Sim Lock क्या है – sim Card का PUK Code कैसे पता करें ।

Author: in February 21, 2020
दोस्तों , सिम कार्ड के बारे में कौन नहीं जानता अगर आप एक smartphone को इस्तेमाल करता है  तो आप सिम कार्ड का यूज जरूर करते होंगे। ओर सायेद आपको  यह भी पता होगा कि सिम कार्ड का basically क्या यूज है। लेकिन क्या आप सभी लोग सिम कार्ड के एक बहुत ही इंपॉर्टेंट फीचर Sim lock के बारे में जानते हैं। यह क्या है इसके basically क्या यूज है। 
Puk code Kya Hai Ise Kaise Unlock kare


तो आज के इस Article   में मैं आप लोगों को सिम कार्ड के सिम लॉक फीचर के बारे में डिटेल में जानकारी देने वाला हूं। इसके साथ में आपको बताने वाला  हूं कि Sim Card की PUK Code  क्या होता है ओर आप  कैसे पता कर सकते हैं कि किसी भी सिम का PUK code  क्या है। 

तो यह सब जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा Read करना होगा तभी आप इसे समझ पाएंगे । 


 दोस्तो  आगे बढ़ने से पहले आपलोगों से   रिक्वेस्ट है कि आप इस पोस्ट  के किसी भी पार्ट को Skip  ना करें।  अधूरा ज्ञान ना ले अगर आप Skip करते हो और अधूरा ज्ञान लेते हो ओर आप मेरे बताए गए step को follow करते हैं और आपसे  कोई गलती हो जाती है तो ऐसे में आपका जो सिम कार्ड है वह पूरी तरह ब्लॉक हो सकता है।या फिर खराब हो सकता है। 


तो आप से रिक्वेस्ट है कि इस पोस्ट  को लास्ट तक देखें और ध्यान से पढ़े  और पूरी अच्छी तरह समझ ले कि यह क्या है और इसे कैसे फॉलो करें। 


सबसे पहले हम बात करते हैं सिम कार्ड लॉक फीचर के बारे में आखिर यह फीचर है  क्या उसके बाद मैं आपको बताऊंगा कि कैसे आप इसे इस्तेमाल कर सकते है और  कैसे अपने सिम कार्ड ब्लॉक कर सकते हैं। ओर हम उसे  unlock  भी कर सकते है उसके बाद में आपको  बताऊंगा की कैसे हम किसी भी सिम की कार्ड puk code पता कर सकते हैं । 

Sim Lock kya hai -सिम लॉक क्या हैं 


अगर में बात करूं Sim card lock की  तो सिम कार्ड लॉक basically एक  फीचर है जो आपको सभी  फोन के अंदर आसानी से मिल जाता है। जिस तरह आप अपने फोन में पासवर्ड लगाकर रखते हैं अपने फोन को सिक्योर करने के लिए ताकि कोई भी उसे आपके फोन को बिना आपकी परमिशन के एक्सेस ना कर पाए। यानी Use ना कर पाए   सिम उसी तरह आप आपनी सिम  कार्ड को Lock  करके रख सकते हैं।

For example :-   मान लीजिए  आपका फोन कभी चोरी हो जाता है खो जाता है या फिर  आपका फोन को चुराकर आपके सिम कार्ड को मिस यू यानी  कुछ गलत चीजों के लिए इस्तेमाल करना चाहता है तो ऐसे में वह सिम कार्ड जब भी किसी फोन में डालेगा तो जैसे ही उसे ऑन करेगा तो वहां पे एक  पासवर्ड मांगेगा तो अगर उस यूजर के पास आपने जो भी पासवर्ड लगाया है सिम कार्ड लॉक में वह पासवर्ड है तो ही वो उस  सिम कार्ड को एक्सेस कर सकता है यानी use   कर सकता है। 


तो अगर  उसके पास पासवर्ड नहीं है तो वह सिम कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकता तो उस सिम कार्ड को अनलॉक करने का यानी  यूज़ करने का बेसिकली एक ही तरीका है कि उस यूजर के पास वो  पासवर्ड हो तो अगर आप चाहते हो अपना सिम कार्ड सिक्योर करना कोई उसका  मिस यूज ना कर ले खोने  पर या फिर चोरी होने पर तो ऐसे कंडीशन में आप सिम कार्ड लॉक का फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए अब हम जानते है कि सिम कार्ड में Lock कैसे लगाए । 


Steps : 1 

अपनी  सिम कार्ड में लॉक लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के settings  पर जाना है। उसके बाद आपको security पर जाना हैं । ओर फिर Other security पर click करना है 

