Blog से पैसा कैसे कमाते हैं ? वेबसाइट से रुपए कैसे कमाए टॉप 4 तरीके।

यह सवाल हर कोई करता हैं अक्सर new ब्लॉगर की Blog से पैसा कैसे कमाते है ? यानिकि की website से रुपए कैसे कमाए । इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने यह पोस्ट लिखा हैं । जिसमें आज हमलोग सीखेंगे की एक success blogger Blog से पैसा कैसे कमाते है । 
Website se Earn Kaise kare

अगर आप एक new blogger हैं तो आपको ये पोस्ट पढ़ना चाहिए । ताकि आप भी आपने blog/ website से income कर सकें । 

जब भी online पैसा कमाने की बात आती है । तो सबसे ज्यादा नाम blogging की आते है । यह ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया हैं ओर best हैं । अगर आप सच मे  ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं । तो आपको एक blog बनाना होगा । ब्लॉग कैसे बनाते है इसकी पोस्ट पहले से हमारे वेबसाइट पर है अगर आप अभी तक उस पोस्ट नही पढ़ा तो सबसे पहले नीचे लिंक पर क्लिक करें । 


ब्लॉग बनाने के बाद आपको उस पर पोस्ट डालना होगा । जब आपके ब्लॉग पर अच्छी खासी traffic या जाएगा । तो आप कई सारे माध्यम से blog से पैसा कमा सकतें हैं । 
जैसे में , Affiliate marketing, Backlink दे कर Ads लगा कर ओर बहुत सारे तरीके है । जिससे आप पैसा कमा सकते हौ ।

ब्लॉगिंग ( blogging ) से पैसा कमाना सबसे बेस्ट तरीका है google Adsense अगर आपके पास  ब्लॉग हैं तो आप google adsense के बारे जानतें ही होंगे ।

बहुत सी ऐसी blog हैं जो adsense के जरिए लाखो रुपए कमा रहे हैं । वो भी एक ब्लॉग से ओर हर दिन internet पर वेबसाइट की संख्या बढ़ती चली जा रही है । ऐसा नही की blog बनाने के बाद सिर्फ google adsense से ही पैसा कमाई जा सकतें हैं आप बहुत सी तरीको से blog से पैसा कमा सकतें है । 

Hindi ब्लॉग के लिए गूगल एडसेंस सबसे best है इसमें Affiliate marketing से ज्यादा पैसा नही कमा सकतें है । लेकिन आप english Write हैं । तो आप गूगल एडसेंस ओर Affiliate marketing दोनों से अच्छी पैसा कमा सकतें है । 

यदि आप एक हिंदी ब्लॉगर हैं और आपसे कोई कहता हैं की आप Google Adsense से ज्यादा affiliate marketing से पैसा कमा सकतें हैं । तो ये बात बिल्कुल गलत हैं दोस्तो हमनें इस tips को apply करके देखा हूँ । result 0 % आया था । यकीन नही होता तो आप भी try करके देख सकतें हो। 

अगर आपके blog पर ज्यादा traffic या रहे हैं । तो आप हिंदी blog से तीनो तरीके से पैसा कमा सकतें है । आपके लिए बेहतर होगा । की आप इस तीनो तरीके को आजमा के देखें । आपके लिए अच्छा कोन से तरीका हैं और ज्यादा पैसा किसमें हैं । 


 दोस्तो आज से कई साल पहले कुछ website social media  पर चर्चा करते हुए देखा हैं । जो वेबसाइट से हर महीने लाखो रुपये कमा रहे हैं । जैसे में shoutmeloud.com , Tryootech.com , Supportmeindia.com etc . ये सब adsense Ads का उपयोग बहुत कम करता है और फिर भी ब्लॉग से अच्छी पैसा कमा रहे है । 

दोस्तो आज में  जो तरीका शेयर करने जा रहा हूं । ये जानकारी success ब्लॉगर प्रप्त किया हूँ। ओर आज में जो टिप्स बताने जा रहा हूं । वो 100% रियल रहेगा । कोई फोर्ज फोड़ा नही रहेगा तो चलिए सुरु करते है । 


ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए टॉप 4 तरीके जो आपको पता होना चाहिए । 


आज तरीका जो भी है सब success Blogger के देन हैं अगर आप ब्लॉगर के दुनिया मे  एकदम new है तो ये पोस्ट देखना ना भूले । 

1.Advertisement:


