Mobile Root क्या है – mobile Root करने के फायदे ओर नुकसान ।

हेल्लो दोस्तों ,आज के इस Article  में मैं आपको बताऊंगा कि क्या आपको अपना Phone Root करना चाहिए या फिर नहीं । इसके साथ ही में आपको Mobile Root करने के फायदे ओर नुकसान के बारे में  बताऊंगा जिससे  आपको समझ में आ जाएगा कि वाकई में आपको अपना फोन रुट करना चाहिए या फिर नहीं। 


इसके साथ ही में आपको पोस्ट के लास्ट में बताऊंगा कि जब मेने अपना फोन रूट करा था। तब क्या हुआ था 
 नमस्कार दोस्तों मैं प्रदीप वर्मा आपका स्वागत करता हूं technology  में की दुनिया मे । 

Mobile Root Kaise Kare



दोस्तों अगर आपके पास है एक smartphone है और आपने Root के बारे में ना सुना हो ऐसा हो ही नहीं सकता ।  अब ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि क्या हमें अपना फोन Root करना चाहिए या फिर नहीं तो आप ये Article   लास्ट तक देखे आपको समझ में आ जाएगा कि आपको वाकई में अपना फोन रूट करना चाहिए या फिर नहीं। 


तो ये सब जानने के लिए सबसे हम ये जान   लेते कि हम अपना फोन रूट करते क्यों है। रूट क्या होता है। 

दोस्तो तो आप ही देखा कि आपके फोन में यानी आपने  जो भी आप फोन लेते हैं हालांकि आजकल तो बहुत सारे ऐसे फोन आ जाए जिसमें आपको इंटरनल स्टोरेज मिलते 16GB, 32GB लेकिन पुराने फोन है यानी जो पुराने Android Smartphone आते उसमें Internal  space यानी  इंटरनल  स्टोरेज इतना ज्यादा नहीं होता । 


जिसके वजह   से लोगों को बहुत सारी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है जैसे कि कोई Application install नहीं होता है फिर कोई ऐप यूज नहीं हो पाता इंटरनल स्टोरेज की वजह से या फिर आप कोई ऐप इंस्टॉल नहीं कर पाते google play store से तो ऐसे में वहां पर  इंटरनेट में आपको बताया जाता है कि आप रुठ कर मेथड से अपना इंटरनल स्टोरेज बढ़ा सकते हैं या फिर आप अपने फोन की रेम  को बढ़ा सकते हैं या फिर अगर आप अपने मोबाइल स्क्रीन को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो आपको अपना फोन रूट करना पड़ेगा। 

आप अपने मोबाइल के वर्जन को यानिकि एंड्रॉयड वर्जन को बढ़ाना चाहते हैं तो उसके लिए अपना Root  करना पड़ेगा ।Root  करने के बाद ही आप अपने फोन में Custom Rom  को इंस्टॉल कर सकते हैं तो  यह सारे दिक्कत है जिसके वजह से mostly लोग  अपना फोन रूट करते हैं। 


Mobile Root क्या है- What is Mobile Root In Hindi 


दोस्तो root एक Parmesan  होते है यानिकि अगर आपने अपना फोन रूठ कर लिया तो आपके फोन में जो भी रिस्ट्रिक्शन लगी है । यानी आप अपने फोन में कुछ भी चेंज कर सकते है आप अपने एंड्रॉयड फोन का वर्जन बढ़ाना चाहते है। jalibin से  lolipop में  करना चाहता है या फिर लॉलीपॉप से मार्शमैलो करना चाहते हैं ऐसे में आप यह रूट की मदद से कर सकता है। फिर आप अपने Android Phone की Room  को इनक्रीस करना चाहता है या फिर इंटरनल मेमोरी को इनक्रीस करना चाहते हैं तो यह सब आप Root की मदद से कर सकते हैं।


एक बार रूठ कर लिया तो आपके फोन की सिक्योरिटी ( Security ) खत्म हो जाती है । यानी अब आप अपने फोन में कुछ भी चेंज कर सकते हैं अब आप समझ गए होंगे ।  कि रूट क्या होता है तो चलिए दोस्तो अब बात करते हैं एंड्रॉयड रुट करने के फायदे और नुकसान उसके बाद आपको समझ आजायेगा  कि वाकई में आपको एंड्रॉयड फोन अपना रूट करना चाहिए या फिर नहीं। तो आये सबसे पहले बात करते हैं mobile Root करने फायदे । 

