What ITI Course With Full Information ( Hindi )

Author: in March 01, 2020
Hello friends, आज के  इस पोस्ट में हम जांएगे की ITI Course kya hai  भाई जिंदगी में कुछ  मिले ना मिले लेकिन एक ठीक ठाक नोकरी मिल जाए ना तो Life सेट हो जाती है।  पर  सवाल तो यह आता है कि आखिर ऐसा क्या करें अब पढ़ाई तो सभी लोग करते हैं लेकिन सही दिशा कैसे चुने कियोंकि ज्यादातर स्टूडेंट्स 10th पास करने के बाद या फिर 12वीं पास करने के बाद अक्सर कंफ्यूज हो जाते हैं।  समझ में नहीं आता है कि क्या करें और क्या करना चाहिए तो  इस सिचुएशन में आप अपने पढ़े-लिखे दोस्त हो या family  से पूछते हैं कि क्या करना चाहिए। 


ताकि आगे जाकर कि हमें जॉब मिल सके तो आपके दोस्त आपको कई प्रकार की courses के बारे में बताते हैं। जिनमें से एक course  काफी ज्यादा पॉपुलर है और वह है आईटीआई कोर्स। (ITI Course )   इस कोर्स आप  आठवीं क्लास या फिर 10वीं और 12वीं पास करने के बाद में कर सकते हैं तो आज इस पोस्ट  में आपको आईटीआई की पूरी जानकारी देंगे की आईटीआई कोर्स क्या है इसी करने से क्या फायदा मिलता है और यह कोर्स हमें कब करना चाहिए और क्यों करना चाहिए। तो  अगर आप भी आठवीं क्लास से लेकर के 12वीं क्लास के बीच के स्टूडेंट है और आपको भी आगे आईटीआई करना है। तो आज की हमारी ये Article  आपकी पूरी हेल्प करेगी। तो आइए आप जानते हैं कि आईटीआई कोर्स क्या है

ITI course क्या है – what is ITI course 


ITI एक इंडस्ट्रियल कोर्स  है जिसका पूरा नाम इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है जो कि  आठवीं से लेकर 12वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स के लिए बनाया गया है। इस course  की खासियत यह है कि इसमें स्टूडेंट्स को इंडस्ट्री लेवल पर काम करने के लिए तैयार किया जाता है। ताकि बच्चे एक अच्छी जॉब पा सके इसको उसको आठवीं से लेकर के 12वीं तक के सभी बच्चे कर सकते हैं। जहां पर आप को कई तरह के course यानिकि  की treat कराए जाते हैं जैसे :- कि  इलेक्ट्रॉनिक ,फैशन डिजाइनिंग ,कंप्यूटर ,और बहुत सारे ऐसे और भी course कराए जाते हैं। 


जिन्हें आप करके एक कच्छी जॉब पा सकते हैं इस कोर्स को करने के काफी सारे फायदे हैं तो आए  जान लेते हैं कि इसके एडवांटेज कौन-कौन से है। 

ITI Course करने का क्या फायदे है 


इस कोर्स  की खासियत यह है कि इसमें आपको थ्योरी के मुकाबले प्रैक्टिकल ट्रेनिंग ज्यादा दी जाती है ताकि बच्चों को अच्छे से समझ आए आईटीआई कोर्स को आठवीं से लेकर के 12वीं तक के सभी बच्चे कर सकते हैं आईटीआई कोर्स के लिए किसी भी तरह के किताबी ज्ञान या इंग्लिश ज्ञान का होना जरूरी नहीं है आईटीआई में आपको गवर्मेंट कॉलेज में कोई भी फीस नहीं देनी पड़ती । 


आप फ्री में आईटीआई कोर्स कर सकते हैं आईटीआई कोर्स के बाद आप डिप्लोमा सेकंड ईयर में आसानी से एडमिशन ले सकते हैं।  आईटीआई में आपको 6 महीने 1 साल और 2 साल तक की courses मिलेंगे ।अगर अब  बात की जाएगी आईटीआई कोर्स को कैसे किया जाए। 


तो इसका जवाब यह है कि आईटीआई कॉलेज में एडमिशन लेने का प्रोसेस बहुत ही आसान है हर साल  आईटीआई जुलाई में फॉर्म निकलते हैं जैसे आप ऑनलाइन भर सकते हैं। आईटीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जिसकी कीमत करीब 250 रुपए है । 

