Mobile की battery ज्यादा दर तक कैसे चलाये

हम अक्सर फोन की बैटरी को बचाने के लिए कई ट्रिक्स और टिप्स का इस्तेमाल करते हैं इसको लेकर बहुत अलग-अलग तरह की बातें भी सुनते हैं। लेकिन ये जो popular claim हैं इसमे  कितनी सच्चाई है आज  इस Article में इसी के  बारे में बात करेंगे। कोन से claim है fake ओर कोन सी claim रियल  तो बिना किसी डिले के सुरु करते हैं । 
Battery backup

Phone ज्यादा चार्ज करने पर क्या होगा 


रात भर फोन चार्ज करने से आपका फोन ओवर चार्ज होता है जिससे कि फोन की बैटरी खराब होती है। इसमें एक अच्छी खबर है और एक बुरी अच्छी खबर यह हमारे फोन में पहले से ही ऐसी सेटिंग्स होती है specially lithium-ion battery wale phone जिससे कि battery over charge नहीं होती हैं ।  100% चार्ज होने के बाद फोन चार्ज नहीं होगा। तो ओवर charging  से तो आप बच जाएंगे लेकिन आपको फिर भी फोन को रातभर चार्ज नहीं करना चाहिए क्योंकि जब फुल  चार्ज होने के बाद चार्ज phone  charg में लगा रहता है तो आपका चार्जर उसे नॉर्मल तरीके से drean नहीं होने देता। 


जैसे कि – जब आप फोन नहीं चला रहे होते हैं background   फंक्शन की वजह से तभी आपके फोन की बैटरी ड्रेन ही रहती है। 

तो आपका चार्जर उस नॉर्मल तरीके से  ड्रेन नहीं होने देता 100%  चार्ज के लिए कंप्लीट करता रहता है जिससे कि आपकी बैटरी पर ट्रेन पड़ता है और long-term में battery copycity खराब हो सकती है। 

Phone को कब चार्ज करने चाहिए 


जब फोन की बैटरी पूरी तरह से ट्रेन हो जाए तभी फोन को चार्ज करना चाहिए। एक गलत क्लेम है आपको बैटरी के चार या पांच परसेंट तक होने का वेट नहीं करना चाहिए कोशिश करें कि जब बैटरी 30 या 35 % तक चार्ज हो तभी आप उसको चार्जिंग के लिए लगा दे। 

नही तो इससे आपके बैटरी लाइक पर बुरा असर पड़ेगा क्योंकि इससे भी बैटरी की असर पड़ता है।

Phone को हाई टेंपरेचर पर चार्ज ना करें । 


हाई टेंपरेचर आपके फोन को डैमेज कर देता है जी यह बिल्कुल सही है बहुत गर्म टेंपरेचर में फोन अगर होगा तो उसे बैटरी पर असर पड़ेगा तो फोन किसी गर्म सरफेस पर मत रखिए डायरेक्ट सनलाइट में भी ज्यादा देर तक  ना रखिए अगर आपके फोन में एक्सट्रीम हीटिंग इश्यू है। तू इसे इग्नोर  मत करिए कम से कम एक बार फोन कंपनी के सर्विस सेंटर पर जाकर चेक करा लीजिए। 


दूसरे फोन का चार्जर यूज़ ना करें । 


दूसरे फोन का चार्जर यूज़  करने  से फोन खराब होता है। अगर आप ऐसा चार्जर यूज़  कर रहे हैं जो कि एक सस्ती डुप्लीकेट या फेक कॉपी है तो वह आपके फोन को जरूर नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन किसी और ब्रांड का चार्जर प्रॉपर ब्रांडेड या अच्छी क्वालिटी का चार्जर है वह आपके फोन को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। 

लेकिन अगर आप इसमें भी फास्ट चार्जिंग एक्सपेक्ट कर रहे हैं तो वह शायद आपको नहीं मिलेगी क्योंकि आप almost फोन का चार्जर अपनी कंफर्टेबल के साथ आता है। 


तो सबसे बेहतर प्रैक्टिस तो यही है orignal चार्जर से ही फोन को चार्ज करें।

Phone Charg करते वक़्त App ना चलाये ।


फोन चार्ज होते वक्त APP चलाने से फोन को कोई नुकसान हो सकता है अगर आप एक सस्ता डब्लिकेट चार्जर यूज़  कर रहे हैं या अगर फोन वैसे भी हिट होने लगता है तो हां आपके फोन में seo हो सकते हैं। आपका फोन  ब्लास्ट भी हो सकता है लेकिन हां ओरिजिनल चार्जर से चार्ज करते वक्त Apps चला रहे हैं। तो उससे फोन डेमेज नही होगा लेकिन फोन को पूरी तरह से चार्ज होने में ज्यादा समय लगेगा । 

Mobile ki battery backup kaise badaye 


बाकी एक का जरूर ध्यान रखें rechargeable battery ki life यह कह लीजिए उसका backup over time use की वजह से कम होने लगते है यह बिलकुल normal हैं तो घबराई नही लेकिन battery life को ज्यादा वक्त तक सिक्योर करने के लिए अपने फोन का इस्तेमाल केयरफुली करिए।

 यह तो है कुछ पॉपुलर claims जो  सही या गलत होने के बारे में मैंने आपको बताया इस पोस्ट  में दी गई  जानकारी आपको कितनी helpful लगी और आप अपने मोबाइल की बैटरी को बचाने के लिए कौन सी बातें फॉलो करते हैं हमें हमारे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं

0 Comments