Friday, November 15, 2019

Blogger me meta tag description code add kaise kare – full Guide

By:   Last Updated: in: ,
हेल्लो फ़्रेंड्स , क्या आप एक ब्लॉगर है ओर आपको यह नही पता है कि blogger me meta tag description code kaise Add kare , ओर आप यह जनना चाहते है तो आप सही Article पर आए हुए है । आज में आपको पूरी विस्तार से बताने जा रहे है कि ब्लॉगर में मीट टैग डिस्क्रिप्शन कैसे ऐड करें , 
Meta Tag code

यह तो हम सब जानते है की blogspot.com  google  का ही service हैं ओर blogspot.com पर बनाया गया ब्लॉग already seo किया हुआ होता है but कुछ step कूद से complete करना होता है लेकिन अगर आपका साइट wordpress पर है तो आपको पता ही होगा  yoast plugin की मदद से हम आपने blog की seo करते हैं लेकिन blogger platform पर ब्लॉग बनाने के बाद इसमे कोई seo plugin यूज़ करने को नही दिया जाता है इसमे कूद से seo करना पड़ता हैं । 

तो चलिए अब में आपने टॉपिक के ऊपर आते है और जान लेते है कि  Blogger blog me Meta Tag Code Add kaise kare 

Meta Tag Code kya hai ? What is Meta Tag Code 


Meta Tag description एक HTML code होती है अगर आपको थोड़ी सी भी  HTMl की बारे जानकारी है तो आप बहुत आसानी से समझ जायेंगे की HTMl Code क्या है और Blogger ब्लॉग में Add कैसे करे फिर भी में आपको बता देता हूँ ।

 Meta Tag Code में क्या – क्या आते हैं

      • ब्लॉग किस बारे में है ।
      • ब्लॉग के टॉपिक क्या है ।
      • ब्लॉग का admin कोन है ।
      • किस देश का ब्लॉग है ।
      • किन -किन चीजों को Google search engine में             लाना है ।

Blogger Blog Me Meta Tag Code  Kaise Add kare


How To Add Meta Tag Code in Blogger : अगर आप अपने ब्लॉग में Meta Tag Code add करना चाहते है या लगाना चाहते है तो इस कोड को लगाने से पहले आपका ब्लॉग Google , Bing , Alexa ,जैसे search engine में Add होना चाहिए । ओर इसके साथ Facebook page , Twitter page होना आवश्यक हैं । तो चलिए अब जानते है कि meta Tag Kaise banaye . 

Step : 1 

Blogger में meta Tag code add करना बहुत आसान है । बस आपको मेरे दिए गए स्टेप को follow करना है ।

सबसे पहले नीचे दिए गए लिंकः पर जाना है और आपना blog के लिए meta tag Code Generator कर लेनी है 
Meta Tag Code Generator

           Meta Tag Code Generator

Description : इसमे आपको आपने ब्लॉग के बारे में बताना हैं । only 160 शब्दों में ब्लॉग के बारे कुछ इस तरह लिखे की कोई भी उसको देख कर समझ जाएं की इस ब्लॉग में क्या है इसको add करना बहुत जरूरी है कियोंकि जब आपका ब्लॉग की पोस्ट Facebook  , Twitter पर शेयर करता है तो आपका ब्लॉग का description show होती है । 

Keywords : keyword क्या है यह हर कोई जानता है इसकी मतलब क्या है keyword में आपको कुछ सब्द जोड़ना है जो आपके ब्लॉग के मेन टॉपिक है । जैसे कि मेरा ब्लॉग का मेन सब्द कुछ इस तरह की है – Make  money , social network, internet ki puri jankari , आप इसमे 10 से 15 सब्द जोड़ सकते है । इससे ज्यादा नहीं ।

Author : ऑथर में आपना नाम लिख सकते है जिससे google को यह पता चल सके की इस ब्लॉग का Admin कोन है और इस ब्लॉग का  देख भाल कोन करता है । यह इतना important नहीं फिर भी देना चाहते हो तो Add कर सकते है । 

Language : इसमें आपनी भाषा चुन्ह सकते है जैसे – English , हिंदी Gujarati , इत्यादि । आप कोन सी language में Blog पर काम करते हो । यह भी इतनी जरूरत नही है आप चाहे तो इसे छोड़ सकतें हैं ।

Country : इसमे आपना देश का नाम डालना है आप किस देश मे रहते हो । जैसे – India , pakistan , bangladesh , इत्यादि । 

Reboot : यह बहुत important part है इस option में हमे यह बताने होती है कि आप आपने ब्लॉग के page  Google search engine में क्या दिखना चाहते ओर क्या नहीं । में आपको कहूना की आप इसे All रहने दे । 

अब आपने जो Code बनाया है उसको Copy करना है 

Meta Tag Code ko Blogger Me kaise Add kare 

फ़्रेंड्स जैसा कि आप ऊपर में समझा कि meta tag  code Generator कैसे करे यानिकि meta Tag description code कैसे बनाये । अब बात आती है इस Code को Blogger में Add कैसे करे ।

Step : 1 सबसे पहले blogger.com के साइट पर जाए और आपनी Blog को Login करें 


Steps : 2 अब आपको theme select करना है । उसके बाद Edit HTMl पर जाना है ।
Template editing
Step :3 अब आपको Template के अंदर <Head > code search करना है इसके लिए computer keybord में Ctrl+f button  दबाए उसके बाद एक search box open होगा उसमे आप Head search करना हैं Head code आपको सबसे ऊपर ही मिल जाएगा ।
Template edit Html code
Step : 4. अब हमने जो ऊपर में meta Tag code बनाया है उस कोड को  हमे <Head> के नीचे डालना है । इसके लिए Ctrl+v button दबा कर paste कर सकते है ।

(Note ) : अगर आप mobile से Template को edit करना चाहते हैं तो इसके लिए हम आपने साइट पर पहले से पोस्ट डाल चुका हूं Mobile se Template Edit kaise kare


Step : 5 अब आप Template को save कर दीजिए ।


Friend अब आपने ब्लॉग के बारे में Google बात दिया meta tag की मदद से अगर आपको कोई सवाल है meta Tag के Related तो आप comment जरूरी करें ।



3 comments:
Write comment