जल्दी याद कैसे रखें – याद रखने का सरल उपाय

Author: in January 19, 2020
आजकल student के ऊपर  पढ़ाई का बोझ और टेंशन बहुत है और इसी टेंसन जल्दी याद कैसे करें। या फिर याद कैसे करें सोचते सोचते exam  आ जाते हैं और इसका परिणाम यह होता है की वो परीक्षा में सफल नहीं हो पाते हैं तो आज में इस पोस्ट में लेकर आये है है जल्दी याद करने का एक तरीका जिसकी मदद से आप अपनी परीक्षा के लिए तैयारी अच्छे से कर सकते हैं। 

नमस्कार HindiMeHelps में आपका स्वागत है आज इस article में हम आपको बताने वाले है जल्दी याद करने का एक सरल तरीका लेकिन post  में आगे बढ़ने से पहले अभी तक आपने हमारा Post  share  नहीं किया तो शेयर जरूर कीजिए क्योंकि आगे ऐसी पोस्ट और भी आपको मिलती रहेंगी। 
Jaldi yad kaise rahe

अक्सर हमलोग  जल्दी याद करने के चक्कर में रटना शुरू कर देते हैं पर ये सबसे बेकार तरीका होता है। जल्दी याद करने के लिए जो भी हमलोग रटते है वो हम  बहुत ही जल्दी भूल भी जाते हैं। 

जल्दी याद कारण के आसान तरीके और उपाय 


जल्दी याद करने के तरीके बहुत है पर हम आपको इस पोस्ट के जरिए कामयाब और जल्दी याद करने का आसान तरीका बताने जा रही है 

पहला तरीका जल्दी याद रखने का 


सबसे पहले तो आप अपने मन में से यह बात निकाले कि आपको कोई भी टॉपिक रट कर याद करना है। अगर आप यह सोच कर चलेंगे कि इस टॉपिक को बड़ी आसानी से रख लेंगे तो आप उस टॉपिक पर पॉक्स  नहीं कर पाएंगे ओर ये टॉपिक अब थोड़ी घंटों में भूल जाएंगी इसलिए रटने का तरीका सबसे बेकार तरीका है ओर अब  जो भी टॉपिक को याद करना चाहते हैं उस टॉपिक पर पूरा टाइम फोकस के साथ दीजिए आप आपका कोई भी टॉपिक आसानी से और जल्दी से याद कर पाएंगे

दूसरा तरीका याद रखना का 

  किसे भी टॉपिक को याद करने से पहले अपने सारे अधूरे काम को खत्म कर दें क्योंकि आपको अपनी पढ़ाई के बीच कहीं उठ कर   जाना ना पड़े एक ये भी कारण है की अगर आप आपना कोई अधूरा काम छोड़ कर पढ़ई या याद करने बैठेंगे तो उन कामो  के बारे में आप याद करते समय सोचेंगे और उस कारण से आप अपनी पढ़ाई पर पूरा फोकस नहीं कर पाएंगे ओर  जल्दी याद नहीं कर पाएंगे तो आपको आपना अधूरा काम निपटा कर पढ़ई करने के लिए बैठना चाहिए । 

तीसरा याद करने का तरीका 

आपने टॉपिक  को सबसे पहले तो एक दो बार अच्छे से पढ़े फिर उसको अपनी आसान भाषा में अनुवाद करके समझे  ऐसा करने से वह टॉपिक आपको  अच्छे से समझ में आ जाएगा ओर आप इसे किसी और को भी समझा सकते हैं या फिर कहीं भी लिख सकते हैं इस तरीके से भी आप अपने टॉपिक को जल्दी याद कर पाएंगे ।

चौथा तरीका जल्दी याद करने का 


जो भी टॉपिक आप याद करते हैं उसे कम से कम दो से तीन बार बिना देखे लिखने की कोशिश करें जब तक आप उसको सही मतलब एकदम सही नहीं लिख पाए तब तक उसके जवाब को समझी ओर लिखते रहे 

याद रखने का  लास्ट तरीका 


 सबसे जरूरी है रिवीजन जब भी आप कोई टॉपिक पढ़े  तब आप उसका एक बार रेविज जरूर करें ऐसा करने से आप उस टॉपिक को कभी नहीं भूलेंगे ओर वो टॉपिक आपको जल्दी याद रहेगा। 


हम उम्मीद करते है  कि हमारा यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही यूज फुल ओर  हेल्पफुल रहेगा अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो  तो इस पोस्ट  को शेयर कीजिए  



Related Articles :-