क्या IPS और IAS के बीच अंतर है?

Author: in March 04, 2021

ias aur ips mein kya antar hai - Hi फ्रेंड Hindi blog में आपका स्वागत है। आज हम लोग देश की सबसे बड़ी परीक्षा पर बात करेंगे। यह परीक्षा वही देते हैं। जिनका सपना बड़ा होता है और जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं। 

Ips kya hai

ज्यादातर छात्र सपना देखते हैं कि वे फ्यूचर में IAS , IPS , IES ,IFS ,  अधिकारी बने लेकिन उन्हें इन अधिकारियों के काम  वेतन के बारे में पता नहीं होता है । और इन्हीं सब बातों को लेकर कंफ्यूज रहते हैं। आज मैं आपको  IPS और AIS  के बीच अंतर क्या हैं  ओर इसके साथ - साथ ias aur ips ki salary के बारे में भी बात करेंगे ।>

क्या IPS और AIS  के बीच अंतर है?

इसके कार्य और सैलरी में भी बहुत अंतर होता है। यह सभी अधिकारी संघ लोक सेवा आयोग मतलब UPSC की ओर से आयोजित सिविल सेवा परीक्षा पास करने के बाद सेलेक्ट किए जाते हैं। 

IAS क्या है - what is IAS in hindi 

Ias  मतलब इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस। ( indian administrative service )  UPSC  परीक्षा में टॉप रैंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों को IAS  बनाया जाता है। IAS  अधिकारी को कुछ साल की सेवा के बाद जिला मजिस्ट्रेट और कलेक्टर के रूप में जिले में पदस्थापित किया जाता है। 

आम तौर पर कुछ राज्यों में 16 साल की सेवा करने के बाद एक आईएएस अधिकारी मंडलायुक्त के रूप में राज्य में 1 पूरे मंडल का नेतृत्व करता है। सर्वोच्च पैमाने पर पहुंचने पर आईएएस अधिकारी भारत सरकार के पूरे विभागों और मंत्रालयों का नेतृत्व करते हैं। 

आईएएस अधिकारी संसद में बनने वाले कानून को अपने इलाकों में लागू करवाते हैं। साथ ही नई नीतियां या कानून बनाने में भी अहम योगदान निभाते हैं। IAS अधिकारी कैबिनेट, सेक्रेटरी, अंडर,सेक्रेटरी आदि भी बन सकते हैं। 

IPS क्या है - what is IPS in hindi 

Ips  मतलब इंडियन पुलिस सर्विस ( indian police service )  UPSC परीक्षा पास करने के बाद सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप में 2 वर्ष तक कार्य करने होते हैं। कार्य करते हुए अधिकारी के उत्तरदायित्व पुलिस अधीक्षक के समकक्ष होती है। इनका प्रमुख कार्य अपराध को रोकने और उसका पता लगाना है। 

सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप में कार्य करते हुए अपने पुलिस अधीक्षक के प्रति जवाबदेही होती है। पुलिस महानिदेशक राज्य पुलिस बल का मुखिया होता है। पदोन्नति के द्वारा आईपीएस एसपी से लेकर IG  , डी आई जी डीजीपी तक बनाए जाते हैं और को साथ लेकर चलते हैं। आईपीएल सही तौर पर कानून को लागू करवाने का काम करता है। 

IES क्या है what is ies in hindi 

Ies मतलब इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस ( indian engineering services )  यह सरकार के टेक्निकल फंक्शन को देखते हैं। खास बात यह है कि अन्य अधिकारियों के लिए सिर्फ ग्रेजुएशन की आवश्यकता होती है, लेकिन आईएस के उम्मीदवार को  इंजीनियरिंग करना जरूरी है। 

Ies आईएएस अधिकारी डिपार्टमेंट ऑफ सिविल इंजीनियरिंग मैकेनिकल इंजीनियरिंग में काम करते हैं।

 IFS क्या है - what is ifs in hindi 

 Ifs  मतलब इंडियन फॉरेन सर्विस ( indian foreign service ) यह भारत के पेशेवर राजनयिकों का एक निकाय है। यह सेवा भारत सरकार की केंद्रीय सेवाओं का हिस्सा है। भारत के विदेश सचिव भारत विदेश सेवा के  प्रमुख होते हैं। आईएफएस विदेश मामलों को लेकर काम करते हैं।और विदेश मंत्रालयों में अपनी सेवाएं देते हैं। आईएफएस अधिकारी यूपीएससी पूरा करने  के 3 साल की ट्रेनिंग के बाद आईएएस ऑफिसर बनते हैं।

आईपीएस अधिकारी डिप्लोमेसी से जुड़े मामलों में काम करते हैं और द्विपक्षीय मामलों को हेंडल करते है । 

ias aur ips ki salary क्या है 

आईएएस अधिकारी की सैलरी कितनी होती है 

Ias की वेतन की बात करे तो ये विभिन्न संरचनाओं के आधार पर होता है जैसे कि जूनियर स्केल सीनियर स्केल सुपर टाइम स्केल इन सभी में अलग- अलग होते है । 

आईएएस अधिकारी भी एचआरए मूल्य अधिकारी का वास्ता 40% के हकदार होते हैं। साथियों उन्हें Da ta भी मिलता है। कैबिनेट सेक्रेटरी अपेक्स सुपर टाइम स्केल के आधार पर सैलरी बढ़ती जाती है। अब चलिए आईपीएस अधिकारी की सैलरी की बात करते हैं। 

Ips अधिकारी की सैलरी 

आईपीएस अधिकारियों को जीपीएस ग्रेविटी, हेल्थ केयर, सर्विसेज, आजीवन, पेंशन निवास, सर्विस, क्वार्टर परिवहन, घरेलू कर्मचारी अध्ययन की छुट्टियां और कई अन्य सुविधाएं दी जाती है। इसमें आई जी डी आई जी ए टी जी एस पी के आधार पर सैलरी मिलती है। 

दोस्तों इस पोस्ट से आपको काफी कुछ समझ में आ गया होगा। आगे मैं IAS , IPS  को लेकर सब कुछ बताने   वाला हूं। जैसे IAS कैसे बने , यूपीएससी की तैयारी कैसे करें ।

तो दोस्तों अब आपको  IPS और AIS  के बीच अंतर क्या हैं के बारे में पता चल गया होगा उम्मीद है ये पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा ।



Related Articles :-