Thursday, February 6, 2020

Wi-Fi calling क्या है और इसे activate कैसे करें ।

दोस्तों इस Article  मैं आपको बताऊंगा की Wi-Fi Calling क्या है ओर Wifi Calling   किस तरह से Enable  कर सकते हैं और वाईफाई कॉलिंग के क्या-क्या फायदे हैं तो पूरी post को जरूर पढ़े तबी आपको समझ आएगा । 
Wi-Fi Calling enable Kaise Kare


सो दोस्तों सबसे पहले मैं आपको क्लियर कर देता हूं कि Wi-Fi Calling अभी सिर्फ दो कंपनी ने ही Enable की है जो कि हम jio और Airtel अब जो बाकी  कंपनियां हैं उन्होंने वाईफाई कॉलिंग स्टार्ट नहीं किया तो अगर आपके पास Jio , Airtel का सिम है तभी आप  wi-fi calling  कर पाएंगे । ओर अगर इन दो सिम के अलावा दूसरे सिम है तो  नहीं कर पाएंगे और साथ ही साथ आपका जो phone है वो भी wifi Calling enabled होना चाहिए। उसके साथ compatible होना चाहिए। 


तो अगर अपने फोन की कंपैटिबिलिटी चेक करना चाहते तो आप  जिओ की वेबसाइट में जाकर अपने फोन के बारे में सर्च कर सकते हैं और वहां पर आपको दिखाई देगा अगर आपका फोन कंफर्टेबल होगा तो वहां पर लिखा होगा कि आपका फोन उसके साथ कंफर्टेबल है। इसको chack करने के लिए नीचे दिए गए link पर जाकर search कर सकते है। 


अब दोस्तो उसको Activate करना चाहते है तो कैसे करें । 

Wi-Fi Calling Activate कैसे करें 



Steps :1 सबसे पहले mobile की setting में जाएं और फिर connection पर जाना है । 
WiFi calling Kaise Kare


Steps :2 अब आपके सामने एक Wi-Fi calling की Option मिलेगा आपको उसके ऊपर click करना हैं । 
Wifi Calling enable Kaise Kare

Steps : 3 अब आपको इसे enable करना है जैसा कि आप image में देख पा रहा हैं । 
Wifi Calling enable Kaise Kare

अब आपके सामने सबसे ऊपर की साइट wifi की calling लिखा नजर आएगा जैसा कि आप screen shots में देख रहा है ।


दोस्तो अगर आप Airtel User है तभी आप Wi-Fi calling Enable कर सकते है इसका भी process सेम हैं । जैसा कि आप jio Phone में देखा । 



 लेकिन अगर आप चाहते हैं तो आप एयरटेल की वेबसाइट में जाकर चेक कर सकते हैं और आप अपने फोन की कंपैटिबिलिटी को भी एयरटेल की वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं

Airtel Sim Wi-fi calling Check करने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर जाकर search कर सकते है । 

             Compatible Handsets:


 मेरा मताबिक आप जियो की वेबसाइट में जाकर ही सर्च करें क्योंकि मैंने यहां पर नोटिस किया है कि जिओ की वेबसाइट में ज्यादा डिवाइसेज मेंशन किए गए हैं। 


तो हो सकता है कि आपका डिवाइस कंपैटिबल हो लेकिन एयरटेल की वेबसाइट में मेंशन ना किया गया हो। 



 अब दोस्तों सवाल होता है कि अगर आपके फोन में WiFi calling enable है तो  आपका क्या फायदा होने वाला है

Wi-Fi Calling की क्या फायदा है । 


क्या बिना सिम के कॉल कर पाएंगे तो दोस्तों ऐसा कुछ भी नहीं है । Wifi calling   सिर्फ उन लोगों के फायदेमंद है जिनके घर में ब्रॉडबैंड लगा हुआ है। या फिर वह ऑफिस में और वहां पर ब्रॉडबैंड लगा हुआ है लेकिन उनके जो phone के सिग्नल है वह कम आते हैं जिसकी वजह से कॉल जो है वह सही तरीके से नहीं हो पाती है तो अब क्या होगा कि वह अपना वाईफाई के थ्रू कॉलिंग कर पाएंगे लेकिन उसके लिए आपके फोन में सिम होना जरूरी है उसमें थोड़े से बेसिक सिग्नल होने जरूरी है। 

ताकि आपकी कॉल लग पाए एक बार जैसी आपकी कॉल लग जाएगी उसके बाद आपका वाईफाई कॉलिंग के थ्रू क्योंकि इंटरनेट आ रहा है तो आपकी जो कॉल होगी वह बिल्कुल क्लियर होगी और सिग्नल कम होने की वजह से अगर आपको कॉलिंग में प्रॉब्लम आती थी तो वह प्रॉब्लम आपको नहीं आएगी सिर्फ यहां पर बेनिफिट है ऐसा कुछ भी नहीं है कि आप बिना सिम के कॉलिंग कर पाएंगे । 




I hope  आपको WiFi calling की कंसेप्ट क्लियर हो गया होगा और अगर यह आपके लिए यूज़फुल है तो आप उसको Enableकर पाएंगे इस तरह की और पोस्ट  पढ़ने के लिए  हमारे वेबसाइट को सब्सक्राइब ना भूले । ओर आपने दोस्तो के साथ इस पोस्ट को शेयर करे thanks….

No comments:
Write comment