Blog किस topic पर बनायें, Best Topic for blogging In Hindi - Hindi Me Helps

Friday, November 22, 2019

Blog किस topic पर बनायें, Best Topic for blogging In Hindi

By:   Last Updated: in: ,

Blog Topic Idea – हेल्लो फ़्रेंड्स , आज में फिर से आपके लिए एक new Topic लेकर आया हूँ। जो आपको बहुत काम आने वला है ओर आप एक new blog बनना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए सबसे important है कियोंकि इस पोस्ट में आप Blog Kis Topic par होना चाहिए इसकी जानकारी मिलने वाले है । 
Blog ka topic kaise select kare

फ़्रेंड्स हर ब्लॉगर का यही सपना होता है कि हम किस टॉपिक पर ब्लॉग  बनाये जिससे हमारी income हो सके । ओर यह बहुत जरूरी भी है की ब्लॉग बनाने से पहले आपनी Blog की Topic select करना Blogging kis Topic पर सुरवात करे जिससे हमारी income increase हो और हम आपने ब्लॉग से अच्छी पैसा कमा सके । ओर आगे चल कर आपने ब्लॉग की performance बहेतर बना सकें । 

Friend आज में इस पोस्ट में blog Kis Topic par Banaye , Blogging kis Topic par banaye , Blogging ke liye Kis Topic select kare , Blogger के लिए Best Topic कैसा होना चाहिए इसी के बारे में विस्तार से समझेंगे । 

दोस्तो Blog Kis Topic पर बनायें इससे पहले आपना interest के बारे में पता होना चाहिए । तभी आप blogging में success हो पायेंगे । ओर blogging में आपना केरियर बना सकते है । दोस्तो आपको ये समझना होगा कि लोग आपसे क्या चाहता हैं ओर आप उनलोगों को सही जानकारी दे पाते है क्या नही मेरा कहना ये है की आप जिस भी टॉपिक पर ब्लॉग बना रहे हो । उस topic की जानकारी आपके पास अच्छी होना चाहिए । 

Blog kis Topic par banaye ? Best Topic For Blogging In Hindi ? 


Friend , आज में इस पोस्ट के माध्यम से उन Topic के ऊपर बात करूंगा । जिन टॉपिक पर ज्यादा visitor आते है ओर वह traffic सबसे ज्यादा google search engine से आते है ओर इस topic पर ब्लॉग कम बनी हुई है । ओर इसकी जरूरत ज्यादा है तो चलिए देखते है वह कोन सी Topic है । 

### 1 : Product Review 

हम जब भी कोई product को online खरीदते है या किसी समान लेते है तो उस  समान लेने से पहले उसकी जानकारी प्राप्त करना पड़ता है लेकिन कई बार हमे कुछ product की जरूरी जानकारी नही मिल पाती है । 

फ़्रेंड्स मेने इंटरनेट और कुछ ऐसे वेबसाइट देखे है जो सिर्फ Product Reviews पर Article लिखते है और वो अच्छी खासी पैसे कमा रहे है ।

### 2 : Tech support 

बहुत सारी Companies Hardware ओर software technology service offers करती है आप tech सपोर्ट ब्लॉग बना कर technical support बना सकते हो ओर आप इन companies साथ डील कर सकते है । 

इंटरनेट पर आपको Microsoft , Google ओर फसबूक पर आपको millions post मिल जाएगा जिनमे Technology के Related अपनी जानकारी शेयर करते है उदाहरण : digital inspiration tech blog ये सबसे बड़ा उदाहरण है 

### 3 : How To Make Money 

Friend यह Topic दुनिया के किसी भी कोने में ये टॉपिक के Related Google पर searching किये जाने वाले में से एक है चाहे वो online work के लिए है या offline के लिए ओर ये Topic कुछ समय से बहुत ही traning topic रहा है । 

ओर अभी भी Top Topic में सुरुवती तोर है अगर आप इस topic पर ब्लॉग बनाते है तो आपको बहुत ज्यादा traffic मिल सकता है 

 ### 4 How To series 

इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे ब्लॉग बना है जिन पर helping यानिकि how To वाले Article शेयर किया जाता है गूगल पर लोग इसके Related ज्यादा searching किया जाता है 

