Thursday, December 5, 2019

Website Kaise Banaye Mobile Se In Hindi

 Free Website कैसे बनायें ? अपनी website कैसे बनायें मोबाइल से in Hindi , घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए । 
आज के समय मे इंटरनेट की दुनिया इतनी तेजी से बढ़ रहा है की हम सोच भी नही सकते है ओर इसके साथ-साथ  इंटरनेट पर हर दिन हजारों वेबसाइट बन रहा हैं फ्री website कैसे बनायें ? फ्री Blog कैसे बनाये ? ब्लॉग से पैसा कैसे कमाये ? यह हर किसी के मुंह से सुनने को मिलता है । 
अगर आप जानना चाहते है कि आपनी  website kaise banaye Mobile se तो सबसे आसान तरीका है Blogger कियोंकि  ब्लॉगर एक ऐसी platform है जहाँ पर Free website बनाकर ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है और इसमे ना ही Hosting की जरूरत है और ना ही domain की अगर आप professional website बनना चाहते है तो आप Custom domain भी इस्तेमाल कर सकते है जो आपको करिवन 199 Rs में मिल जाएगा । 
Free website

फ़्रेंड्स में हर पोस्ट में आपना वेबसाइट के बारे बताता हूँ । कि मेरा वेबसाइट ब्लॉगर पर है ओर internet पर कोई सारे ब्लॉग/वेबसाइट ब्लॉगर पर है और वो अच्छी पैसे कमा रहे है ।
आज के इस पोस्ट में फ्री वेबसाइट ब्लॉग कैसे बनाते है के बारे में पूरी जानकारी शेयर करूँगा । जिससे आप खुद की Free website बना सकते है वो भी सिर्फ 10 मिनट के अन्दर में फ़्रेंड्स वेबसाइट बनाने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि हम वेबसाइट किस लिए बनाते है । 
Website Banane se Payde 
1. Popularity – हर कोई  चाहता है की उसका नाम इंटरनेट पर हो जिससे हमारे बारे में हर व्यक्ति जान सके कि में कोन हूँ और में क्या कर रहा हूं आप भी यही चाहते हैं  तो आप सही पोस्ट पर पहुंचे हुए हो । 
2. हम दूसरे point की बात करे तो तो खुद का talent लोगों तक पहचान । ओर इंटरनेट पर popular होना Internet कुछ ऎसी वेबसाइट है  जिसकी वेबसाइट इतनी जगह फैली हैं जो आप अनुमान नही लगा सकतें है जैसे- SouthmeHind , SupportMeIndia, HiddiMeHelp, यह सारे ब्लॉग India के Top पोजिशन पर आते है ।
3. वेबसाइट हम इस लिए बनाते हैं ताकि में digital india को अच्छी से समझ सके और आपनी जानकारी लोगो तक पहुंचा सके । 
4. वेबसाइट बनाने के साथ- साथ उससे हम पैसा भी कमा सकते है । 
अब हम समझ गया आखिर वेबसाइट कियों बनाना चाहिए । अब बात आती है website क्या हैं ओर काम कैसे करता है और हम इससे पैसा कैसे कमा सकते है । 
Website क्या है ? 
किसी भी विषय के बारे में एक जैसी जानकरी प्रदान करने वाले Web Pages के संग्रहण को Website कहते है। Web Pages में Photos, Videos और Audio आदि को भी शामिल किया जाता है।
विकिपीडिया के अनुसार “Website” एक जालस्थल है जिसमे अंतरजाल के द्वारा सूचना प्रदान करने का कार्य किया जाता है”।
E-commerce
Social
News Channals
Magazine,
Education portals,
Business Websites आदि।
अब आप Website से संबंधित कुछ जानकारी पढ़ चुके है जो बहुत जरुरी थी चलिए अब नीचे Website कैसे बनाते हैं कि जानकरी विस्तार में पढ़कर समझते है।

