Blog ओर website अंतर क्या है ? Full information

Hello दोस्त क्या आप यह जनना चाहते है ।की  blog vs Website Me kya Difference kya hai यह सवाल बहुत Important हैं खास कर New Blogger के लिए । कियोंकि जब वो ब्लॉगिंग सुरुआत कर रहे होते है तो उसे यह  पता नहीं होता की Blog ओर website में अंतर क्या है । इसी से वो ज्यादा उलझा हुआ रहता हैं  की आखिर हम Blog बनाए या  वेबसाइट कोन  सी site हमारे लिए अच्छा है । 
Blog vs Website difference

यह सवाल हर के ब्लॉगर में मन मे चलता रहता है की Blog ओर website में क्या फर्क है । इस पोस्ट मदद से आज हम सारे सवालो का जबाब देना जा रहा हूं । 

Blog ओर Website अंतर क्या हैं ?


 ब्लॉग और वेबसाइट ज्यादा कुछ अंतर नहीं है ब्लॉग सिर्फ Contact Updated के लिए बनाया जाता है और वेबसाइट के लिए हमे कुछ चीजो का नॉलेज होनी चाहिए । तो चलिए अब दोनों साइट के बारे में विस्तार से जानते है । 

Blog kya है – What is Blog – in Hindi 


Blog kya hai – blog एक Web+ log हैं इस साइट पर आप कभी भी Blog पोस्ट लिख कर publish कर सकतें है Blog or Website बनाने के लिए आप किसी भी Platform को यूज़ कर सकते है । जैसे में Blogger And wordpress इन दोनों साइट ब्लॉग बना सकतें है । 

ओर इसमें आपको design करने की जरूरत नहीं है यह काम आपके Template ओर Theme में पहले से किया होता है अगर आपको उससे ओर अच्छी design करनी हैं तो आप खुद से कर सकतें है किसी  development के पास जाने की जरूरत नहीं हैं । 


Blog पर सिर्फ आपके Contact (article , Post) पर निर्भर करता हैं कि आप दिन में कितना पोस्ट Publish करते हैं उस हिसाब से आपके Blog पर Traffic आता हैं । आपके blog पर जितना ज्यादा पोस्ट होगा उतना ज्यादा आपके blog पर Visitor आएगा । दोस्तों सिम्पल सब्द में काहू तो ब्लॉग के Content Writer हैं आप इंटरनेट पर जितने ब्लॉग  Content Updated करने वाले साइट को  देखते है सब एक Blog है  आप समझ गए होंगें ब्लॉग क्या हैं । 


Website kya Hai ? वेबसाइट क्या हैं ?


दोस्तो वेबसाइट बनाने के लिए हमे Html , JavaScript, php, SCC, Java coding की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। तभी आप एक वेबसाइट बना सकते हैं । website अक्सर बड़ा-बड़ा Company यूज़ करते हैं जैसे कि Amazon, Paytm, Flipkart, Bank, इत्यादि 

ब्लॉग जैसा वेबसाइट में Article नही लिखा जाता है यह सिर्फ Business के लिए यूज़ किया जाता है । ओर यह साइट बनाने के लिए किसी हमें developer की जरूरत पड़ती है ओर इस site आप बिना Coding सीखें  कुछ भी नही कर सकते है । जैसे में Website design, अगर आपको वेबसाइट बनवाने है तो आप किसी developer Contact करके अपनी वेबसाइट बनवा सकतें है इसके लिए वो आपसे  कुछ Charge लेगा । आपकी वेबसाइट के हिसाब से Normal से Normal website बनाने का Charge 2000, 3000 तक लग सकता हैं । 

Blog ओर website को कैसे पहचानें । 


Blog ओर website को पहचानना बहुत सिम्पल है । चलो में एक- एक बताते है ब्लॉग और वेबसाइट को पहचानने के तरीके 

Blog 

  • ब्लॉग के Homepage पर आपको most recent post देखने को मिलेगा । 
  • Blog में Commenting system दिया होता जिस पर आप अपनी सवाल पूछ सकते हो
  • Blog में आपको category, Post date , Author And Tag ओर Content  आपको देखने को मिलता है 
  • Blog पर ज्यादातर Advertising services ओर Affiliate program का link मिलता है 
  • ब्लॉग को खुद से handle करना पड़ता है । 
  • Blog पर सिर्फ Content देखने को मिलता है 


Website 

  • Website के Home page पर internal Link , other site , product sell page या किसी Business के बारे मे लिखा होता है 
  • वेबसाइट का design ब्लॉग से अच्छी होती है
  • वेबसाइट में feedback का Future होती है जिस पर आप Advice भेज सकते है 
  • वेबसाइट सिर्फ आपने Business के लिए बनाई जाती है 

दोस्तो ये था Blog ओर website के पहचान । आश करता हु । की यह जानकारी आपको पसंद आए होंगे । दोस्त जब हम आपना Blog बनाया था तो उस वक्त हमें भी नही पता है की Blog vs website में difference क्या है मुझे लग रहा था Blogger पर site बनाने को blog कहते है ।और wordpress पर site बनाने को Website कहते है 


लेकिन ऐसा नहीं हैं ओर जब हमे पता चला की  blog ओर Website में कुछ अंतर है तो हम यह पोस्ट आपने ब्लॉग पर लिखा । दोस्तों अगर आप भी यह पोस्ट पढ़ रहे है तो आप भी इससे अनजान हैं । 

दोस्तो हमे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आए होंगे । 

0 Comments