आईटीआई में admission एंट्रेंस यानी की मेरिट बेस पर होता है यानिकि आपको  आईटीआई कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए कुछ राउंड से गुजरना पड़ेगा। तभी आपको एडमिशन मिल सकता है तो आइए अब आगे जानते हैं कि कैसे आप आईटीआई कोर्स के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। 


इसके लिए सबसे पहले आईटीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं जिस भी  स्टेट से आप है  वो  मेंशन करें अब अपने आप को रजिस्टर कीजिए। website पर  न्यू कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके अब  आईटीआई फॉर्म में जो भी डिटेल्स कही जा रही है । 


जैसे कि  नाम, एड्रेस ,इन सब को फिल कीजिए अब जरूरी डॉक्युमेंट्स अपलोड कीजिए वेबसाइट पर  और अपने फॉर्म को सबमिट कर दें और इस  फॉर्म का प्रिंट आउट ले लीजिए ताकि आगे काम आए। 


ज्यादा detail  के लिए वेबसाइट को रोजाना   चेक करते रहिए कि कोई अपडेट आया है या नहीं आईटीआई कोर्स को ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए कुछ  जरूरी चीजें मार्कशीट आठवीं और दसवीं की कम्युनिटी सर्टिफिकेट एससी ओबीसी के लिए आधार कार्ड बैंक अकाउंट डीटेल्स डेबिट  कार्ड या क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन पेमेंट के लिए आपके पास होना चाहिए ।  अब  बात करते हैं कि आईटीआई में कौन-कौन सी courses है

ITI में कोन-कोन course हैं 


To  आईटीआई में आपको ना कई प्रकार की कोर्स या  ट्रेन मिलते हैं इसमें आपको नॉर्मली दो तरह की ट्रेन मिलेंगे इंजीनियरिंग और दूसरा नॉनइंजीनियरिंग ट्रेन आप अपने हिसाब से सलेक्शन के समय कोर्स को चुन सकते हैं अब आईटीआई कोर्स से जुड़े कुछ जरूरी सवालों की बात करें तो आयुष पर प्रकाश डालते हैं

Question:1 ITI   आप कब कर सकते हैं?

Ans :  आईटीआई कोर्स आप 14 साल से लेकर 40 साल तक कभी भी कर सकते हैं। 


Q:2 आईटीआई के फॉर्म कब निकलते हैं ? 

Ans :  आईटीआई के फॉर्म जुलाई के महीने में निकलते हैं और 10वीं रिजल्ट के बाद। 

Q:3 आईटीआई में कितने साल का कोर्स होता है?

Ans :इस कोर्स में आपको   तरह-तरह की courses मिलते हैं जो कुछ है 6 महीने के होते हैं कुछ 1 साल के होते हैं और कुछ 2 साल के होते हैं। 


Q: 4 आईटीआई कॉलेज में फीस कितनी लगती है ?

Ans:  आईटीआई के सरकारी कॉलेज में बहुत ही  कम पैसे लगते हैं करीब नहीं  के बराबर लेकिन अगर   प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो शायद इसके लिए आपको 10 से लेकर ₹30000 तक के बीच में देना पड़ सकता है। 

Q:5 आईटीआई के लिए कितनी पढ़ाई चाहिए ? 

Ans: इस कोर्स के लिए आपके पास आठवीं या फिर दसवीं का सर्टिफिकेट होना चाहिए ओर ये डिपेंड  करता है कि आप कौन सा कोर्स चुनते हैं  ।


इसी  साथ ये थी   सारी जानकारियां आईटीआई कोर्स (ITI course) के बारे में की ITI coure क्या है ये जानकारी आपको कैसी लगी प्लीज हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर किस जरूर बताइएगा और साथ ही आगे आप किस बारे में पोस्ट  देखना चाहते हैं कौन सा टॉपिक है वह हमें जरूर बताइए ताकि वो Article   हम आपके लिए जल्द से जल्द आ सके इसी के साथ अपना बहुत सारा ध्यान रखिए और हमेशा अपडेट रहिए । 




Related Articles :-