Successful Blogger कैसे बनें पूरी जानकारी ( blogging ) full details

Author: in February 26, 2020
Hello दोस्तो आज हम जानेगें की एक successful blogger कैसे बनें  हम हर दिन इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं ओर मन चाही जानकारी गूगल पर सर्च करके हासिल कर लेते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि हमें यह जानकारी कैसे मिलती है। ये जानकारी हमें ब्लॉक से मिलती है लोगों में सरकारी और प्राइवेट नौकरियों को पाने की इच्छा तो होती है लेकिन आज के समय में हमारे देश में बेरोजगारों की तादाद बहुत ही ज्यादा बढ़ गई इसीलिए आज की युवा बिना कुछ किए खाली हाथ घर पर बैठना नहीं चाहते और पैसा कमाने का जरिया ढूंढते रहते हैं। 

Successful blogger kaise bane

ताकि वह अपनी पहचान बना सके आज के समय में एक बेहतर कैरियर बनाने और पैसे कमाने का सबसे अच्छा जरिया Blogging को माना जा रहा है। क्योंकि इसमें धन के साथ-साथ लोगों को लोकप्रियता भी मिलती है इसीलिए आज के इस Article में हम आपको ब्लॉगिंग क्या होता है और blogger  कैसे बन सकते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। तो चलिए सबसे पहले जानेंगे blog  क्या होता है। 

Blog क्या हैं -इसकी पूरी जानकारी 


ब्लॉग एक अंग्रेजी शब्द है जो की web  blog शब्द का छोटा नाम है ।   जिसकी शुरुआत 1998 में हुई थी यह गूगल द्वारा दी गई फ्री सर्विस है। जिसके जरिए एक व्यक्ति  अपनी बातों को पूरी दुनिया के साथ शेयर कर सकता है Blog का उपयोग लोग आपने विचारों को   आसानी से दूसरों तक पहुंचाने के लिए करते हैं ब्लॉग पर लिखी गई पोस्ट या Article हर उस व्यक्ति तक  पहुंच जाती है जो गूगल पर उसके बारे में सर्च कर रहा है। 


Blog एक साइट साइट की तरह होता है जिसे बिल्कुल फ्री में बनाए जा सकता है गूगल ने इसका (interface) इंटरफ़ेस इस प्रकार बनाया है जिसे हर कोई आसानी से इस्तेमाल कर सकता है।

Blog ओर website में क्या अंतर है 


 वेबसाइट और blog  में बस  इतना सा फर्क है कि वेबसाइट बनाने के लिए कई तरह की वेब डिजाइनिंग प्रोग्राम की जानकारी होनी जरूर होती है और  इसे बनाने में पैसे लगते हैं। 


जब कि  blog एक Free services है   जिसे बनाने के लिए एक वेबसाइट की जरूरत होती है जैसे :- blogger , wordpress, Tumbler, medium, weekly ,  इत्यादि के जरिये  कोई भी व्यक्ति आपना ब्लॉग  बड़ी ही आसानी से और बहुत जल्द ही बना सकता है। एक ब्लॉग  को कोई एक व्यक्ति या एक टीम द्वारा चलाया जाता है ब्लॉग लोगो को बीच मे बहुत लोकप्रिय है और लगभग सभी इसका प्रयोग करना पसंद करते हैं। 

शुरुआत के दिनों में ब्लॉग को मुफ्त में बनाया जा सकता है फिर बाद में अपने जरूरत के हिसाब से उसमें बदलाव भी किया जा सकता है। क्योंकि मुफ्त ब्लॉक में सभी तरह की विशेषताएं नहीं होती है। ब्लॉग का  आकार वेबसाइट की तुलना में छोटा होता है इसीलिए ब्लॉक को डिजिटल डायरी भी कहा   जाता है ब्लॉग में article ,  फोटो कुछ वीडियोस और एक्सप्लेन मौजूद रहता है। 


और ब्लॉक काउंटेंट ( Contents) को blog  पोस्ट कहा जाता है । इन ब्लॉग पोस्ट को   सोशल मीडिया जैसे फेसबुक टि्वटर लिंकडइन आदि पर शेयर किया जा सकता है अब दोस्तों यहाँ पर  सवाल ये आता है कि ब्लॉग  लिखा कियो जाता है 15 से 20 साल पहले के समय मे लोग डायरी ,प्रत्रिका , आपने सुझाव या कुछ महत्वपूर्ण बाते लिखा करते है । 

ओर सब के साथ अखबार ओर  मैगजींस के जरिए शेयर किया करते थे उसी तरह आज के आधुनिक युग में लोग इंटरनेट पर लिखना पसंद करते हैं। ओर उसे शेयर करते है इसी को ब्लॉग कहा जाता है ।ब्लॉग में किसी भी  विषय के बारे में लिखा जा सकता है इनके विषय सामान्य भी हो सकते हैं और विशेष भी बहुत से ब्लॉग  किसी खास विषय से संबंधित होते हैं। और उस विषय से जुड़े समाचार जानकारी या विचार उपलब्ध कराते। जैसे:- technology, ( टेक्नोलॉजी) से जुड़े blog होते हैं जिनमें नए और पुरान technology की जानकारी दी जाती है।

