Incoming Call nahi aa raha hai

Author: in September 09, 2022

 दोस्तों अगर आपके साथ ये problem आ रही है Incoming Call nahi aa raha hai तो आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है आज में आपको Incoming Call nahi आने के कारण ओर उसे ठीक करना का तरीका बताने वाला हूँ । 


यदि आपके मोबाइल पर कोई व्यक्ति कॉल कर रहा है और आपके फोन पर नहीं आ रहा है तो आपको क्या करना चाहिए इसकी solution मेरे पास हैं incoming call not coming ये दिक्कत मेरे साथ भी हुआ था मेने इसीलिए में आपलोगों के साथ शेयर कर रहा हूँ । 

किसी भी mobile पर Incoming calls ना आने का कुछ reason हो सकता हैं । दरसअल कुछ customers इन reasons के बारे में पता नहीं होता है ओर वो बहुत परेशान में  रहता हैं । आखिर मेरा साथ क्या हुआ और ये भी सोचने लगता है मेरा सिम तो कही हैक तो नहीं हो गया है उसके बाद वो नजदीक दुकान पर चले जाते है और कुछ छन में ये problem ठीक कर देता हैं । ओर वो आपसे पैसे भी मांग करता है यदि आपके साथ कभी ऐसा हो जाये तो आप एक बार जरूर google बाबा का नाम लेना क्योंकि सब solution आपको google पर मिल जाएगा । तो चलिए बिना समय गबाये आपने काम पर आते है और जानते हैं । Incoming Call nahi aa raha hai kya  kare 

Incoming Calls Na Aaye To Kya Kare

Incoming calls न आने का कोई बड़ा कारण नही हैं बल्कि ये बहुत छोटा कारण है । में आपको step bye step बनाते की कोशिश करूंगा कि आखिर में आपके फोन पर incoming call क्यों नहीं आ रहा हैं । 

Incoming Calls Na Aane Ke 5 Top Reasons & Solutions

1)Call Forwarding / Divert

अपने कभी न कभी Call Forwarding के बारे में जरूर सुना होगा । ये service हर telecom company अपने customers देती हैं इससे हमें बहुत ज्यादा फायदा होते हैं । मान लो आपके फोन में 2 सिम लगा है ओर आपके पास एक ओर सिम है जो आप चालू रखना चाहते है और उसका कॉल आप किसी दूसरे नंबर पर Call Forwarding करना चाहते है तो यह काम आप बहुत आसानी से कर सकते हैं । अब बात करते है इससे हटाये कैसे । यदि आपके नम्बर ओर कॉल नहीं आ रहा तो हो सकता है आपका कॉल Forwarding किया हो या गलती से हो गया हो । 

Solution 👇 

यदि आपके नम्बर पर call divert / call forwarding सेवा चालू हो गया है और आप इसे बंद करना चाहते है तो आप इस article को पढ़े Call Forwarding kya hai इसके बारे हम detail में बताया हैं । 

2 ) Call Barring

Call barring का ऑप्शन आपके mobile के setting में दिया होता है जिसे ON करने के बाद आपका incoming calls आना बंद हो जाता हैं । यदि आपने गलती से ये ऑप्शन ON कर रखी है और आपको पता नही कैसे इसे बंद करे तो आप नीचे देखे । 

Solution 👇

सबसे पहले mobile के call setting में जाएं या फिर setting bar में search के ऑप्शन पर क्लिक करे और call barring सर्च करें उनके बाद आपके सामने इसकी पूरी लिस्ट आ जाती हैं यदि आपका कॉल बारिंग on है तो उसे आप बंद कर दे या फिर मेरा दूसरा article read कर सकते है जिसमे call barring के बारे में पूरी जानकारी दिया है इस ऑप्शन को बंद करने के लिए आप customer care पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । 


3) Sim खराब हो जाना 

यदि आपके सिम पर network आ रहा है और जा रहा है तो आपके सिम पर call ओर sms आना बंद हो सकता हैं इसका सरल उपाय है आप एक बार सिम को बाहार निकाल कर फिर से डाले फिर भी काम नहीं कर रहा तो आपके यरिया में network problem हो सकता है इस इथिति मे एक बार आपने customer care से सलाह जरूर दे । 

4) Mobile ya sim slot damage ho jana

सब चीज करने के बाद भी आपके कॉल नहीं आ रहा है तो सकता है आपका सिम slot या damage हो जाना ये भी करना हो सकता है । इसके लिए सबसे पहले ये जानना जरूरी है आपका सिम काम कर रहा है या काम करना बंद कर दिया है अगर आपके फोन में काम नहीं कर रहा है तो आप एक बार दूसरे के मोबाइल में लगा कर चेक करें । 

Solution 👇

यदि आपका सिम problem है तो आप customer care पर कॉल करें अपनी दिक्कत उसे बताएं आगे की process वो आपको बता देगा । ध्यान रहे यदि आपका सिम Sim blocked या permanently बंद हो चुका है तो customer care आपकी पूरी मदद करेगा और जहा तक हो सकता वो चालू करने की भी प्रयास भी करेगा । 

5)Mobile Damage

मोबाइल खराब हो जाने की वजह से कई बार incoming calls आना बंद हो सकता हैं । इसलिए आप एक बार किसी दूसरे का सिम डाल कर चेक करे आपके सिम में दिक्कत है  या मोबाइल में ओर याद रहे एक ही company का बार बार सिम मत डाले क्योंकि हो सकता है आपके यरिया में उस सिम network कुछ समय के लिए बंद हो सकता हैं ।

आप चाहे तो मेरा old पोस्ट पढ़ सकते है जिसमे हम बताया हूँ network problem ठीक कैसे करे तो दोस्तो उम्मीद है यह जानकारी आपको कैसा लगा हमे comment में जरूर बातए । 

I hope की Incoming Call nahi aa raha hai ये information अच्छी लगी होगी । ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को subscribe कर ले ताकि आपको मेरा हर जानकारी समय पर मिलता रहे हैं । ओर यदि आपको मेरा बताया गया जानकारी से कुछ हेल्प मिला हो तो इस पोस्ट को आपने दोस्तो के साथ शेयर करें । 

ये भी पढ़े 

सिम के बारे में पूरी जानकारी

Airtel sim ki jankari


Related Articles :-