Paytm में KYC Verification कैसे करें - ([ पूरी जानकारी In हिंदी ]

मै प्रदीप आप सभी का तहे दिल से                                       HindiMeHelps.com  पर हार्दिक बधाई देता हु । आज के इस पोस्ट में बताने जा रहा हूं । paytm में KYC कैसे करें । बहूत सारे friends मुझसे comment कर के पूछते है paytm kyc कैसे करे । तो मेरी paytm से भी इसके बारे में बात चीत हुई की सर paytm kyc आखिर कब तक होने लगेंगे या फिर कैसे होंगे क्या कोई नई pasigar आएगा । यही में आपके साथ इस पोस्ट में शेयर करूँगा paytm kyc के बारे में पहले से भी में  कुछ post लिख चुका हूं  अगर आप उस पोस्ट को पढ़ना चाहते हो तो आप उस पोस्ट को पढ़ सकते है !

 सबसे पहले में आपको ये बताना चाहूंगा । कि paytm kyc का MIN kyc  करने का जो मेथड है वो हम article लिख कर पहले शेयर कर चुका हूं । लेकिन फिलहाल paytm की तरफ से kyc नही हो रहा है इस वजह से वो method work नही कर रहे है । देखिए सबसे पहले में आपको बताना चाहूंगा की paytm kyc दो तरह को होते है !

1. Minimum kyc 



2. Full kyc


Minimum kyc :- जो एक साल की validity होता है  और  जो full kyc होता है वो lifetime तक होता है इसके अलावा हम minimum से full kyc में आपको कुछ फेसलिफ्ट ज्यादा मिल जाती है । कुछ लोग इस वजह से paytm kyc करना चाहते है तो देखिए उसको कुछ extra सर्वीस मिल पाए इसके अलावा जो paytm में कैश बैक है वो उन्ही को मिलता है जिनका full kyc complete हो मेने आपने 2 नंबरों पर paytm kyc किया हुआ है एक पर minimum kyc ओर second में full kyc है ।

 तो paytm  ने बताए है की जिनोह ने minimum kyc किया हुआ है वो 1 december के बाद full kyc जो है वो करवा पाएंगे । लेकिन जो नई यूजर है जिनोहने अभी तक minimum kyc अभी नही किया है उनको अभी और समय देना होगा अभी कोई Date fix नही किया हुआ है paytm की तरफ से कुछ update  चल रहा है काफी टाइम से जिस वजह से kyc नही हो रहे है । 


ओर लोगों के पास काफी सारे fraud calls या रहे है । की आपको अपना online kyc करवा लीजिए । ओर कुछ आपने details देनी होगी तो में आपको बताना चाहूंगा paytm kyc के लिए न तो paytm कोई पैसे लेते है । अगर आपसे कोई मांगता है तो आप उसके लिए direct paytm से contact कर सकते है paytm में ओर अगर कोई भी पर्सन आपको कहता है की आपनी ये details note करवा दीजिए । आधार नम्बर नोट करवा दीजिए या आपने बैंक खाता करवा दिजीए । तो बिल्कुल मत दिजीए साथी ही साथ उसका नम्बर delete कर दीजिए । 






कियोकि ये फेसिलिटीज फिलहाल paytm नहो दे रहा कोई और आपका paytm में कैसे कर सकता है इस लिए काफी लोग इसीलिए वजह से paytm फ़्रॉड का शिकार हो रहे है


 I hope आपको paytm kyc का जो भी question होगा इस पोस्ट में आपको answer मिल गया होगा । अगर आपका paytm kyc से related कोई और सबाल है तो आप comment करके पूछ सकते है ओर हम जल्द मिलेंगे किसी ओर पोस्ट के साथ । 

0 Comments