Blogger ओर Blogging में क्या अंतर है 


 blog लिखने वाले को ब्लॉगर कहते है । ओर जो काम ब्लॉग पर होता है उसे blogging कहते है  चलिए अब जानते है कि blogging किसे कहते है । 

 Blogging क्या हैं पूरी जानकारी 



ब्लॉग  बनाकर उस पर हर दिन पोस्ट लिखना उसे पब्लिशर करना और अपने ब्लॉग को अच्छी तरह से डिजाइन करना इन सभी गतिविधियों को blogging कहते है । इसे  बनाने वाले व्यक्ति को समय-समय पर अपने विचारों को पोस्ट करते रहना होता है ब्लॉग में पोस्ट लिखना अपने ब्लॉग को डिजाइन करना  पोस्ट पर आए हुए commat  का जवाब देना इसी तरह एक ब्लॉग  को चलाने के लिए ब्लॉगर जो कुछ भी करता है उसे हम आम शब्दों में ब्लॉगिंग कहते हैं। 


ब्लॉग के जरिये online पैसे भी कमाया जा सकते है ब्लॉगिंग किसी भी विशेष पर बनाया जा सकता है । :-  स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट हेल्थ टेक्नोलॉजी साइंस ब्लॉगिंग को 2  कैटेगरी में बटवारा किया गया है एक है। 

  1. personal ब्लॉगिंग 
  2. professional blogging  


 1 .प्रोफेशनल ब्लॉगिंग हॉबी ब्लॉगिंग भी कहा जाता है । ये वो ब्लॉगर लोग होते हैं जिनके पास कुछ कहानी घटना सत्य कथा या तजुर्बा होता है। जिन्हें वो सबके साथ शेयर करते हैं यह  कहानियां तजुर्बा उनके निजी जीवन के ऊपर भी हो सकता है या फिर किसी और के बारे में भी हो सकता है । 


ऐसा ब्लॉग अक्सर सेलिब्रिटी और मशहूर लोग ही बनते है ताकि वो इसके जरिये ये आपनी बातें  आम लोगों तक या दोस्तो तक  पहुंचा सके। इन्हें ब्लॉगिंग से पैसे कमाना नही होता है ये   तो बस एक हुबि  के तौर पर ब्लॉगिंग करते हैं 

2.Personal blog पर्सनल ब्लॉग  सेलिब्रिटी द्वारा लिखा जाता है इसीलिए आम  लोग भी ऐसे ब्लॉग को पढ़ना पसंद करते हैं। 


ताकि वो अपने कलाकार को करीब से जान सके प्रोफेशन ब्लॉगिंग वो ब्लॉगर करते है जो ब्लॉगिंग को आपना professional या  बिजनेस समझते हैं इनसे वो इतना पैसा कमा लेते हैं जिनसे वो आपनी जरूरते ओर आपने   सपने पूरा कर सकें । ये ब्लॉगिंग एक तरह का business जैसा ही  होता है जीसमें बेहतर प्लानिंग ,मेहनत और समय सब कुछ लगाकर काम करना होता है। तभी मेहनत का फल मिलता है 

professional  ब्लॉगर बहुत से तरीके  से ब्लॉग  को मोनेटाइज कर पैसे कमा लेते हैं जैसे :- google Adsense ,  एडवरटाइजिंग ,मेंबरशिप वेबसाइट , Afflicted Link , डोनेशंस E-book ,  ऑनलाइन कोर्सेज , इत्यादि ,इनमें से google Adsense पैसा कमाने का सबसे प्रभावशाली जरिया है। एक  प्रोफेशनल ब्लॉगर एक पर्सनल ब्लॉगर से बिल्कुल अलग होता है। अगर आपको लिखने का सोक है तो  आसानी से ब्लॉगिंग  का रास्ता चुन्ह सकते है । 


पर अगर आपको ब्लॉगिंग के जरिए अच्छा पैसा कमाना है तो आपको उसके लिए बेहतर प्लान लगन मेहनत और धीरज की जरूरत है। ब्लॉग्गिंग करना इतना आसान नही है और अगर आप सोच रहे है ।  कि आज आपने ब्लॉगिंग करना शुरू कर दिया है तो कल से ही पैसे आने शुरू हो जाएंगे तो आप बिल्कुल गलत सोच रहे हैं उसके लिए आपको मेहनत ओर सबसे  से ज्यादा धर्य की जरूरत है। 