Website Kaise Banaye Mobile Se In Hindi 

फ्री वेबसाइट बनाने से पहले में Clear कर दूं । Internet पर फ्री वेबसाइट बनाने के बहुत सारे वेबसाइट महजुद हैं जिससे आप mobile फ्री वेबसाइट ब्लॉग बना सकते है लेकिन आज में आपको Blogger platform वेबसाइट की मदद से आपनी बनाने सीखूंगा । जिस पर आप बड़े आराम से फ्री वेबसाइट बना सकते हैं। 
यह जो आप पोस्ट पढ़ रहे है यह भी इसी platform पर बनाया गया हैं तो चलिए सुरु करते है और जानते है apni website kaise banaye mobile se , 
Website बनाने के लिए आपको तीन स्टेप follow करने होते है । 
1. एक  Gmail account 
2. Internet connection 
3. एक mobile 
अगर आपके पास इन तीनो चीज महजुद है तो आप फ्री वेबसाइट बनाने के लिए तैयार हो जाइए । 

Mobile Se free Website Kaise banaye ? 

Step 1: सबसे पहले   आप किस भी browser को open करो और Type करें www.blogger.com 

Free website


जब आप blogger के साइट पर पहुंच जाएगा तो आपको इस तरह नजर आएंगे । जिसमे आपको blogger की profile बनाना होगा आप चाहे तो आपने google + profile भी add कर सकते है 

Website banane ki tips
Step 2:  आपका दूसरा setp में create new Blog पर click करें । 
Create new Blog
Step 3: जब आप create new Blog पर click करने के बाद । अब आपका next open होगा इसमे आपको आपना blogs ओर नाम और blogger का Url डालना होता है ।

  1.  titel में आपना website का नाम Add करना है 
  2.  address में आपना वेबसाइट का Url डालना है 
Step 4: जैसे ही आप create new blogs पर क्लिक करोगे आपका ब्लॉग बन कर तैयार हो चुका है अब आप ब्लॉग पर post लिख सकते है post public करने के लिए new post पर click करें । 
दोस्तों आज हमनें जाना कि कैसे हम blogger par free website banaye मुझे उम्मीद है की ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा । friend ब्लॉग बना लेने से कुछ नही होता इसमे पोस्ट डालना पड़ता है । पोस्ट publish करने से पहले blogger में कुछ seo setting करना होता है में आपको कुछ advance important setting के बारे बता देता हूँ जो आपको करना बहुत जरूरी है । 

Blogger blog me Setting kaise kare 

दोस्तो आपने ऊपर में जाना कि कैसे हम free वेबसाइट बनाते है अब हम जानेगें blogspot में advance seo settings कैसे करें तो सुरु करते है 

Blogspot me mata tag Description add kaise kare
Blog में meta tags description add करना बहुत important हैं । description add करने के लिए सबसे पहले blogger पर जाएं । उसके बाद settings पर click करे अब description के सामने edit पर क्लीक करें 

अब आपके सामने एक box खुल  जाएगा । इस box में आपको 150 सब्द में लिखें । आपने ब्लॉग के बारे में उसके बाद save कर दे । 

Blogger blog me advance seo settings kaise kare 


Blogger पर ब्लॉग बनाने के बाद ये advance seo settings करना हमारा वेबसाइट का important होता है ये setting हर ब्लॉगस्पॉट में होता है इसमें हमे कुछ ठीक मार्क करना होता है 
Blogspot seo settings
आप सबसे पहले blogger के dashboard में जाएं । ओर setting पर जाएं । अब search preference पर क्लिक करें ।  custom reboot hader के ठीक सामने ये option आपको मिल जाएगा । आपको yes पर टिक करे ।

 यहाँ आपको जो image में टिक mark दिखाई दे रहा है आपको वही टिक mark करना है उसके बाद save changes कर दे आपका सेटिंग्स set हो जाएगा ।

इस पोस्ट में आपको website kaise banaye video music website kaise banaye html se website kaise banaye apni website kaise banaye hindi me youtube par website kaise banaye godaddy par website kaise banaye software kaise banate hai apni website kaise banaye video के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

2 comments:
Write comment