हर ब्लॉगर के लिए सबसे पहला income किये जाने वाले google Adsense हैं  इससे पहले हम ओर किसी network पर  ध्यान नहीं देते है अगर गूगल एडसेंस का अप्पर्वल नही मिलता है तो हम दूसरे नेटवर्क के साथ मजबूरन जाना पड़ता है । दूसरे network के साथ लोगों इस लिए जाना पसंद नहीं करते हैं कियोंकि Adsense से ज्यादा ओर कोई Advertisement पैस नहीं देती है । और एडसेंस हमारे हर महीने time to Time पैसा हमारे acount भेज देता है । 

ओर हमारे topic के अनुसार ब्लॉग पर ads display करवाते हैं । ओर हम आपना मर्जी से आपने ब्लॉग पर कही भी Ads लगा कर ओर ज्यादा पैसा कमा सकतें हैं में मानता हूँ । कि हिंदी ब्लॉग पर CPC कम देता हैं English ब्लॉग के कंपेयर से फिर भी अच्छी income किया जा सकता हैं । 

2.Affiliate Programs:


Affiliate marketing से ब्लॉग से पैसा कमाने का दूसरा तरीका हैं । लेकिन इससे google adsense से ज्यादा पैसा नही कमा सकते है कियोंकि इसके लिए कम traffic से काम नही चलेगा । अगर आपके ब्लॉग पर 3,000 से 5,000 हर दिन page view आता हैं तो आप affiliate program से पैसा कमा सकते हैं । इसमे हमें product selling करना होता है अगर सामान बिका तो ही हमें commission मिलेगा । 

Affiliate program में  आपको click करने का पैसा नही दिया जाएगा । ओर blog के topic के अनुसार आपना product  आपने ब्लॉग पर लगाना होगा तभी आप affiliate marketing से पैसा कमा सकतें है । 

3. Sell product 


अगर आप internet के दुनिया मे टॉप marketer है  ओर internet के बारे अच्छी जानकारी रखते है तो जाहिर सी बात हैं आप आपने blog/website पर अच्छी traffic ला लेते होंगें । अगर आप चाहें तो आपने ब्लॉग के अनुसार local product  sell करके पैसा कमा सकतें है । 

यह product कुछ भी हो सकता है जैसे कि application बना कर बेचना , seo सीखना , खुद का सम्मान online selling करना । आपने आपने visitors के अनुसार आपना product कम ज्यादा रुपये में देना । इसके लिए आपके पर एक website होना चाहिए और उस वेबसाइट पर traffic आना चाहिए । तभी आप ये काम कर सकते है । 

4. Start Service:


आगर आपको website design ,seo, blog बनाना , के बारे में अच्छी जानकारी है तो आप महीना में लाखों रुपए तक कमा सकते है । में कई professional ब्लॉगर को देखता हूँ । की वो ज्यातार सेवाओं wordpress setups , website / blog डिजाइन seo related सेवाओं services देता है ओर उससे अच्छी पैसा मांग करता है ।

 अगर आपको इसके बारे में अच्छी जानकारी है तो आप Ebooks बना सकते है ओर उसे बेच सकते हो । इससे आप बाद रकम कमा सकतें है । 

Conclusion


Success या professional ब्लॉगर इन तरीका का सबसे ज्यादा उपयोग करता है पैसा कमाने के लिए । अगर आपके ब्लॉग पर अच्छी traffic है तो आप इन तरीके से आप अच्छी रुपये कमा सकतें हैं । 

सब blogger यह काम नही कर पाता है कुछ blogger जो professional होता हैं और उसके blog ज्यादा traffic आता है  ज्यादातार वही ये काम से अधिक पैसा कमा पाते है । 

दोस्तो  अब मेरा लास्ट point है अगर हर दिन आप दूसरे ब्लॉग पर जाकर पोस्ट पढ़ता ओर ओर अभी तक आपना ब्लॉग नही बनाया है तो आपसे ज्यादा मूर्ख कोई नही है । आज के समय मे जॉब करना कोई पसंद  नही करता है सब online income करना पसंद करता है 

अगर आपको हमसे कुछ हेल्प चाहिए तो comment करके बताएं में आपका help कर दूंगा । इससे ज्यादा ओर कुछ नही कह सकता हु । तो दोस्तो आप हमलोग सीखें। कि ब्लॉग से पैसा कैसे कमाते है पोस्ट अच्छा लगा होगा तो share  करना न भूले धन्यवाद ,,,

0 Comments