Blogger Blog को design कैसे करें ? 10 important Tips -in Hindi

Blogger Blog को Design कैसे करे । Blogger पर Blog बनाने के बाद , सबका मन मे एक ही सवाल होती है कि Blogger पर Blog बनाने के बाद अच्छी Design कैसे करें । आज में आपको Blog के design के बारे में ऐसी जानकारी शेयर करने वाला हूं । जिससे आपका Blog वेबसाइट की तरह most design लगेगा । चाहे आपका साइट ब्लॉगर पर कियों ना हो फिर भी आपका ब्लॉगर ब्लॉग वेबसाइट जैसी दिखाई देगा । तो चलिए जानते Blog को design करना सीखते है । 
Blogger blog design kaise kare

Friend , यह तो सब जानते है Blog बनाने के उसमे design करना कितनी important होती है । कुछ ऐसे ब्लॉगर जो आपनी blog इतनी अच्छी design करते है को उसे ब्लॉग  पता नही कर सकतें है यह Blog ब्लॉगर पर है या wordpress पर blog की design जितनी standered होगा Visitor उतना पसंद करेगा । 


हर कोई यही चाहता है कि  हमारा ब्लॉग वेबसाइट जैसा दिखाई दे और मेरा ब्लॉग google के  पहले page पर show हो । इसके लिए आपने ब्लॉग में new  design update कर कर के Better design करते है । 

अगर आप Blog / website को अच्छी design करनी है तो आपको paid Template ओर theme यूज़ करना आवश्यक हैं कियोंकि Free template or Themes  में आपको ऐसे कुछ  देखने को नही मिलता जो आप उसे edit करके Blog के ओर design बना पाएंगे । 
अगर आप चाहते हो मेरा Blog Top ranking में हो ओर आपके ब्लॉग पर ज्यादा Visitor तो Blog को जहा तक हो सके सबसे हट कर ओर simple design बनाये । जिससे Visitor पोस्ट को असानी से Read कर सकें । 

आज में आपको blogger blog के लिए 10 Important Tips देने जा रहा हु । जिससे आप अपने ब्लॉग पर अच्छी design कर सकते है । 

Blog को design करने के लिए क्या होना चाहिए ? 


Blog को design करने के लिए आपको उसकी Coding आना चाहिए । चाहे आपके साइट Blogger पर हो या फिर wordpress दोनो के लिए coding  थोड़ी बहुत जानकारी होना होनी चाहिए है नहीं तो  ब्लॉग design करते वक़्त कुछ mistake  हो सकती है कियोंकि अक्सर new ब्लॉगर को यह पता नही होता है और उसके  बाद में आपना ब्लॉग खो देना पड़ता है । सो आप पहले आपना blog को  backup कर के रखें ताकि बाद में कई बड़ा problem न हो सके । उसके बाद blog की design करना सुरु करे । 

Blog को design करने के क्या फायदा है ?


फ़्रेंड्स blog को डिज़ाइन करना चाहिए कियोंकि Visitor अच्छी design साइट ज्यादा पसंद करता है ओर ऐसे में आपना blog design होना ज्यादा जरूरी है ओर जब हमारे Visitor  ब्लॉग को पसंद करता है तो हमारे ब्लॉग पर Traffic आता है और उस Traffic से हमारी Income होती है आप समझ गए होंगें की ब्लॉग में design करना कियो जरूरी है । 

Blogger Blog को design कैसे करे ?


