Thursday, November 14, 2019

Blogger blog ka Font Change kaise kare – blogger full Guide in Hindi

हेल्लो फ़्रेंड्स , आज के इस पोस्ट में  हमलोग जानेगे की blogger Me font change kaise kare यानिकि blogger में google font कैसे install करें इसकी पूरी जानकारी हिंदी में ओर Google Font Use करने की क्या फायदे होती हैं । 
Google font use kaise kare

फ़्रेंड्स यह बात तो हम सब जानते है कि जब हम blogger  platform पर free website बनाते हैं उसके बाद एक Template की जरुरत पड़ती हैं जो हम किसी भी वेबसाइट से डाऊनलोड कर सकते हैं ओर आपनी Blogger Blog में upload कर सकते हैं लेकिन यह सब जानते हैं कि जो पहले से blogger Template में Google Font दिया होता हैं वह हमें पसन्द नही होता हैं लेकिन आप चाहे तो इसकी Font change कर सकते है और आपनी Article को अच्छे से अच्छे Google font बना सकते हैं । 


इस पोस्ट में हम आपको google के blogspot blog में font change करने के बारे में विस्तार से बताउँग । ताकि आपको सब कुछ अच्छी से समझ आ जाए ओर आप आसानी से आपने blog में font change कर पाएं । 

Google Font change करने के फायदे । 


Google font use करने से हमारे ब्लॉग को पहुत सी फायदे हो सकती हैं जैसे :- Blog को design बनना, blog की article अच्छी से read कर पाना , Google font Size कम ज्यादा कर पाना , इत्यादि , 

जब हम आपने ब्लॉग पर कोई template upload करते हैं तो ऐसा जरूरी नही होता है कि आपके सारे चीज परफेक्ट मिले । जिसमे आपके ब्लॉग के font Word , Color size , आपने हिसाब select करना होता हैं ।।

Blogger blog me Font Change kaise kare  


Blogger में Google font change करना बहुत आसान हैं आप सिर्फ मेरे दिए गए स्टेप को Follow करें । सबसे पहले Google font Select करें । 

Google Front select kare .


Step :1 सबसे पहले https://fonts.google.com/ पर जाएं । 

Step : 2 यह पर आपना पसंद का font चुनें जो आपको अच्छा लगे । 
Font

  1. जिस font को इस्तेमाल करना चाहते है उसके Right side में + पर click करें 
  2. उसके बाद family selected पर click करे ।
  3. अब आपको arrow पर click करना है। 
Font


Step : 3 अब आपके सामने दूसरा page open होगा इसमे आपको दो Code  दिखाई देगा इन दोनों code को आपने  blogger template में Add करना हैं । 
Font

Blogger में Google font कैसे add करें 


Step : 1 Login On Blogger dashboard 

सबसे पहले आपने blogger acount को Login करें । इसके लिए आप www.Blogger.com की साइट पर जाए ओर आपनी gmail id से login कर लीजीए । 

Step : 2 select Theme ( template ) Option 

Blogger में Login कर लेने जाने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह के page open होगा जो आप image में देख पा रहे है । 

  1. Left sidebar menu ke Option के Theme पर जाएं ।

Template

Step : 3 click on Edit HTML button 

Theme select करने के बाद आपको ( Edit HTML ) पर click करना है  जैसा कि image में देख रहे हैं । 

    1. EDIT HTML पर click करें ।
Template editing

Step 4 अब आपके सामने Edit HTML  के सारे code  open हो इस box के अंदर आपको ( Head ) code search करना है

 Ctrl+ F button को press करें और head के ढूढ़े यह आपको सबसे ऊपर में ही मिल जाएगा उसके ठीक नीचे  आपको  Standard के नीचे जो Code है उसे  पूरा Copy करें उसके बाद इस Code में कुछ Changing करनी हैंं । 

जहाँ कोड खत्म हो रहा है >  से पहले / (Slash)  लगाए. अब आपको कोड कुछ इस प्रकार बन जाएगा. <link href=”https://fonts.googleapis.com/css?family=Noto+sans” rel=”stylesheet”/>

अब इस Code Copy करें और Head के ऊपर paste कर दीजिए । फिर भी आपको  समझ नही आ रहे है तो image की मदद ले सकते है । 


Code को paste करने के बाद template save करें अब आपको fast step complete हुए 

Step : 5 Specify in CSS code को Blogger के template में Add करना हैं । 
  1.  फिर से blogger template में जाएं और ctrl+f की button press करे ओर font-family code serach करें 
  2. Specify in CSS के ठीक नीचे जो code है उसे copy करें  ओर पुराने code से Replace करें ।  मतलब आपके template के अंदर जो पहले  से font - family का  code है उसकी जगह new font family code add करना हैं । 


फिर भी आपको समझ नही आ रहा है तो आप screen shots की मदद ले सकते है 
Html editing
Code को replace करने के बाद Template को save कर ओर किसी भी पोस्ट को open करके देखे की google font बदला क्या नहीं मुझे उम्मीद है कि आपका ब्लॉग का google Font change हो चुका हैं । फिर भी आपको कोई problem हो तो comment में बता सकते हैं । 

फ़्रेंड्स आज आपने सीखा की Blogger me Font change kaise kare की जानकारी आपको कैसा लगा आप हमें बताएं ओर आपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को जरूर शेयर करें 
No comments:
Write comment