। और अब जानेंगे ब्लॉगर कैसे बन सकते हैं और उसके लिए क्या करना पड़ता है। 

Successful Blogger कैसे बनें 


ब्लॉगर एक व्यक्ति होता है जो समय-समय पर एक ब्लॉक में पोस्ट लिखता है ब्लॉगर बनने के लिए किसी विशेष योग्यता की जरूरत नहीं होती। इसे कोई भी किसी भी वर्क का व्यक्ति समय निकालकर कर सकता है जैसे स्टूडेंट, हाउसवाइफ ,जॉब करने वाला व्यक्ति, व्यापारी, युवा ,बुजुर्ग यदि हर वो व्यक्ति ब्लॉगिंग कर सकता है जिसके पास लिखने के लिए कुछ है। 


जिसे लिखना पसंद है बस उसे internet ओर ब्लॉगिंग के बारे   में कुछ जानकारी होनी चाहिए।  इसके अलावा आपको खुद से ही पूछना होगा कि आप किस विषय में माहिर हैं जिसपर आप   ज्यादा से ज्यादा आर्टिकल या पोस्ट लिख सकते हैं कियोंकि ब्लॉग बनाने से पहले  हमें एक विषय चुनना होता है जिसे नीचे कहा जाता है। और फिर उस से संबंधित जानकारियां लिखकर पोस्ट करनी होती है इसीलिए सबसे पहले आपको ये सोचना होगा ।  कि आप किस विषय पर दूसरों से बेहतर और मजेदार लिख सकते हैं। 


इस दुनिया में लाखों blogs हैं और ऐसे कई सारे विषय हैं जिन पर रोजाना कुछ ना कुछ  लिखा जा सकता है जैसे :-  फैशन, फूड ,फिटनेस ,न्यूज़ लाइफस्टाइल ,स्पोर्ट्स, गेम , फाइनेंस, पुल्टिस, एजुकेशन ,हेल्थ इनमें से कोई विषय या इनसे अलग तरह का विषय कुछ भी हो बस वो आपका मनपसंद विषय होना चाहिए। 


जिस पर आप बिना थके लिख सकते हैं वही नीचे चुनना   आपके लिए सही रहेगा । आप चाहे तो अपने ब्लॉग पर एक से अधिक विषय पर  आजकल सकते हैं 

Blog से पैसा कैसे कमाये 


ब्लॉगिंग  करके पैसा कमाने के लिए ब्लॉग  पर अच्छी ट्रैफिक जरूरत पड़ती है। जिसके लिए एक ब्लॉगर को काफी मेहनत करनी पड़ती है और ट्रैफिक अच्छी हो इसके लिए अच्छे-अच्छे कांटेक्ट लिखने होते है एक ब्लॉगर    को अपने ब्लॉग को  सफलतापूर्वक चलाने के लिए सिर्फ article  लिखना नहीं होता । बल्कि और भी कई सारे काम करने होते हैं। 


जैसे :- ब्लॉग के   योजना बनाना और लक्ष्य निर्धारित करना की कौन कौन से टॉपिक कभर  करने हैं और हफ्ते में कितनी बार आर्टिकल को पब्लिश करना है। Article  लिखने के लिए सबसे पहले उस topic पर  रिसर्च करना होता है टॉपिक से जुड़े कीवर्ड्स ( keywords ) ढूंढना होता है । blog Post  के लिए सही इमेज को चुनना होता है  ओर समय पर ब्लॉक के डिजाइन को बदलना पड़ता है, साइड की स्पीड और अन्य समस्याओं को ठीक करना होता है, ब्लॉग  पोस्ट को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना होता है, कमेंट का जवाब देना होता है, अन्य ब्लॉगर के साथ संबंध स्थापित करना और एक दूसरे को सपोर्ट करना। 


अपने दर्शकों के साथ संपर्क में रहना ये सारा काम करना होता है अगर आप ये  सब काम करने काबिल  है ओर अपना कीमती समय ब्लॉग  पर लगाना चाहते हैं तो आप ब्लॉगर जरूर कर सकते हैं।  ब्लॉग  एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए एक व्यक्ति अपने विचार अपनी सोच अपनी राय और अपने ज्ञान को लोगों के सामने रख सकता है। ये  एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर रोज नई-नई चीजें लिखी पड़ती है और यूजर्स को हमेशा नई नई चीजें सीखने को मिलती है तो आशा है कि आप को इस Article  से ब्लॉगर कैसे बने और ब्लॉगिंग में क्या-क्या करना होता है इससे जुड़ी सारी जानकारी आपको मिल गई होगी मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है कि हमारी पोस्ट के जरिए आपको दिए गए विषय पर पूरी जानकारी प्राप्त हो सके ताकि आपको कहीं और जाना ना पड़े इस Article  से जुड़ी कोई परेशानी हो तो आप हमें नीचे कमेंट में जरूर बता सकते हैं ताकि हम आपकी परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सकें । धन्यवाद,,



Related Articles :-