Thursday, December 12, 2019

YouTube Channel Kaise Banaye 2019 Full Guide In Hindi

By:   Last Updated: in: ,

मुझसे यह सवाल किए बार पूछा जाता जाते हैं । YouTube channel बनाने का क्या फायदा है या फिर YouTube channel कैसे बनाये हैं। तो इस  Article  में  उन्हीं सवालों का जवाब दूंगा । नमस्ते मेरा नाम Pradeep है सबसे पहले जो सवाल आता है वो ये  की Youtube channel क्यों बनाएं ?
Youtube channel kaise banaye

ओर इसकी क्या आवश्यकता है Youtube Channel बनाने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। कई लोग अपनी यादें साझा करना चाहते हैं अपने परिवार और दोस्तों के साथ आपना बाते शेयर करना चाहते हैं । पर कभी-कभी पर्सनल video भी वायरल हो जाते हैं और  उन्हें करोड़ों लोग उन्हें देखकर आपके वीडियो शेयर करते हैं ।

कुछ लोग किस माध्यम से अपने विचार और अपने मन की बातें दूसरों तक वीडियो  बनाकर शेयर करते हैं । यह भी विडियो कभी-कभी बहुत popular भी हो जाते हैं और लोगों को यूट्यूब की दुनिया में सेलिब्रिटी  बना देते हैं । कुछ लोग अपनी कला का प्रदर्शन करके गाना नाच यह हँसा कर  मनोरंजन करते हैं । इन यूट्यूब चैनल्स के दर्शक कभी-कभी टीवी चैनल से भी ज्यादा होते हैं कुछ बड़ी ओर छोटी कंपनी  अपने विज्ञापन यूट्यूब पर डालकर अपने product और service बेचने की कोशिश करते हैं ।

उन्हें साधारण media जैसे कि TV  रेडियो  और समाचार पत्र के अलावा भी एक नया माध्यम मिल गया है अपने ग्राहकों तक पहुंचने का आजकल तो हजारों एजुकेशनल चैनल भी खुल गए हैं टीचर शिक्षक अपने वीडियो के माध्यम से दुनियाभर के student को शिक्षा बांटते हैं । tutorial  बनाते हैं और उनकी problem  सॉल्व करते हैं । कुछ लोग तो Product reviews के वीडियो बनाते हैं बाजार में कोई नया प्रोडक्ट आया नहीं कि बस उसका वीडियो फटाफट डाल दिया ।

कोई नया phone , Computer या फिर हेडसेट उसका रिव्यू डालकर और यूट्यूब पर बता देते हैं लोगों को अपनी राय कुछ लोग तो गेम्स के रिव्यूज भी करते हैं और करोड़ों लोग उनको कंप्यूटर गेम्स खेलते हुए देखते हैं अपने अनुभव या एक्सपीरियंस को शेयर करते हुए लोगों ने कई चैनल्स बनाए हैं ।
ओर यूट्यूब वीडियो के माध्यम से कई लोग कई लोग तो यूट्यूब चैनल से अच्छे खासे पैसे बना रहे हैं । जब चैनल पर करोड़ों की Viewrship  और सब्सक्राइबर्स आपको पसंद करते हैं तो आप विज्ञापन के जरिए पैसे भी कमा सकते हैं।

लेकिन हां अपना स्कूल कॉलेज या नौकरी छोड़ने से पहले यह जान लीजिए कि यह बिल्कुल आसान नहीं इसमें सालों लग जाते हैं और बड़ी ही मेहनत का काम है । सिर्फ वीडियो बना लेने से ही अगर पैसे कमाए जा सकते तो सारी दुनिया ही ये कर रही होती । लेकिन हां कुछ लोग अच्छे खासे पैसे बना ही रहे हैं। तो चलिए अब जानते हैं “Mobile Se youtube  Kaise banaye”

youtube par Channels kaise banaye 

Youtube channel बनना बहुत आसान हैं । बस आपको कुछ चीजों की जरूरत होना जरूरी हैं

  1. एक smartphone 
  2. Mobile Phone में Internet connection
  3.  एक Gmail Account 

अगर आपके पास इन तीनों चीज महजुद हैं तो आप YouTube channel बनाने के लिए तैयार हो जाएं ।

Mobile से Youtube  Channel कैसे बनाये 

Step : 1 सबसे पहले आपने मोबाइल के Play store पर जाएं । ओर YouTube App install कर लीजिए ।


Step :2 install होने के बाद Open करें और सबसे ऊपर इस Logo पर Click करें ।
YouTube par Channel banane sikhe
अगर आप पहली बार Youtube open कर रहा हैं तो आपको  sign In करने को बोला जाएगा । इसके लिए आप अपने Gmail id डाल कर Login करना हैं ।

Step : 3 जब आप Youtube को login कर लेते हैं और ओर फिर उस पर Click करते हैं तो आपके सामने कुछ इस तरह दिखाई देगा । आपको my Channel पर click करना हैं
YouTube ki advance seo Setting
Step : 4. My channel पर जाने के बाद आपके सामने दूसरा page Open होगा इसमे आपको setting पर जाना है
YouTube ki advance seo Setting
Step : 5 setting पर click करने के बाद फिर से आप दूसरा Page पर पहुंच जाएगा ।
YouTube ko advance setting