(Note ): में आपको samsung mobile के setting के बारे में बता रहा हूं अगर आपका मोबाइल दूसरा हैं तभी आप इस step को follow करके इस setting पर जा सकते है । 
Steps : 2 

Other security settings पर जाने के बाद अब आपके सामने Set UP Sim Card lock की setting नजर आएगा उसके ऊपर एक बार click करना हैं । 
Step : 3 इस steps को पूरा करने के बाद अब आपके सामने Lock sim Card enable करने की option नजर आएगा उसे आप On करें । 
अब आपको यहां एक default pin enter करना है जो हर एक सिम की default code अलग- अलग होता है । जो में आपको हर एक सिम की code नीचे दिया हुआ हूं । आप इस Code डाल कर Ok करना हैं ।  आपका सिम में password लग जायेगा 
Mobile NetworkDefault SIM PIN
Airtel code1234
Vodafone code0000
BSNL code0000
Aircel code0000
Reliance code0000
Idea codes1234
Reliance jiotry 0000 or 1234
Tata Docomo code1234


( Note ) ध्यान रहे आप इस Code को 10 बार गलत इस्तेमाल करते है तो आपका सिम कार्ड block कर दिया जाएगा इस बात को ध्यान रखते हुए ये काम करे ।

अगर आप इस pin code change करना चाहते है तो आप change sim Card pin पर click करे । उसके बाद default pin Enter करना हैं । उसके बाद New pin enter करें उसके बाद फिर वही pin entre करना है जो आपने अभी बदलना चाहते है


दोस्तो आपने जैसा कि देखा कि कैसे आसानी से हम आपने Sim card का password को  लगा सकते है और कैसे इसे Enable कर सकते है ।


Sim Card Lock को बंद कैसे करें 

अगर इसे आप बंद करना चाहते है यानी deactivate करना चाहते है तो सेम आपको यही steps follow करना होगा और जहाँ पर आपने Activate करा था यानी Enable किया था और आपना default password center करा था सेम आपको वहीं पर आपको उसे बंद करना है जैसा कि आप image में देख पा रहा है


Sim Card का PUK Code कैसे पता करें 



अगर आप अपने सिम कार्ड में 10 बार गलत अटेंड करते हो यानी  कोई भी यूजर आपके फोन को Open  करता है वहां पर 10 बार पासवर्ड गलत डाल देता है तो वैसे मैं आपका जो सिम कार्ड है वह PuK Code  मांगेगा ।  PUK की basically parsanl  अनलॉकिंग की कोड है जिसे आप कस्टमर केयर में कॉल करके पता कर सकते हैं जैसे आप Customer care में calls करेंगे तो उसके बाद आप उनसे कहिए कि मेरा सिम कार्ड Lock हो चुका है ।  तो  मुझे पीयूके कोड चाहिए।


तो वह आपसे कुछ details  वेरीफाई करेगा जैसे किस सिम कार्ड का सीरियल नंबर क्या है, सिम कार्ड किसके नाम पर है ,सिम कार्ड का नंबर क्या है, एड्रेस क्या है ,यह सब कुछ वेरीफाई करने के बाद वह आपको पीयूके कोड प्रोवाइड कर देगा तो उसके बाद आपको कोड वहां पर एंटर करके अपने सिम कार्ड को अनलॉक कर सकते हैं। 


लेकिन ध्यान में अगर आप 10 बार से ज्यादा गलत बार  Puk code  enter  करते तो उसके बाद आपको जो सिम कार्ड है वह पूरी तरह ब्लॉक हो जाएगा या फिर एक तरह से कहे तो  आपका सिम कार्ड पूरी तरह खराब हो जाएगा उसके बाद उसका कोई यूज़  नहीं है। तो उसके बाद अगर आपको वही phone number चाहिए तो ऐसे  आपको सिम कार्ड सेंटर जाना पड़ेगा नहीं जो भी आपका कस्टमर केयर है।  उसके सेंटर पर जाना होगा और वहां पर आपको अपने रीजन बताना होगा ओर आपको  बताना होगा कि मेरा सिम कार्ड ऐसे - ऐसे  ब्लॉक हो गया मुझे यही Sim card  चाहिए तो वह आपको आगे कस्टेप्स बताएगा ।

तो ध्यान रहे  दोस्तों यह कुछ सावधानी है जो आपको  बरतनी पड़ेगी अगर आप अपने सिम कार्ड को लॉक करते हैं  तो अगर आप यह सब गलतियां करते तो ऐसे में आपको कई मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है तो दोस्तों ये था Sim Card lock के बारे में information जरूरी बातें 



Related Articles :-