   1)Blogger Template 


आज हम सबसे पहले सुरवात करने जा रहे है Template से कियोंकि Blogger Blog को design करना Template से सुरवात होती है कियोंकि जब हम कोई Template download करते है तो उसमें सारे footer credit पहले से दिया हुआ होता है उसे change करना हमारा काम होता है । 


फ़्रेंड्स आप यह जरूरी देखा होगा जब कोई Free template download करते है तो उस template में कही न कही design करने वाला का नाम होता है और  उसे नाम को हम आसानी से Remove या delete नही कर सकते है । अगर यही template पैसा दे कर Download करते हैं तो हम बहुत आसानी से उस Footer को delete कर पाते है ।

इसलिए जब भी आप कोई free template download करते है उससे पहले उस की Template loading speed  ओर footer Credit जरूर check कर । अन्यथा आप paid टेम्पलेट यूज़ करें । इसमे आप जो चाहे edit , Delete , Remove कर सकते है बहुत आसानी से ,


 2) Add logo and favicon


फ़्रेंड्स अगर आप चाहते है कि जब कोई हमारे साइट ओर आये तो हमारे ब्लॉग किस platform पर हैं यह नही पता कर सके इसके लिए आपको आपने website के लिए एक logo Add करना  बहुत जरूरी है ।

आगर आप आपनी website के लिए logo  नही बनाते है तो जब भी कोई Visitor  आपका ब्लॉग आते ही पता कर लेगा यह  साइट किस platform पर बनाई गई है 


फ़्रेंड्स Logo के साथ – साथ favicon logo  बनना भी बहुत जरूरी है । favicon का मतलब आपके URL के पहले जो logo का आकार होता  है उसी को Favicon logo  कहते है । 

    3) Blog Header 

Blog का header जितना हो सके उतनी अच्छी से costimze करके design करें Headar Blog का important part है ओर सबसे पहले Visitor को यही नजर आता है सो आप blog को header ऐसा बनाये जो वेबसाइट की तरह दिखाई दे । 

    4) Website Navigation 

Blog में एक अच्छी navigation बार Add करो जो mobile Friendly हो ओर उसमे आपने ब्लॉग के टॉपिक के अनुसार  category बनाये जैसे – blogger , make money , youtube , seo, Technology , इत्यादि का page बनाये ओर navigation bar में Add करें ।

5)Use Popular Post , Latest Post Widget

इस page को Add करना important है जब कोई visitor आपके blog कोई Article पढ़ने आएगा उसके साथ – साथ आपका Popular post and Latest post भी पड़ेगा इस लिए ब्लॉग में popular post widget add करे।

6)About The Author

ब्लॉग में About Us Form add करे और उसमे आपने बारे में लिखे इससे आपका visitor आपके ऊपर विश्वास कर सके । ओर आप कोन हो कहा से हो यह जान पाए । ओर आपने ब्लॉग बनाने का मकसद क्या है । 

7)Add Top Subscribe Widget

ब्लॉग को अच्छी design करने के लिए ब्लॉग में Subscribe widget जरूर add करें इससे आपका ब्लॉग का design ओर सुन्दर दिखाई देगा । 

8)Top Search Bar

Blog में एक custom search bar होना बहुत जरूरी हैं । जिससे आपका visitor direct आपनी पसंद का पोस्ट search कर सकता है इससे आपके ब्लॉग की design भी अच्छी होगी और उसके साथ Traffic Increase भी होगी । Blogger me Custom search bar kaise add kare

9)Simple Color

 ब्लॉग में आपना पसंद का Color यूज़ करके ब्लॉग का ओर अधिक सुंदर बना सकते हैं ऐसा भी नही कर जो Color आपको अच्छा लगे और दूसरे को वो color पसन्द ही न करें  Post के background की colorबिल्कुल सफेद होना चाहिए । बाकी Titel , heading , Sub- Heading की Color आपनी पसंद का set कर सकते है । 

10) Remove powered by blogger extension

ब्लॉग में free Template Upload करने से हमारी Theme के नीचे power by Blogger , या designed करने वाले का नाम नजर आता है इसे देखकर कोई भी बता सकता है आपका साइट ब्लॉगर platform पर है जिसके करने visitor आपको भेलू नही देगा । इसके लिए आपको Power by Blogger extension को हटाये । 

फ़्रेंड्स इस पोस्ट पढ़ने के बाद आप अपने ब्लॉग को website जैसा design कर सकते है। इसके Related आपके मन मे कोई सवाल हो तो आप comment में बताए । 

0 Comments