  1. जहा pradeep Verma लिखा है ठीक उसके सामने की option पर click करें और आपना channel का name लिखें । 
  2. Add A Description में अपना channel के बारे में लिखे । इसमे आप 1000 world तक लिख सकते है । 

Step : 6 अब आपको कुछ setting ओर करनी है इसके लिए आप mobile के chrome browser में जाये और DaskTop mode Enable करें ।
Chrome browsing

Desktop mode करने के बाद Www.Youtbube.com पर जाए । ओर customise channel पर click करे ।
Youtube par Logo Add
अब फिर से दूसरा पेज निकल कर आएगा इसमे आपको Add Channel Art पर click करना हैं और आपने youtube channel के लिए background Image upload करना हैं । यानिकि आपके channel   का एक logo add करना है   । जैसे ही आपना चैनल का  logo Add करते हैं आपना YouTube channel बन  कर तैयार हैं Online पैसे  कमाने के लिए । अब बात आती है हमने तो Youtube channel बना लिया  अब Youtube पर video upload  कैसे करें । तो चलिए ये भी जान लेेते हैं ।


Mobile से YouTube पर video upload कैसे करें । 


  1. सबसे पहले Youtube open करें।
  2. उसके बाद सबसे ऊपर के side के option पर click करके आपना video select करें । 
Youtube par video Upload kaise kiya jata hai
अब आप जो भी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करना चाहते है उसे select करें । 
YouTube par Video Upload




  1. सबसे पहले विडियो का titels डाले । 
  2. Video किसके बारे में है वो डाले  ।
  3. अगर आपनी वीडियो पूरी दुनिया में दिखाना चाहते हैं तो आप Public ही रहने दे । private select करने पर सिर्फ आप वो वीडियो देख पायेगे । दूसरे व्यक्ति नही देख सकता है । 
  4. सारे काम करने के बाद simply publish कर सकते है । 
Public करने के बाद इसमे कुछ समय लग सकता है आपकी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड होन में अगर आपके वीडियो की size काम होगा तो तो वह वीडियो जल्दी upload हो जाएगा । 


एक सवाल मुझसे कई बार पूछा जाता है।

  Youtube पर कितने Channel से बना सकते हैं 


Youtube पर कई सारे channel बना सकते है  इसकी कोई limit नही है आप कितने भी चैनल बना सकते हैं एक ही account से लेकिन हर चैनल पर आपको शुरुआत से काम करना होगा अलग गूगल प्लस पेज बनाना होगा। चैनल आइकन चैनल आर्ट बगैरा सब फिर से डालना होगा । दूसरा सवाल जो सर आता है वह यह कि ।

Google Adsense से कितनी Youtube channel जोड़ सकते है 


 जी हां आप सब यूट्यूब चैनल्स को एक ही ऐडसेंस अकाउंट के साथ जुड़ सकते हैं और उन्हें मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं। तो फिर क्या हर चैनल को वेरीफाई करवाना पड़ेगा जी हां आपको हर नए चैनल को अलग से वेरीफाई करना होगा अपना फोन नंबर डालकर ध्यान रखने वाली बात यह है कि फिलहाल एक फोन नंबर से दो ही चैनल 1 साल में वेरीफाई किए जा सकते हैं।


तो अगर एक चैनल पर स्ट्राइक मिली क्या बाकी के चैनल्स पर भी असर पड़ेगा। अब यह तो स्ट्राइक किस टाइप की है उस पर डिपेंड करेगा उस पर निर्भर करेगा लेकिन अगर ऐडसेंस अकाउंट बंद हुआ तो सब चैनल्स की मोनेटाइजेशन बंद हो जाएगी। कोई पैसे नहीं बनेंगे तूने पूछा है

क्या एक से ज्यादा ऐडसेंस अकाउंट खोल सकते हैं क्या। 


नहीं एक व्यक्ति का एक ही अकाउंट हो सकता है मल्टीपल ऐडसेंस अकाउंट नहीं बन सकते । कुछ साल पहले अगर आपको एक से ज्यादा यूट्यूब अकाउंट बनाना होता था तो आपको अलग-अलग गूगल अकाउंट की जरूरत पड़ती थी लेकिन अब 2013 या 14 से आप एक ही अकाउंट से कई चैनल खोल सकते हैं।

YouTube पर channel बनाना और उसे बड़ा करना इतना भी आसान नहीं है इसलिए पहले एक चैनल पर ध्यान देना बेहतर है । उसे बड़ा करने में समझदारी है कई यूट्यूब चैनल चलाने के लिए बहुत समय और बहुत मेहनत चाहिए अगर आप दोनों के लिए तैयार हैं और आप समझते हैं कि आप एक से ज्यादा की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं तो फिर कोशिश करने में कोई नुकसान नहीं है।


फ़्रेंड्स आज हमने सीखा Youtube par Account kaise banaye ओर youtube par video upload kaise kare यह जानकारी आपको कैसा लगा आप हमें comments के जरिए बता सकते है । 

No comments:
Write comment