी youtuber हैं यानी कि 1 लाख तक subscribe हैं। वो आपने channel से ₹7,000 हजार से लेकर 50,000 तक रुपए कमा लेते है जब कि जो बड़े youtuber है जिनके 10 लाख से ज्यादा subscribe है उसकी जो income है वो लाखो में होती है 

Youtube से जो मेन income होती है वो advertising से होती है जो आपके वीडियो पर एड्स आते है बाकी जो sponsorship ओर affiliate marketing वगेरा है ये आपकी satra income होती है । 


so friends, आप समझ ही गए होंगे । की youtube से पैसा कैसे होती है ओर आप youtube कितना पैसा कमा सकतें है अगर आपको ये पोस्ट पसन्द आया है तो आपने दोस्तो के साथ शेयर किजिए । ओर अगर आपके मन में कोई सबाल तो आप comment करके पूछ सकतें है । 


Related Articles :-