उदाहरण में आप www. WikiHow.com site को देख सकते हो जिसपर how To content शेयर किया जाता है ओर यह साइट बहुत ज्यादा popular है 

अगर आपको ब्लॉग के लिए कोई अच्छी नीच नही मिल रहा है तो आप how To के series पर Article लिख सकते है ओर लोगों के सवाल का जबाब दे कर अच्छी traffic प्राप्त कर सकते ### 6 Beginner Guide है । 

### 5 politics 

Politics भी अच्छी Topic है ये एक ऐसी topic है जिन आप जितना काम लिखोगे उतनी ज्यादा लोग पसंद करेगा इसके बारे जब Election होते है तो उस year ये टॉपिक most popular बन जाता है 

आप इस टॉपिक पर politics leaders के बारे में लिख सकते है या फिर आप इसके किसी भी point को focus पर लिख सकते है । 

### 6 Beginner Guide

दुनिया मे बहुत से लोग ऐसे है जो internet पर online कुछ चीजो सीखना चाहते है इसमे आपलोग किसी भी टॉपिक पर Guide कर सकते हो तो आप Guiding पर ब्लॉग बना सकते है

 इसमे आपको traffic का टेंसन नही लेना पड़ेगा ओर इसमें आपको high CPC भी मिलेगा । 

फ़्रेंड्स में आपको नीचे कुछ और Topic शेयर करने जा रहा हूँ । जिस पर आप ब्लॉग बना सकते है और अच्छी traffic के साथ – साथ अच्छी पैसा भी कमा पायेंगे । 

Life style 
Story ( inspiration , Historical)
Tutorial
Gaming
Health & Fitness 
Marking
Education
Car and bike Review 
Mobile Review 

Conclusion 


Friend में एक बात बता देता हूँ । की popular topic आते जाते रहते है सो में आपको कहना चाहूंगा। की आप आपने Interest के topic पर ब्लॉगिंग करे । ब्लॉग का टॉपिक आपने पसंद का होना चाहिए ऐसे में आप कभी भी आपने ब्लॉग पर Post share कर सकते है अगर आप ऐसा नही करते हैं तो आपको बाद में उस ब्लॉग को छोड़ना पड़ सकता है । 

जब भी हम आपना पसंद का काम करते है तो उसमें हमारे पूरी जानकारी होती है ओर हमारे लगन भी रहता है बल्कि जिस काम में हमे पसंद नही होता है उसे हम ज्यादा समय तक नही कर सकते हैं । 

उसी प्रकार blogging में भी होती है वेबसाइट बनाते वक़्त ये बहुत जरूरी है कि हम किस टॉपिक पर ब्लॉग बनाये । जिस पर हम पूरा समय तक चला सकते है । 


I hope आपको इस post में बातये गए जानकारी आपको पसंद आये होंगे कि blog kis topic पर बनाये । में आपको जाते – जाते फिर से वही कहना चाहता हूं कि आप किसी भी Topic पर ब्लॉग बनाये successful सभी मे होगा । सिर्फ आपको उस टॉपिक की जानकारी अच्छी होनी चाहिए । 


14 comments:
Write comment
  1. Hi, mai bhi blogging start krna chahti hu, kya aap mujhe guide kr sakte h

    ReplyDelete
  2. blog ko google me rank hone me kitana samay lagata hai bhai blogger sahi hai

    ReplyDelete
    Replies
    1. अगर आप अच्छी से seo करके पोस्ट लिखते हो तो 1 महीने में आपका ब्लॉग रैंक हो जाएगा इसकी कोई समय नही है ।

      Delete
  3. Kya govt. Job ki jankari par banane see views to melenge na

    ReplyDelete
  4. dost mujhe bhi batao kase blog banye aur kase income start kare

    ReplyDelete
    Replies
    1. Blog kaise banaye ke Bare me already post Likh chuka or blog se paisa kaise kamaye iske bare me bhi post likh chuka hu.

      Delete
  5. आपका ये लेख बहुत ही सराहनीय है. समजाने का तरीका भी आसान है. आप से inspire हो के मेने इसी topic पे अपनी भाषा में इसे समजाने की कोशिश की है. 99 best blog topic बताये है.

    https://www.hindisoon.com/99-best-blog-topics-1/

    ReplyDelete