Root Karne Ke Fayde – Benefits of Android Rooting


#1 increase internal Memory  :

 अगर में mobile Root करने की फायदे की बात करें तो सबसे पहले आता है । Sd Card को increase करना चाहते हैं । तो आप Android Root की मदद से कर सकते है ।


#2 Uninstall prenatall preinstall App :

आपके एंड्राइड मोबाइल में बहुत सी ऐसी एप्लीकेशन है जो पहले से इंस्टॉल होते जिससे आप डिलीट नहीं कर सकते जिसकी वजह से आपका जो इंटरनल स्टोरेज भर जाता है तो आप उन एप्लीकेशन को रूट करने के बाद आसानी से डिलीट मार सकते हैं यानिकि  जो भी इनबिल्ट एप्लीकेशन उसे आप आसानी से डिलीट मार सकते हो रूट करने के बाद। 

#3 Upgrade Android version 


  अगर आप अपने Android Phone  के वर्जन को increase करना चाहते हैं मान लीजिए आपके मोबाईल में la olipop version install है  और आप मार्शमैलो में upgrade करना चाहते हैं। तो वह आप custom ROM  यानी रूट करने के बाद इजली कर सकते हैं। 


#4 Record Mobile screen : 


 अगर आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल की स्क्रीन को रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो वह आप Android Root  की मदद से आसानी से कर सकते हैं हालांकि अब जितने भी एंड्रॉयड वर्जन आते हैं जैसे कि लॉलीपॉप से जितने भी ऊपर वर्जन है उसमें आप बिना रूट के भी अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को रिकॉर्ड कर सकत है । यानिकि उसकी स्क्रीन को आप बिना रूट करें भी Use कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपका एंड्राइड वर्जन कम से कम लॉलीपॉप होना चाहिए अगर उससे नीचे है तो आपको अपना फोन रुट करना  पड़ेगा । तभी आप अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं। 

तो दोस्तो ये थे कुछ Android phone को Root करने फायदे ।  हालांकि इसके अलावा बहुत सारे और वे फायदे है जो में  बताता रहूंगा । तो ये पोस्ट  बहुत बड़ी हो जाएगा । 

दोस्तो जैसा कि आप जानते है । अगर किसी चीज के फायदे होते तो उस चीज के नुकसान भी होते हैं सेम यहाँ पर  अगर एंड्रॉयड फोन को रूट करने के फायदे है तो यहां पर नुकसान भी है। 

 Phone Ko Root Karne Ke Nuksan 


#1 lost Mobile Warranty 

 अगर आपका फोन न्यू है यानी  वारंटी पीरियड में हैं । और आप उस फोन को  रूट करते हैं तो आपके फोन की warranty टूट जाती है। मतलब आपके फोन की warranty खत्म हो जाता हैं ।  अगर आपके फोन में रूट करते वक्त कुछ भी गड़बड़ हो गया या फिर खराब हो गया तो वह कंपनी जिम्मेवार नहीं होगा उसका तो सबसे बड़ा डिसएडवांटेज है।  

#2 Auto App Install 

 अगर आप अपने एंड्राइड मोबाइल को रूट कर लेते हैं तो उसके बाद आपके एंड्राइड मोबाइल में वायरस आने की संभावना बढ़ जाती । अब ऐसे में यह वायरस क्या हो सकते है दोस्तो अब देख लेना  अगर आप अपने एंडॉयड फोन को रूट करते हैं तो उसके बाद कभी कभी ऐसा हो जाता है कि आपके एंडॉयड फोन में ऑटोमेटिक लिए कोई सभी एप्लीकेशन इंस्टॉल हो जाता है ओर ऐसे आपको पता भी नही चलेगा ।  ऐसे में कहा जाता आपका एंड्रॉयड फोन रूट करने के बाद कुछ भी Secure नही है   यानी किसी भी दूसरे थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के पास आपके फोन का कंट्रोल हो सकता है। 

ये में आपना रियल एक्सपीरियंस बता रहा हूं।  

#3 heating &  crash problem 


अगर आपना फोन रुट  कर लेते हैं तो उसके बाद आपका Android phone   हिट होने लगता है । दोस्तो Android phone root करने का सबसे बड़ा नुकसान ये है कि आपका फोन ब्रेक हो सकता है । मतलब खराब भी हो सकता है । 

