Tuesday, December 31, 2019

फोन बेचने से पहले रखें इन बातों को ध्यान , नही होगी कोई problem

By:   Last Updated: in: ,
जब भी आप कोई नया फोन लेते हैं तो पुराने फोन के साथ क्या करते हैं या तो उस फोन को बेच देते हैं या फिर किसी को दे देते हैं क्या इससे पहले कि आप उस Old phone को बेचे या फिर किसी और को दे सबसे पहले आप उसको फैक्ट्री रिसेट करते हैं। 
Phone Sell Karne Ke Bad Kya Kare

ताकि आपका prosanl date ,  photo  और बैंक अकाउंट डिटेल्स कोई access ना कर पाए । पर आप अपने फोन को फॉर्मेट करने के बाद यह सोचते हैं कि अब डाटा पूरी तरह डिलीट हो गया है अब इसको कोई एक्सेस  नहीं कर सकता तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं आपका डाटा एक्सेस कर सकता है। 

आपके फोटोस डॉक्यूमेंट डिटेल्स सब कुछ रिकवर कर सकता है इसीलिए यह article  आपके लिए बेहद जरूरी है क्योंकि इसमें मैं आपको बताऊंगा कि फोन को बेचने से पहले या किसी को देने से पहले क्या करें कि आपका पर्सनल डाटा कोई दूसरा एक्सेस ना कर पाए। 

सबसे पहले यह जान लें कि जब भी आप फोन को factory reset करते हैं तो उसमें आपका डाटा रिमूव नहीं होता है  पूरी तरीका से  जी हाँ आपने सही सुना फैक्ट्री रिसेट करने के बाद भी पूरी तरीके से डाटा डिलीट नहीं होता है । 

Factory reset करने से आपका डाटा जहां पर सेव होता है उसका लोकेशन एड्रेस चेंज हो जाता है ओर आपके फोन को यह पता नहीं चलता कि आपका डाटा कहां पर सेव है। data पहले किसी और एड्रेस पर सेव था जब आपने फैक्ट्री रिसेट कर दिया है तो वह किसी और एड्रेस पर चला जाता है। 

इससे आपको फोन में स्पेस तो मिल जाती है पर डाटा पूरी तरह से रिमूव नहीं होता सिर्फ फोन से नही sd card ,  ड्राइव्स या फिर हॉट वाइफ के साथ भी ऐसा ही होता है इसीलिए आपने देखा होगा कि डाटा रिकवरी सॉफ्टवेयर आते  हैं जो फोन के डाटा को डिलीट करने के बाद भी रिकवर कर सकते हैं। 

अपने फोन को सिर्फ फैक्ट्री रिसेट करके किसी को दे देना आपके लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है तो चलिए इस पोस्ट में आपको बताता हूं की क्या ऐसा क्या करें जिससे आपका डाटा को रिकवर ना कर पाए जब भी आप आपना फोन सेल करें। 

फोन बेचने से पहले रखें इन बातों का ख्‍याल, नहीं होगी कोई परेशानी


सबसे पहले कोई ऐसी ऐप डाउनलोड करें जिससे फोन में मौजूद जंग फाइल रिमूव हो जाए आप play store पर जा कर Norton clean Junk Removal App download कर सकते हैं । 

           Apps Download 

 ओर जब भी आप इसे रंग करेंगे तो आपके फोन में junk files  को रिमूव कर देंगे। जैसा कि आप video  पर देख सकते है कि कैसे इस App को यूज़ करें । 



उसके बाद आप ऐप सेटिंग में जाकर अपने सारे अकाउंट जैसे कि गूगल फेसबुक इन सब को रिमूव कर सकते हैं सारे अकाउंट रिमूव हो जाएं एक और इंपॉर्टेंट है जो आपको करना बेहद जरूरी है  वो ये की आप अपने फोन को एक्टिव कर ले अगर आप   Old एक्टिव versions  पर है तो आप  ऑप्शन सेटिंग्स मिल सकता है पर अगर आप ज्यादा पुराने versions नहीं है तो आपके फोन में इंक्रिप्शन जो है वह ऑलरेडी ऑन होगा। ये सब करने के बाद 

अब आप अपने फोन को फैक्ट्री सेट करें पर काम यहां  खत्म नहीं होता। बल्कि शुरू होता है जब फोन factory reset हो जाए तो आप अपने फोन में जंक फाइल्स भर ले। 

Junk files का मतलब कुछ मूवीस सोंग्स अब कुछ पुराना डाटा जो आप से रिलेटेड ना हो उसे आप अपने फोन में ट्रांसफर कर ले इससे क्या होगा क्या। की आपका डेटा  ओवर राइट हो जाएगा ओर उसको recovery करना  किसी के लिए भी मुश्किल हो जाएगा नामुमकिन फिर भी नहीं होगा लेकिन मुश्किल हो जाएगा। 

तो जंक फ़ाइल डालने के बाद अब आप अपने फोन को एक बार फिर से फैक्ट्री सेट करें ऐसे में अगर कोई आपका डाटा रिकवर करना चाहेगा भी उसके हाथ सिर्फ जंग फाइल लगेंगे जो आपने फोन में ट्रांसफर की थी पर अगर आप ओर  सिक्योरिटी चाहते हैं तो इस प्रोसेस को एक बार या दो बार और दोहरा सकते हैं।

 दोस्तो अगर आप ऐसा करते हैं और इस स्टेप को फॉलो करते है तो उससे आप ही को फायदा होगा कियोंकि डेटा सबसे ज्यादा important चीज होती है तो  ओर आप इसे सेफ ओर सिक्योर रखना चाहते हैं कियोंकि आपका prosanal data किसी ओर के हाथ लग गया तो वह इसे गलत इस्तेमाल कर सकता है । 

No comments:
Write comment