मान लो अगर आपके फोन एकखराब हो जाता हैं तो उसके बाद वो ठीक नही हो सकता है । तो अगर आप अपना एंड्राइड फोन कभी रुट करते हो तो ध्यान से sepliy कीजिएगा  और पूरे इंस्ट्रक्शन के साथ कीजिएगा अगर आप उसमें कुछ भी गलती करते हैं तो आपका फोन पर ब्रिक  भी हो सकता है। ओर हमेशा के लिए खराब भी हो   सकता है  हमेशा के लिए डेड हो सकता है उसके बाद वह सही नहीं होगा। 


तो दोस्तो अब आपने जान लिया है कि रूट करने के एडवांटेज क्या और डिसएडवांटेज का है इसके बाद अब आप सोच रहे होंगे कि क्या मैं अपना एंड्राइड फोन रूट करना चाहिए तो यहां पर मैं आपको क्लियर और साफ जवाब दूंगा । 

 नहीं अगर आप अपना एंडॉयड फोन रूट इसलिए कर रहे हैं ताकि आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल के वर्जन को इनक्रीस कर सके तो यहां पर मैं आप को स्ट्रांग ली कहूंगा कि भाई आप अपना एंडॉयड फोन रूट मत करें बाद में पछताओगे बहुत ज्यादा है ये यहां पर मैं आपको अपना रियल एक्सपीरियंस बता रहा हूं। कि जब मैंने अपना एंड्राइड फोन रूट करा था तब मेरे दोने के दोनों  फोन डेड हो गए थे  उसके बाद में उसे अपने सर्विस सेंटर लेकर उन्होंने भी मना कर दिया कर उन्होंने भी बोल दिया भाई ये ठीक नहीं हो सकता  आप चाहे तो इसके पास कुछ पार्ट बेच  सकते हैं तो मैं उसके पार्ट वही पर  बेच  दिए। 


यानिकि एक तरफ   से डब्बा बन जाता अगर आप ऐसा करते हैं  यहां पर मैं आपका डिवाइस दूंगा अगर आप अपना एंड्रॉयड फोन रूट इसलिए करें ताकि आप अपने मोबाइल के एंड्रॉयड वर्जन को बढ़ा सके तो ऐसे में आप मत कीजिए ।


अगर बाई चांस आप अपने एंड्रॉयड फोन के वजन को इनक्रीस भी कर लेते यानिकि  लॉलीपॉप ,मार्शमैलो में कन्वर्ट कर भी लेते हैं तो भी कुछ फायदे नही है ।  उस तरह work नहीं करता जिस real  मार्शमैलो होता है अगर आप आपना फोन simply  रिकॉर्डिंग यानी कोई थर्ड पार्टी application यूज़ करने के लिए करे तो ऐसे में आपको काफी हद तक कहूंगा । हां  कहां कर लो यार ठीक है लेकिन मेरा कहना कि  आप अपना एंड्राइड फोन रूट मत करो अगर आपने एंड्रॉयड फोन रुट  कर लिया है।  तो उसके बाद देखना अपना एक्सपीरियंस कभी ना कभी मेरे साथ शेयर जरूर करना कमेंट में नीचे उसका बाद बताना की आपको Android phone root करने के बाद  क्या फायदा मिला। 

ऐसे में हम आपको कहूंगा  कुछ नहीं मिलेगा शुरू शुरू का जोश होता है कि हां यार मुझे अपना Android phone root  करना है मुझे यह फीचर यूज करना है यह फीचर यूज करने पर एक बार अपना phone root कर लिया  तो उसके बाद आपको कुछ भी  नहीं मन करता आप सोचते रहेगा  कुछ नहीं तो फालतू में मैंने आपको अपना root करा । 

 मेने  अपना एंडॉयड दे दिया कि आपको आपना Android phone Root करना चाहिए या नही   तो आप अपना एडवाइज बताइए कि नीचे कमेंट बॉक्स है कि आप अपना android फोन रूट कर रहे हैं या फिर नहीं तो दोस्तो ये पोस्ट के लिए बस इतना ही । 


 आशा करता हूं कि अब आप डिसीजन ले पाएंगे कि आप अपना android phone root करेंग या नही  तो अगर आपकी ये Article पसंद आया होगा तो आपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे । 

आज इस पोस्ट के जरिए आपने जाना कि Mobile Root kya hai ओर Root करने के क्या फायदे हैं । और क्या नुकसान होता है ।

0 Comments